loader

जेएनयू हमला : मुसलमानों, वामपंथी छात्रों को चुन-चुन कर बनाया गया निशाना

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर में रविवार को मचे तांडव की एक बेहद अहम बात यह है कि इस हमले में मुसलमान और वामपंथी रुझान वाले छात्र-छात्राओं को चुन-चुन कर मारा गया, हॉस्टल के उनके कमरों में घुस कर तोड़फोड़ की गई, लड़कियों तक को नहीं बख़्शा गया।
देश से और खबरें
दूसरी ओर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े छात्रों पर कोई हमला नहीं हुआ न ही उनके कमरों में कोई घुसा या किसी तरह की तोड़फोड़ की। ऐसा लगता है मानो हमलावरों के साथ ऐसे लोग भी थे जो हॉस्टल के कमरों और उनमें रहने वालों से परिचित थे। यह भी साफ़ है कि हमलावर उन्हें जानते थे जिनकी पिटाई उन्होंने की।
अंग्रेज़ी वेबसाइट ‘द क्विंट’ ने हिंसा के शिकार ऐसे कुछ लोगों से बात की। पश्तून में एमए कर रहे रहमान मिर्ज़ा ने कहा : 

‘हम तीन लोग थे। हमने दरवाजा बंद रखने में पूरी ताक़त लगा दी। हमें किसी तरह दरवाजे को खुलने से रोकना था, वर्ना हमारी हत्या कर दी जाती। वह डर उस समय था और हम अब भी डरे हुए हैं। पूरे 30 मिनट तक मेरा दिल ज़ोर से धड़कता रहा। मैं अब भी वे धड़कन सुन सकता हूँ। मैं बाहर जाना चाहता हूँ, पर अब भी कमरे से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं हो रही है।’


रहमान मिर्ज़ा, छात्र, जेएनयू

रहमान मिर्ज़ा जहाँ बैठे थे, ढेर सारे पत्थर पड़े हुए थे, सभी शीशे टूटे हुए थे। उन्हें घर से बार-बार फ़ोन आ रहे थे। उन्होंने क्विंट से कहा : 
‘घर से बार-बार फ़ोन आ रहे हैं, वे ज़ोर दे रहे हैं कि मैं ओखला में अपने रिश्तेदार के यहाँ चला जाऊँ। कमरे से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं हो रही हैं, मैं नहीं समझ पा रहा हूँ कि वहाँ तक कैसे पहुँचुंगा।’
रहमान मिर्ज़ा इसके आगे कहते हैं, ‘मैंने सुना है कि उन गुंडों ने योगेंद्र यादव तक से हाथापाई की है। मेरी क्या औक़ात है।’

निशाने पर मुसलमान?

उन्होंने कहा कि एक्टिविस्ट, वामपंथी रुझान वाले छात्रों और मुसलमानों को निशाना बनाया गया। ऐसे कमरे भी हैं, जिन्हें किसी ने छुआ तक नहीं, वे एबवीपी के लोगों या उनके दोस्तों के कमरे हैं। 

जशन के कमरे में भी तोड़फोड़ हुई। उनके माता-पिता पश्चिम बंगाल में रहते हैं। वे बेहद डरे हुए हैं और जशन को बार-बार फ़ोन कर रहे हैं। जशन ने कहा, ‘हमारे लिए सुरक्षा सबसे बड़ी चीज है।’ 

दूसरे छात्र जया और भारत के कमरे में भी तोड़फोड़ हुई। जया ने क्विंंट से उस वारदात को याद करते हुए कहा : 

‘मैं आधे घंटे तक फ़र्श पर बैठी रही, रोती रही, चीखती रही। वे लोग आधे घंटे तक दरवाजा पीटते रहे। वे हमें गालियाँ बकते रहे। मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि कोई ऐसा भी कर सकता है, मैं अभी भी सदमे में हूँ।’


जया, छात्रा, जेएनयू

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में रविवार शाम को हिंसा भड़क गई। दर्जनों नकाबपोश लोगों ने कैंपस में छात्रों और अध्यापकों पर हमला कर दिया। इसमें विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष आइशी घोष गंभीर रूप से घायल हो गईं।
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार क़रीब 50 गुंडे कैंपस में घुसे और तोड़फोड़ करने लगे। उन्होंने कारों में तोड़फोड़ की और लोगों पर हमले भी किए। छात्रसंघ अध्यक्ष आइशी घोष ने कहा कि 'मास्क पहने गुंडों द्वारा मुझ पर घातक हमला किया गया। मेरी बुरी तरह पिटाई की गई।' घटना के बार छात्रसंघ ने एबीवीपी पर हिंसा करने का आरोप लगाया है, जबकि एबीवीपी ने कहा है कि इसके सदस्यों पर वामपंथी छात्रों ने हमला किया है।
दूसरी ओर, एबीवीपी ने आरोप लगाया है कि उसके सदस्यों पर वामपंथी छात्रों ने हमला किया है। एबीवीपी ने ट्वीट किया, 'एबीवीपी के सदस्यों पर वामपंथी छात्र संगठनों- एसएफ़आई, एआईएसए और डीएसएफ़ से जुड़े छात्रों ने हमला किया। क़रीब 25 छात्र गंभीर रूप से घायल हुए हैं और 11 छात्रों का पता नहीं चल रहा है। कई एबीवीपी छात्रों पर हॉस्टलों में हमला किया गया और वामपंथी गुंडों द्वारा हॉस्टलों में तोड़फोड़ की गई।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें