loader
प्रतीकात्मक तवसीर।फ़ोटो साभार: @Defence_Squad_

गांधी का पसंदीदा भजन गणतंत्र दिवस बीटिंग रिट्रीट से क्यों हटाया गया?

महात्मा गांधी का पसंदीदा भजन 'एबाइड विद मी' की धुन इस बार गणतंत्र दिवस बीटिंग रिट्रीट समारोह में नहीं बजायी जाएगी। बीटिंग रिट्रीट समारोह 29 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर होता है। समारोह के अंत में ही 'एबाइड विद मी' को बजाया जाता था। इस साल समारोह से इसको हटा दिया गया है। 2020 में भी इसको हटा दिया गया था, लेकिन तब इस पर इतना हंगामा खड़ा हुआ था कि बाद में यानी 2021 में बहाल कर दिया गया था।

लेकिन अब बीटिंग रिट्रीट समारोह में बजाई जाने वाली 26 धुनों की आधिकारिक सूची में इस बार 'एबाइड विद मी' का ज़िक्र नहीं है। इस भजन को 1950 से समारोह के दौरान 2020 को छोड़कर हर साल बजाया जाता रता था। तो सवाल है कि इसे हटाया क्यों गया? इसका ज़िक्र तो सरकार की ओर से नहीं किया गया है, लेकिन किन परिस्थितियों में ऐसा किया गया है उससे इसके कुछ संकेत ज़रूर मिल सकते हैं।

ताज़ा ख़बरें

गणतंत्र दिवस क़रीब सप्ताह भर चलने वाला उत्सव है। यह पहले 24 जनवरी को शुरू होता था, लेकिन इस साल से 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर ही शुरू हो जाएगा। इस साल देश बोस की 125वीं जयंती मना रहा है। गणतंत्र दिवस के उत्सव का समापन 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट के साथ होता है।

बीटिंग रिट्रीट समारोह में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के बैंड तीन धुन बजाएंगे, इसके बाद वायु सेना बैंड द्वारा चार धुनें बजाई जाएंगी। 

नेवी बैंड चार धुन बजाएगा, जिसके बाद आर्मी मिलिट्री बैंड तीन धुनें बजाएगा। द मास्ड बैंड्स अंत में तीन और धुनें बजाएंगे, जिनमें 'कदम कदम बढ़ाए जा', 'ऐ मेरे वतन के लोगों' शामिल हैं।
इस बीटिंग रिट्रीट समारोह से हेनरी फ्रांसिस लाइट के भजन 'एबाइड विद मी' की धुन को हटा दिया गया है। लाइट ने 1847 में अपने अंतिम दिनों में इसे लिखा था। यह भजन महात्मा गांधी का बेहद पसंदीदा था।

यह ख़बर तब आई है जब एक दिन पहले ही सरकार ने इंडिया गेट की अमर जवान ज्योति की अग्नि को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर बनाए गए अमर जवान ज्योति से विलय कर दिया है और इस पर विवाद हो रहा है। 

ख़ास ख़बरें

कुछ मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से ख़बर है कि सरकार मानती है कि एक तो इंडिया गेट 'औपनिवेशिक इतिहास का प्रतीक' है और वहाँ 1971 में शहीद हुए सैनिकों के नाम भी अंकित नहीं हैं। हालाँकि, ऐसा आधिकारिक बयान नहीं आया है। लेकिन सरकार समर्थक और उसके आलोचकों के बीच भी 'औपनिवेशिक इतिहास का प्रतीक' को लेकर बहस छिड़ी है।

बता दें कि इंडिया गेट पहले अखिल भारतीय युद्ध स्मारक के नाम से जाना जाता था। इसे 1931 में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था। इसे ब्रिटिश भारतीय सेना के लगभग 90,000 भारतीय सैनिकों के स्मारक के रूप में बनाया गया था, जो तब तक कई युद्धों और अभियानों में मारे गए थे।

देश से और ख़बरें

स्मारक पर 13,000 से अधिक शहीद सैनिकों के नामों का उल्लेख किया गया है। चूँकि यह युद्धों में मारे गए भारतीय सैनिकों के लिए एक स्मारक था, इसलिए इसके तहत अमर जवान ज्योति की स्थापना 1972 में सरकार द्वारा की गई थी।

बता दें कि नेशनल वॉर मेमोरियल को स्वतंत्र भारत में देश के लिए अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों की याद में 2019 में बनाया गया। यह इंडिया गेट के क़रीब ही स्थापित किया गया है। 25 फ़रवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें