loader

अगर पीएम सदन में आएंगे तो क्या होगा? वो कोई भगवान नहीं हैंः खड़गे

मणिपुर पर प्रधानमंत्री मोदी के नहीं बोलने पर विपक्ष और सरकार के बीच रस्साकशी जारी है। इस मुद्दे पर पीएम को बोलने के लिए मजबूर करने को कांग्रेस अविश्वास प्रस्ताव लाई है। दूसरी तरफ राज्यसभा में भी इस मुद्दे पर गतिरोध बना हुआ है। राज्यसभा में नेता विपक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री पर जबरदस्त हमला बोला। राहुल गांधी ने बुधवार को इसी तरह लोकसभा में पीएम मोदी और भाजपा पर हमला बोला था लेकिन खड़गे के हमले की भी गुरुवार को खासी चर्चा है।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को कहा कि मणिपुर में हिंसा पर नियम 167 के तहत चर्चा हो और बहस के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुलाया जाए। ट्रेजरी बेंच के विरोध के बीच खड़गे ने निशाना साधते हुए कहा- प्रधानमंत्री के आने से क्या होने वाला है, क्या परमात्मा है वो? ये कोई भगवान नहीं है>

ताजा ख़बरें
खड़गे ने सदन को बताया कि विपक्ष और सरकार नियम 167 के तहत चर्चा के लिए सहमत हो सकते हैं, जो "सार्वजनिक हित के मामले पर चर्चा" से संबंधित है।

खड़गे ने कहा कि “सदन के नेता मेरे कक्ष में आए और वह चाहते थे कि नियम 176 के तहत (मणिपुर पर) चर्चा हो, उन्होंने कहा कि हम पर्याप्त समय देंगे। हमारे पक्ष ने कहा कि आप (नियम) 267 से सहमत नहीं हैं, और हम (नियम) 176 से सहमत नहीं हैं। हम बीच का रास्ता निकालना चाहते हैं।''

उन्होंने कहा कि नियम 167 के तहत चर्चा कराने का प्रस्ताव आया था। उन्होंने कहा, “अब, इसमें समस्या क्या है? आप इस पर सहमत हुए। अब, सदन के बाहर, आप कुछ और कह रहे हैं।”

देश से और खबरें

बहरहाल, मणिपुर मुद्दे पर गतिरोध को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर दोनों सदनों में जारी है। विपक्ष मणिपुर पर सदन में पीएम मोदी के बयान की मांग कर रहा है जबकि सत्ता पक्ष कह रहा है कि सरकार मणिपुर पर चर्चा करने के लिए तैयार है। उसने विपक्षी दलों पर सदन में बहस से भागने का भी आरोप लगाया है। पीएम मोदी गुरुवार शाम करीब 4 बजे लोकसभा में विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव में हिस्सा लेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने निचले सदन में अपने अब तक के सबसे लंबे भाषण में मणिपुर पर विपक्ष के सवालों का विस्तृत जवाब दिया, साथ ही भ्रष्टाचार को लेकर कांग्रेस पर भी निशाना साधा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें