loader

खड़गे के बयान पर राज्यसभा में हंगामा, बीजेपी ने की माफी की मांग

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के एक बयान को लेकर मंगलवार को राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ। राज्यसभा में नेता सदन पीयूष गोयल ने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने अलवर में बेहद अभद्र भाषा का प्रयोग किया है। उन्होंने बेबुनियाद और असत्य बातों को देश के सामने रखने की कोशिश की है। 

गोयल ने कहा कि मैं इसकी घोर निंदा करता हूं और उनसे माफी की मांग करता हूं। गोयल ने कहा कि जब तक खड़गे अपने बयान के लिए माफी नहीं मांगते तब तक उन्हें इस सदन में रहने का कोई अधिकार नहीं है। 

उनके इस बयान पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि वह माफी क्यों मांगेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने देश के लिए अपनी जान दी, आपने इस देश के लिए क्या किया। 

खड़गे ने कहा कि उन्होंने यह बयान इस सदन के बाहर दिया था ना कि अंदर और इस बात की चर्चा यहां नहीं होनी चाहिए। 

ताज़ा ख़बरें

खड़गे ने कहा, “जो मैंने बाहर कहा था, अगर वह इस सदन के भीतर कहूंगा तो इन लोगों के लिए काफी मुश्किल खड़ी हो जाएगी।” उन्होंने कहा कि आजादी के वक्त अंग्रेजों से माफी मांगने वाले लोग हमसे माफी मांगने की बात कर रहे हैं। 

खड़गे के इस बयान पर बीजेपी के सदस्यों ने जोरदार हंगामा किया और सदन में शोरगुल होने लगा। 

135 करोड़ लोग हंस रहे हैं

लगातार शोरगुल से नाराज होकर  राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि 135 करोड़ लोग हमारे ऊपर हंस रहे हैं कि क्या हमारा यह स्तर हो गया है कि हम एक-दूसरे की बात भी नहीं सुन सकते। उन्होंने कहा, “हो सकता है कि किसी के विचारों से कोई सहमत ना हो, हो सकता है कि गुस्से में बाहर कोई बात कह दी गई हो, हो सकता है कि बात का आधार हो या वह निराधार हो, हो सकता है कि उस बात के ऊपर दो मत हों लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सदन के नेता बोलें तो विपक्ष से शोर हो और विपक्ष के नेता बोलें तो सत्ता पक्ष की ओर से शोर हो। यह टिट फॉर टैट है क्या, हम लोग बच्चे नहीं हैं।” 

क्या कहा था खड़गे ने?

इन दिनों राजस्थान में चल रही कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के तहत अलवर में आयोजित एक सभा में खड़गे ने सोमवार को कहा था कि देश को हमने आजादी दिलाई है और देश की एकता के लिए इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने अपनी जान कुर्बान की थी। खड़गे ने सवाल पूछा था कि हमारी पार्टी के नेताओं ने इस देश के लिए जान दी थी, आप लोगों ने क्या किया। आपके घर में देश के लिए कुत्ता भी मरा है, क्या किसी ने कोई कुर्बानी दी है लेकिन फिर भी वह लोग अपने आप को देशभक्त बताते हैं और हम कुछ भी कहें तो हमें देशद्रोही। 

देश से और खबरें
खड़गे ने बीते महीने गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रावण की तरह 100 सिर वाला बयान दिया था। तब इसे बीजेपी ने मुद्दा बना लिया था और देशभर में जोरदार हंगामा हुआ था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें