loader
बॉलीवुड इस समय पीएम मोदी के साथ खड़ा है।

मालदीव सरकार झुकी, बॉलीवुड और कई हस्तियां 'मोदी के लक्षद्वीप' प्रेम पर सम्मोहित

मालदीव के बहिष्कार अभियान में बॉलीवुड कलाकार समेत कई भारतीय हस्तियां और सोशल मीडिया को प्रभावित करने वाले लोग शामिल हो गए हैं। इनमें एक्टर अक्षय कुमार, सलमान खान से लेकर सचिन तेंदुलकर और आकाश चोपड़ा आदि शामिल हैं। मालदीव में सरकारी स्तर पर भारत विरोधी टिप्पणियों के बाद भारत की ओर से ऑनलाइन जवाब दिया गया है। तमाम एक्टरों और हस्तियों ने मालदीव पर्यटन के बहिष्कार की अपील की है। इनका कहना है कि भारत के पास मालदीव जैसा ही लक्षद्वीप है, क्यों न हम लोग अपने लक्षद्वीप को बढ़ावा दें। 

यह ऑनलाइन अभियान तब शुरू हुआ जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में लक्षद्वीप की यात्रा की। इस यात्रा से जनता के बीच इस भारतीय द्वीप में रुचि जगाई। अपनी यात्रा के दौरान, मोदी ने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और लक्षद्वीप के खूबसूरत समुद्र तटों का भी दौरा किया। समुद्र में स्नॉर्कलिंग करते हुए मोदी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं और एक्स (ट्विटर) पर टॉप ट्रेंडिंग में रहीं। इस पर मालदीव के मंत्री झुंझला गए। उन्होंने ट्वीट में पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया, भारत पर मालदीव को निशाना बनाने का आरोप लगाया और कहा कि समुद्र तट पर्यटन में मालदीव के साथ प्रतिस्पर्धा करने में भारत को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। 
ताजा ख़बरें
मालदीव मंत्री की टिप्पणियों की कड़ी निंदा करते हुए, मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने मौजूदा राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से दुनिया को यह बताने के लिए कहा कि मंत्रियों की टिप्पणियां "सरकारी नीति को प्रतिबिंबित नहीं करती हैं। मालदीव सरकार की अधिकारी मरियम शिउना ने एक प्रमुख सहयोगी के नेता (मोदी) के प्रति कितनी भयावह भाषा बोली है, जो मालदीव की सुरक्षा और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। मोहम्मद मुइज्जू सरकार को इन टिप्पणियों से खुद को दूर रखना चाहिए और भारत को स्पष्ट आश्वासन देना चाहिए कि वे सरकार की नीति को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं।"
कुछ घंटों बाद, मालदीव सरकार ने एक बयान में कहा कि टिप्पणियाँ व्यक्तियों की राय थीं, न कि मालदीव सरकार के विचार। इसमें कहा गया है, "मालदीव सरकार विदेशी नेताओं और उच्च पदस्थ व्यक्तियों के खिलाफ सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपमानजनक टिप्पणियों से अवगत है। ये राय व्यक्तिगत हैं और मालदीव सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं।" मालदीव सरकार ने बयान में कहा, "सरकार का मानना ​​है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का प्रयोग लोकतांत्रिक और जिम्मेदार तरीके से किया जाना चाहिए, और ऐसे तरीकों से किया जाना चाहिए जिससे नफरत, नकारात्मकता न फैले और मालदीव और उसके अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के बीच घनिष्ठ संबंधों में बाधा न आए।" मालदीव की सरकार ने कहा, "इसके अलावा, सरकार के संबंधित अधिकारी ऐसी अपमानजनक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेगी।"
जाने माने एक्टर अक्षय कुमार ने भारतीयों से इस तरह की अकारण नफरत को बर्दाश्त नहीं करने और भारत के मूल पर्यटन का समर्थन करने का आग्रह किया। अक्षय ने रविवार (7 जनवरी) को एक ट्वीट में लिखा- “मालदीव के प्रमुख सार्वजनिक हस्तियों द्वारा भारतीयों पर घृणित और नस्लवादी टिप्पणियाँ की गईं। आश्चर्य है कि वे ऐसा उस देश में कर रहे हैं जो उन्हें सबसे अधिक संख्या में पर्यटक भेजता है। हम अपने पड़ोसियों के प्रति अच्छे हैं लेकिन हमें ऐसी अकारण नफरत क्यों बर्दाश्त करनी चाहिए? मैंने कई बार मालदीव का दौरा किया है और हमेशा इसकी प्रशंसा की है, लेकिन गरिमा पहले है। आइए हम भारतीय द्वीपों की सैर करने का निर्णय लें और अपने स्वयं के पर्यटन का समर्थन करें।"
बॉलीवुड के चर्चित अभिनेता सलमान खान ने लिखा- लक्षद्वीप के सुंदर, स्वच्छ और आश्चर्यजनक समुद्र तट पर हमारे माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्रभाई मोदी को देखना बहुत अच्छा है, और सबसे अच्छी बात यह है कि ये हमारे भारत में हैं।

कुछ अन्य भारतीय हस्तियां भी मालदीव के बहिष्कार के आह्वान में शामिल हो गए हैं। इसमें शामिल होने वाले नवीनतम पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा हैं। चोपड़ा ने एक्स पर लिखा कि मालदीव ने भारत के बहिष्कार का आह्वान किया। अब, यह हम भारतीयों पर निर्भर है कि हम बुद्धिमानी से चयन करें। मुझे पता है कि मेरा परिवार ऐसा करेगा। जय हिंद।" 

मशहूर पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने ऑनलाइन अभियान के तहत लिखा है-  सिंधुदुर्ग में मेरा 50वां जन्मदिन मनाए हुए 250 से अधिक दिन हो गए हैं! तटीय शहर हमें वह सब कुछ देता था जो हम चाहते थे, और भी बहुत कुछ। अद्भुत आतिथ्य के साथ भव्य स्थान हमारे लिए यादों का खजाना छोड़ गए। भारत को सुंदर समुद्र तटों और प्राचीन द्वीपों का आशीर्वाद प्राप्त है। हमारे "अतिथि देवो भव" दर्शन के साथ, हमारे पास खोजने के लिए बहुत कुछ है, बहुत सारी यादें बनने की प्रतीक्षा कर रही हैं।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर सोनम महाजन ने भी मालदीव के एक मंत्री की हालिया टिप्पणियों के मद्देनजर भारतीयों से मालदीव की यात्राएं रद्द करने की अपील की। सोनम ने लिखा-  "प्रिय भारतीयों, कृपया मालदीव के मंत्रियों की बात सुनें जो भारतीयों को बाहर निकालना चाहते हैं। जितनी जल्दी हो सके मालदीव के लिए अपनी यात्रा योजना (यदि कोई हो) रद्द करें। आप ऐसे देश में क्यों जाना चाहते हैं जिसके लोग आपसे नफरत करते हैं? लक्षद्वीप आपका इंतजार कर रहा है।" 

सोशल मीडिया को प्रभावित करने वालों ने लक्षद्वीप में सूर्योदय की एक तस्वीर ट्वीट की और भारतीयों से मालदीव के बजाय द्वीप का दौरा करने का अनुरोध किया। तस्वीर के कैप्शन में बाबा बनारस ने लिखा, "भारत के #लक्षद्वीप में सूर्योदय। आप इसे मालदीव में नहीं देख पाएंगे।"

इस तरह की भावनाओं को व्यक्त करते हुए लोग रविवार को ट्वीट कर रहे हैं।

बहरहाल, मालदीव सरकार को अपने मंत्री की हरकत के लिए यह नतीजा भुगतना पड़ रहा है। भारत से मालदीव जाने वालों की तादाद बहुत ज्यादा है और मालदीव का मुख्य कारोबार पर्यटन ही है। लेकिन अब उसे भारत से पर्यटकों का बेसब्री से इंतजार करना होगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें