loader

खड़गे ने संसद के विशेष सत्र से पहले 5 सितंबर को 'इंडिया' की बैठक बुलाई

मोदी सरकार द्वारा चौंकाने के अंदाज़ में बुलाए गए संसद के विशेष सत्र से पहले विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. और कांग्रेस ने रणनीति पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई है। विपक्षी गठबंधन इंडिया के फ्लोर नेता 5 सितंबर को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आधिकारिक आवास पर मिलेंगे। बैठक खड़गे ने बुलाई है। इधर, कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी ने भी मंगलवार को पार्टी के संसदीय रणनीति समूह की बैठक बुलाई है।

18 से 22 सितंबर के बीच होने वाले संसद के विशेष सत्र के लिए विपक्षी दल अपनी रणनीति तय करेंगे। हालाँकि पांच दिवसीय सत्र का एजेंडा अभी तक सामने नहीं आया है, लेकिन ऐसी अटकलें हैं कि सरकार लोकसभा, राज्य विधानसभाओं और स्थानीय निकायों के एक साथ चुनाव कराने के मुद्दे पर चर्चा कर सकती है। अटकलें तो महिला आरक्षण विधेयक को लेकर भी है।

ताज़ा ख़बरें

सरकार ने 'एक देश एक चुनाव' के लिए एक समिति भी गठित कर दी है। सरकार के एक साथ चुनाव कराने के इस क़दम का कड़ा विरोध करते हुए कांग्रेस ने रामनाथ कोविंद के नेतृत्व वाली समिति का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया है। उसमें लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी को सदस्य बनाने की बात कही गई थी, लेकिन उन्होंने सदस्य बनने से इनकार कर दिया।

बता दें कि विपक्षी गठबंधन के नेताओं ने एक सुर में 'एक देश एक चुनाव' का विरोध किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत राज्यों का संघ है। उन्होंने कहा कि 'एक देश, एक चुनाव' का विचार भारतीय संघ और उसके सभी राज्यों पर हमला है।

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार चाहती है कि लोकतांत्रिक भारत धीरे-धीरे तानाशाही में बदल जाए। खड़गे ने कहा कि 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर एक समिति बनाने की यह नौटंकी भारत के संघीय ढांचे को खत्म करने का एक हथकंडा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए संविधान में कम से कम पांच संशोधन की आवश्यकता होगी और 1951 के जन प्रतिनिधित्व अधिनियम में बड़े पैमाने पर बदलाव करने होंगे। 
सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि भाजपा सरकार हर वह हथकंडा अपना रही है जिसके बारे में वह सोच सकती है।
देश से और ख़बरें

एक रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संसद के आगामी विशेष सत्र से पहले मंगलवार को पार्टी के संसदीय रणनीति समूह की बैठक बुलाई है। संसद सत्र में उठाए जाने वाले संभावित सवालों और मुद्दों से निपटने के लिए पार्टी की योजना पर चर्चा होगी। सोनिया गांधी को सोमवार को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। उन्हें रविवार को हल्के बुखार के लक्षणों के साथ दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

mallikarjun kharge india floor leaders ahead of parliament special session - Satya Hindi

बता दें कि केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पिछले गुरुवार को 18-22 सितंबर तक संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र के बारे में जानकारी दी थी। हालाँकि, विशेष सत्र का एजेंडा अभी तक सामने नहीं आया है।

जोशी ने सोशल मीडिया ऐप एक्स पर पुराने संसद भवन और नए भवन की एक तस्वीर भी पोस्ट की थी, जिसका उद्घाटन 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। विशेष सत्र की घोषणा राजनीतिक हलकों में चौंकाने वाली रही, क्योंकि पार्टियां इस साल के अंत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तैयारी कर रही हैं। संसद का शीतकालीन सत्र आमतौर पर नवंबर के आखिरी सप्ताह में शुरू होता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें