loader

ग़लती से विमान का द्वार खुला था, तेजस्वी ने माफी मांगी: उड्डयन मंत्री

इंडिगो के विमान में आपातकालीन निकास द्वार खोलने वाले शख्स बीजेपी सांसद ही थे, यह बात पहली बार सरकारी तौर पर मान ली गई है। खुद नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के ताज़ा बयान से यह साफ़ हुआ है। सिंधिया ने बुधवार को कहा कि तेजस्वी सूर्या ने गलती से इंडिगो विमान का आपातकालीन निकास द्वार खोल दिया और वह पहले ही माफी मांग चुके हैं। अब तक एयरलाइन ने भी उनके नाम का खुलासा नहीं किया था और प्रत्यक्षदर्शियों ने ही मीडिया के सामने बयान दिया था।

कांग्रेस सहित विपक्षी दल बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या पर हमलावर हैं। उन्होंने मीडिया रिपोर्टों के बीच निशाना साधा कि जिस यात्री ने इंडिगो विमान का आपातकालीन निकास द्वार खोल दिया था वह कथित तौर पर भाजपा युवा मोर्चा के प्रमुख तेजस्वी सूर्या थे। ये आरोप ख़ासकर इसलिए और भी बड़े हैं कि इतनी बड़ी सुरक्षा चूक के लिए कार्रवाई क्यों नहीं हुई? विपक्षी दल सहित सोशल मीडिया यूजर ये सवाल पूछ रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

ऐसे ही सवालों के बीच अब नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया की सफ़ाई आई है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार सिंधिया ने संवाददाताओं से कहा, '...तथ्यों को देखें। दरवाजा गलती से खुल गया, सभी जाँच की गई और उसके बाद ही विमान को उड़ान भरने की अनुमति दी गई। और उन्होंने खुद इसके लिए खेद भी व्यक्त किया।'

इंडिगो के बयान में भी मंगलवार को कहा गया था, 'यात्री ने तुरंत माफी मांगी थी। एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) के अनुसार, घटना दर्ज की गई और विमान को अनिवार्य इंजीनियरिंग जांच से गुजरना पड़ा, जिससे उड़ान में देरी हुई।'

हालाँकि, कुछ मीडिया रिपोर्टों में उड्डयन नियामक महानिदेशालय नागर विमानन के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया कि घटना की विधिवत सूचना दी गई थी और सुरक्षा से समझौता नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि यात्री ने गलती से द्वार खोल दिया था।
घटना पिछले महीने 10 दिसंबर की है। रिपोर्ट आयी थी कि एक यात्री ने उड़ान से पहले विमान का इमरजेंसी एग्ज़िट गेट खोल दिया। इस वजह से विमान के उड़ने में क़रीब 2 घंटे की देरी हुई थी।

आरोप है कि इस गड़बड़ी के लिए न तो कार्रवाई हुई और न ही डीजीसीए के ध्यान में लाया गया। कांग्रेस ने इसको लेकर बीजेपी नेता पर निशाना साधा। रणदीप सिंह सूरजेवाला ने ट्वीट किया, 'बीजेपी के वीआइपी बदमाश! एयरलाइन की शिकायत करने की हिम्मत कैसे हुई? क्या यह भाजपा के ताक़तवर अभिजात वर्ग का तरीका है? क्या इसने यात्री सुरक्षा से समझौता किया? ओह! आप भाजपा के वी. आई.पी. के बारे में प्रश्न नहीं पूछ सकते!'

देश से और ख़बरें

तृणमूल कांग्रेस ने इस घटना को लेकर बीजेपी सांसद पर निशाना साधा। इसने कहा है, 'भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या की लापरवाही से जान जा सकती थी। चश्मदीदों का दावा है कि उन्होंने ही 10 दिसंबर, 2022 को इंडिगो की एक उड़ान का आपातकालीन निकास द्वार खोला था। डीजीसीए की ओर से कोई कार्रवाई नहीं। तो, क्या उनकी पार्टी से जुड़ाव ने उन्हें फ्री-पास दे दिया?'

अभिषेक सिंघवी ने कहा है, "ऐसा लगता है कि कोई राजनीतिक जीवन में बड़ा हासिल करने के लिए बहुत उत्सुक है। ऐसा नहीं होता है। राजनीति में सफलता विनम्रता और दृढ़ता से मिलती है, अस्थिरता और अहंकार से नहीं।'

प्रियंका चतुर्वेदी ने ट्वीट किया है, 'क्या इंडिगो ने इस घटना की सूचना डीजीसीए को दी है? क्या किसी को इस घटना का स्वत: संज्ञान नहीं लेना चाहिए? क्या होता अगर रनवे पर खड़े होने के बजाय विमान के उड़ान भरने के बाद ऐसा हुआ होता, तो क्या माफी पर्याप्त होनी चाहिए?'

jyotiraditya scindia on tejaswi surya indigo emergency exit gate row - Satya Hindi
तेजस्वी सूर्या

विपक्षी दल कार्रवाई की मांग क्यों कर रहे हैं? क्या आपातकालीन द्वार को खोल देना मामूली बात है। यदि ऐसा है तो क़रीब पाँच साल पहले ऐसे ही एक मामले में एफ़आईआर क्यों की गई थी?

फैक्ट चेकर मुहम्मद ज़ुबैर ने एक ऐसी ही घटना का ज़िक्र ट्वीट में किया है, "2017 में एक यात्री ने आपातकालीन द्वार खोला, इंडिगो ने तुरंत यात्री के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई और उसे सुरक्षा अधिकारियों को सौंप दिया। डीजीसीए को इस घटना की जानकारी पहले से ही थी।

2023 : 'पैसेंजर' ने खोला इमरजेंसी दरवाजा, इंडिगो ने दर्ज नहीं की एफआईआर, DGCA ने एक महीने बाद जांच के आदेश दिए।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें