loader

मणिपुरः बेकाबू हिंसा के बीच सेना का फ्लैग मार्च बेअसर

पुलिस और सेना के सूत्रों ने बताया कि संघर्षग्रस्त मणिपुर के बिष्णुपुर जिले के क्वाकटा और चुराचांदपुर जिले के कांगवई से शुक्रवार रात ऑटोमेटिक हथियारों से गोलीबारी की गई और आज शनिवार सुबह तक रुक-रुक कर गोलीबारी की खबरें आ रही हैं। भीड़ के निर्माण और तोड़फोड़ और आगजनी की कई घटनाओं की भी सूचना मिली है।

पीटीआई की खबरों में कहा गया है कि इंफाल पूर्वी जिले में सेना, असम राइफल्स, रैपिड एक्शन फोर्स और राज्य पुलिस के संयुक्त बलों ने आधी रात तक फ्लैग मार्च किया।
एडवांस अस्पताल के पास पैलेस कंपाउंड में आगजनी की कोशिश की गई। शुक्रवार शाम लगभग 1,000 की भीड़ इकट्ठी हुई और आगजनी और तोड़फोड़ का प्रयास किया। आरएएफ ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और रबड़ की गोलियां चलाईं, जिसमें दो नागरिक घायल हो गए।

ताजा ख़बरें
मणिपुर यूनिवर्सिटी के पास भी भीड़ जमा होने की सूचना मिली थी। रात 10 बजकर 40 मिनट पर थोंगजू के पास 200 से 300 लोग जमा हो गए और स्थानीय विधायक के आवास पर तोड़फोड़ करने का प्रयास किया। आरएएफ के एक स्तंभ ने भीड़ को तितर-बितर कर दिया।

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक शुक्रवार रात एक अन्य भीड़ ने इंफाल पश्चिम जिले के इरिंगबाम पुलिस स्टेशन के शस्त्रागार में तोड़फोड़ करने का भी प्रयास किया। रात 11 बजकर 40 मिनट पर 300 से 400 लोगों ने थाने में तोड़फोड़ की कोशिश की। आरएएफ ने भीड़ को तितर-बितर किया।

देश से और खबरें
सेना के सूत्रों के अनुसार, 200 से 300 लोगों की भीड़ ने सिंजेमाई में आधी रात के बाद भाजपा कार्यालय को घेर लिया और सेना के एक दस्ते ने भीड़ को तितर-बितर कर दिया।

भीड़ ने आधी रात को इंफाल पश्चिम में राज्य भाजपा अध्यक्ष अधिकारमयुम शारदा देवी के आवास पर भी तोड़फोड़ की कोशिश की, लेकिन सेना और आरएएफ ने इसे रोक दिया। सेना के सूत्रों के मुताबिक, भीड़ को तितर-बितर कर दिया गया। कल भी मणिपुर में केंद्रीय मंत्री आरके रंजन सिंह के घर को 1200 लोगों की भीड़ ने पेट्रोल बम फेंक कर जला दिया था।

मणिपुर में दो समुदायों के बीच पिछले कुछ दिनों में राजनीतिक नेताओं की संपत्ति को निशाना बनाने के साथ हिंसा ने बदतर रूप ले लिया है। केंद्र एक शांति योजना को लागू करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, हालांकि वर्तमान में कानून और व्यवस्था की स्थिति बेहद अस्थिर बनी हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें