loader

खड़गे का अमित शाह को खत- राहुल की यात्रा पर हमले असम पुलिस के संरक्षण में

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने असम में पार्टी नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान कथित सुरक्षा चूक को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। अपनी गहरी चिंता व्यक्त करते हुए, खड़गे ने घटनाओं पर प्रकाश डाला और कहा कि असम पुलिस को गांधी सहित यात्रा प्रतिभागियों को "पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने में नाकाम" पाया गया है। राहुल Z+ सुरक्षा के हकदार हैं। इस पत्र को खुद खड़गे और कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश ने बुधवार 24 जनवरी को जारी किया। असम के बरपेटा से भारत जोड़ो न्याय यात्रा बुधवार को फिर से शुरू हुई और राहुल गांधी ने हिमंत सरमा पर 'भ्रष्ट सीएम' कहकर फिर हमला किया।

कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि असम पुलिस ने यात्रा के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने के बजाय भाजपा के पोस्टरों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी। सोनितपुर घटना पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम और पार्टी महासचिव जयराम रमेश के वाहन पर हमला किया। रमेश ने हमले का एक वीडियो साझा किया और कहा कि हिमंत बिस्वा सरमा के प्रभाव में भाजपा कार्यकर्ताओं ने ऐसा किया।

ताजा ख़बरें

खड़गे ने 21 जनवरी की घटना का भी जिक्र किया जिसमें असम कांग्रेस अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा को नागांव जिले में पार्टी के आउटरीच कार्यक्रम पर लोगों के एक समूह द्वारा कथित तौर पर हमला करने के बाद चोटें आईं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया कि असम पुलिस ने भाजपा कार्यकर्ताओं को राहुल गांधी के सुरक्षा घेरे को तोड़ने की “व्यवस्थित रूप से अनुमति” दी और रिपोर्ट की गई घटनाओं में गिरफ्तारी और जांच की कमी पर निराशा व्यक्त की। पत्र में लिखा है, "उपरोक्त सभी उदाहरणों और सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध पर्याप्त सबूतों की मौजूदगी के बावजूद, किसी भी उपद्रवी को गिरफ्तार नहीं किया गया है और कई मामलों में जांच शुरू नहीं की गई है।"

खड़गे ने लिखा है- “जैसे-जैसे जोखिम बढ़ रहा है, और जैसे-जैसे यात्रा योजना के अनुसार आगे बढ़ रही है, हम यह सुनिश्चित करने के लिए आपके हस्तक्षेप का अनुरोध करते हैं कि असम के मुख्यमंत्री और पुलिस महानिदेशक, असम यह सुनिश्चित करें कि ऐसी कोई अप्रिय घटना न हो जिससे राहुल गांधी या न्याय यात्रा के किसी भी सदस्य को गंभीर चोट लगे।“

राहुल पर एफआईआर

इस बीच, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि असम पुलिस ने मंगलवार को गांधी और अन्य नेताओं के खिलाफ "हिंसा के अवांछित कृत्यों" के लिए एफआईआर दर्ज की। हिंसा की घटनाएं तब हुईं जब पार्टी समर्थकों और नेताओं ने कथित तौर पर गुवाहाटी में प्रवेश करने की कोशिश में बैरिकेड तोड़ दिए और पुलिस कर्मियों के साथ झड़पें की।

राहुल की यात्रा फिर शुरू

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को बरपेटा से अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा फिर से शुरू की। राहुल गांधी और केसी वेणुगोपाल सहित कई कांग्रेस नेताओं पर असम पुलिस ने हिंसा, उकसावे, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और पुलिस कर्मियों पर हमले के आरोप में मामला दर्ज किया है। यात्रा के 11वें दिन की शुरुआत से पहले, राहुल गांधी ने एक सभा को संबोधित किया और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को एक बार फिर "सबसे भ्रष्ट सीएम" कहा। उन्होंने कहा, "असम के मुख्यमंत्री (हिमंत बिस्वा सरमा) हर समय नफरत फैलाते हैं और आपकी (जनता का जिक्र करते हुए) जमीनें छीन लेते हैं। वह सबसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री हैं।"

देश से और खबरें

कांग्रेस ने भाजपा के नेतृत्व वाली असम सरकार पर गुरुवार को राज्य में प्रवेश करने के बाद से उनकी यात्रा में बाधा डालने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। राज्य सरकार और कांग्रेस के बीच तनातनी ने उस समय अभूतपूर्व मोड़ ले लिया जब पार्टी कार्यकर्ताओं को गुवाहाटी में प्रवेश करने से रोके जाने पर उनमें झड़प हो गई।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें