loader

अकबर, तेजपाल एडिटर्स गिल्ड से निलंबित

एक ऐतिहासिक क़दम उठाते हुए एडिटर्स गिल्ड ऑव इंडिया ने आज अपने दो वरिष्ठ सदस्यों एम. जे. अकबर और तरुण तेजपाल की सदस्यता निलम्बित कर दी।'द टेलीग्राफ़', 'एशियन एज' और 'इंडिया टुडे' जैसे अनेक प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं के संपादक रहे अकबर के साथ काम कर चुकी कई महिला पत्रकारों ने 'मीटू' अभियान के तहत अकबर पर यौन-उत्पीड़न और छेड़छाड़ के गम्भीर आरोप लगाए थे। इन्हीं आरोपों के चलते अकबर को विदेश राज्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा भी देना पड़ा था। अकबर एडिटर्स गिल्ड के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।तरुण तेजपाल भी 'तहलका' जैसे चर्चित पत्रिका के प्रधान संपादक थे और उनके ख़िलाफ़ भी उनकी एक महिला सहयोगी ने बलात्कार का आरोप लगाया था। इस मामले में तेजपाल के ख़िलाफ़ मुक़दमा भी चल रहा है।
M J Akbar, Tarun Tejpal suspended from Editors Guild#MeToo - Satya Hindi
'मीटू' में एक के बाद एक क़रीब बीस महिला पत्रकारों द्वारा अकबर पर यौन-उत्पीड़न के कई संगीन आरोप लगाए जाने के बाद एडिटर्स गिल्ड के तमाम सदस्यों की तरफ़ से अकबर की सदस्यता ख़त्म करने की माँग लगातार उठ रही थी। अन्तत: गिल्ड की कार्यसमिति ने सर्वसम्मति से अकबर और तेजपाल की सदस्यता निलम्बित करने का फ़ैसला कर लिया। तेजपाल की सदस्यता उनके ख़िलाफ़ चल रहे मुक़दमे का फ़ैसला होने तक निलम्बित रहेगी।'डीएनए' मुम्बई के संस्थापक संपादक और 'टाइम्स ऑव इंडिया' के पूर्व संपादक गौतम अधिकारी के ख़िलाफ़ भी 'मीटू' में मामला आया था। गिल्ड की बैठक में उनके मामले पर भी चर्चा हुई। फ़िलहाल गिल्ड ने उन्हें चिट्ठी लिख कर उनसे इन आरोपों पर अपना पक्ष रखने को कहा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें