loader

कोटा में मेडिकल एंट्रेंस की तैयारी करने आए दो छात्रों ने जान दी, अब तक 14 मौतें

राजस्थान के कोटा में खुदकुशी की अलग-अलग घटनाओं में दो किशोर लड़कों की मौत हो गई। पिछले दो महीनों में 9 छात्र इस शहर में जान दे चुके हैं। कुल 14 छात्र इस साल अभी तक जान गवां चुके हैं। इन घटनाओं से उन छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य पर फिर से ध्यान गया है जो इंजीनियरिंग और मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए एंट्रेंस की तैयारी करने हर साल कोटा में आते हैं।

जिन दो लड़कों ने अब जान दी है, उसमें एक उत्तर प्रदेश से था। दोनों दो महीने पहले कोटा आए थे और एमबीबीएस की अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा एनईईटी की तैयारी कर रहे थे।

ताजा ख़बरें
दोनों लड़के विज्ञान नगर इलाके में अलग-अलग घरों में रहते थे। उनमें से एक सोमवार को मृत पाया गया, दूसरा मंगलवार को।

बिहार का रहने वाला एक और 17 वर्षीय लड़का उस समय बाल-बाल बच गया जब उसके माता-पिता सही समय पर पहुंच गए। वो किशोर भी खुदकुशी की योजना बना रहा था। उसके पैरंट्स उसे फौरन चाइल्ड केयर सेंटर पहुंचे और मनोवैज्ञानिक से उसकी बात कराई।

पुलिस के मुताबिक, लड़का करीब तीन महीने पहले इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए कोटा आया था और उसे घर की याद आ रही थी। रविवार को, उसने अपने माता-पिता को फोन पर बताया कि वह "एक जबरदस्त कदम" उठाने जा रहा है। चिंतित होकर, उसके पिता ने सरकार की परामर्श सेवा चाइल्डलाइन को फोन किया। मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस तेजी से आगे बढ़ी और लड़के को रंगबाड़ी इलाके में तलाश लिया। लड़के को 20 मिनट के भीतर बचा लिया गया और अगले दिन कोटा पहुंचने पर उसके माता-पिता को सौंप दिया गया।
दक्षिणी राजस्थान का कोटा शहर प्रमुख कोचिंग केंद्रों के लिए प्रसिद्ध है जो छात्रों को शीर्ष संस्थानों में इंजीनियरिंग और मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के लिए तैयार करते हैं। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, यह शहर असफलता से तनाव और निराशा के कारण आत्महत्या करने वाले छात्रों के मामले में सुर्खियों में रहा है।

देश से और खबरें

पिछले साल कोटा में छात्रों द्वारा आत्महत्या के कम से कम 15 मामले दर्ज किये गये थे। इस वर्ष यह संख्या 14 तक पहुंच चुकी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें