loader
मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह

मणिपुरः असम राइफल्स की रिपोर्ट- भाजपा शासित राज्य के सीएम ने भड़काई हिंसा

पिछले 11 महीनों से भारत का पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर हिंसा से झुलस रहा है। भाजपा शासित इस राज्य में दो समुदाय मैतेई और कुकी जो आदिवासी देश में सबसे लंबे समय तक चलने वाली जातीय संघर्ष में उलझे हुए हैं। इस संघर्ष में अभी तक 219 लोग मारे गए, 1,100 घायल हुए और 60,000 लोग बेघर हुए। दोनों समुदायों के सशस्त्र ग्रुप हैं। दोनों समुदायों से पुरुषों और किशोरों को भर्ती किया गया है। अभी शनिवार (13 अप्रैल) को कांगपोकपी जिले में दो कुकी-ज़ो "ग्राम स्वयंसेवकों" की हत्या कर दी गई और उनके शवों को कथित तौर पर क्षत-विक्षत कर दिया गया। आदिवासी कुकी संगठनों ने हत्याओं के पीछे "मैतेई उग्रवादियों" का हाथ होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि ये हत्याएं सैन्य बलों की मदद से की गईं। यह आरोप बहुत बड़ा है। 

यहां पर ऐसी पहली घटना नहीं है। हर घटना को आसानी से मैतेई और कुकी आदिवासियों का संघर्ष बताकर दरकिनार कर दिया जाता है। लेकिन यह संघर्ष भी ठीक उसी तरह का है, जिस तरह भारत के विभिन्न हिस्सों में सांप्रदायिक संघर्षों और धार्मिक अल्पसंख्यकों पर हमलों में धार्मिक ध्रुवीकरण नजर आता है। कुकी-ज़ो समुदाय लगभग पूरी तरह ईसाई हैं, मैतेई समुदाय मुख्य रूप से हिंदू हैं। हालांकि इनमें कुछ ईसाई और मुस्लिम भी हैं, लेकिन उनकी तादाद नाममात्र है। 
ताजा ख़बरें
रिपोर्टर्स कलेक्टिव के मुताबिक मणिपुर में असम राइफल्स के अधिकारियों द्वारा तैयार किए गए एक आकलन में इस जातीय हिंसा पर रोशनी डाली गई है। असम राइफल्स देश का सबसे पुराना अर्धसैनिक बल है और सेना के साथ-साथ पूर्वोत्तर में कानून व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी भी इसके कंधों पर है। रिपोर्टर्स कलेक्टिव ने 2023 के अंत में पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन में किए गए असम राइफल्स के मूल्यांकन की समीक्षा की। प्रेजेंटेशन दिखाने वाले अधिकारी गुमनाम रहना चाहते हैं। उन्होंने जो प्रेजेंटेशन दिखाया, वो मणिपुर संघर्ष के पीछे के कारणों को समझाते हुए एक अधिकारी द्वारा साझा किए गए विचारों से मेल खाता है।
मणिपुर की जातीय हिंसा पर असम राइफल्स के आकलन में कुछ हद तक आरोप हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह सरकार और उनकी "राजनीतिक अधिनायकवाद और महत्वाकांक्षा" पर लगाया गया। यह किसी केंद्रीय सरकारी एजेंसी का पहला स्पष्ट मूल्यांकन है जिसने इसे सार्वजनिक डोमेन में पेश किया है।

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इस महीने आम चुनाव से पहले मोदी ने कहा था कि केंद्र सरकार के समय पर हस्तक्षेप से मणिपुर में "स्थिति में उल्लेखनीय सुधार" हुआ है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शांति लाने की मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह की क्षमता में अपना विश्वास जताया है। हालांकि जिसका अब तक कोई समाधान नहीं निकला है। 

असम राइफल्स के मूल्यांकन में संघर्ष के कारणों को सूचीबद्ध किया गया है। इसने पड़ोसी म्यांमार से "अवैध आप्रवासियों" के प्रभाव, आने को कम करने के लिए नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर (एनआरसी) की मांग और कुकीलैंड की मांग पर प्रकाश डाला। कुकीलैंड एक अलग प्रशासनिक इकाई है जिसे राजनीतिक और सशस्त्र कुकी नेतृत्व मणिपुर से अलग करना चाहता है। जातीय संघर्ष के कारण कुकीलैंड की मांग पुनर्जीवित हो गई है।
असम राइफल्स के प्रेजेंटेशन में यह दावा भी किया गया कि मैतेई समुदाय के सशस्त्र समूह वहां लोगों को हथियारों से लैस कर रहे हैं, और कुकी समुदाय के सशस्त्र समूह अपने "स्वयंसेवकों" का समर्थन कर रहे हैं। इन सब चीजों ने तनाव बढ़ा दिया है। हालांकि दोनों समुदायों के नेता इसे दूसरे समुदाय के खिलाफ आत्मरक्षा का कदम कहते हैं। 

रिपोर्टर्स कलेक्टिव स्वतंत्र रूप से यह सत्यापित नहीं कर सका कि प्रेजेंटेशन में दिए गए विचारों का एक संगठन के रूप में असम राइफल्स ने समर्थन किया है या नहीं। हालांकि उसके आधिकारिक प्रवक्ता को सवाल भेजे गए थे। शुरू में
एक प्रवक्ता ने कहा कि असम राइफल्स किसी भी "अफवाह" पर प्रतिक्रिया नहीं दे पाएगी। बाद में एक ईमेल में, असम राइफल्स ने कहा कि वह "असत्यापित मामलों के संबंध में चर्चा में शामिल होने से सम्मानपूर्वक इनकार करेगा। एक पेशेवर संस्थान के रूप में, हम अपने मूल कर्तव्यों और जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और इस समय इस मुद्दे पर हमारी कोई और टिप्पणी नहीं है। 

मुख्यमंत्री बीरेन सिंह की भूमिकाः असम राइफल्स के प्रेजेंटेशन में कहा गया कि हिंसा का तात्कालिक कारण प्रमुख मैतेई समुदाय द्वारा अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग थी, जिससे सरकारी नौकरियों और कॉलेज प्रवेशों में कोटा मिल सके। कुकी-ज़ो समुदाय सहित अन्य जनजातीय समूहों ने इसका विरोध किया। लेकिन प्रेजेंटेशन में, असम राइफल्स के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री की नीतियों की ओर इशारा किया, जिनके बारे में उनका मानना ​​था कि इससे समुदायों के बीच दुश्मनी बढ़ी है। इसने संघर्ष को भड़काने के लिए अन्य बातों के अलावा, "ड्रग्स के खिलाफ कार्रवाई" और "मुखर सोशल मीडिया असहमति" पर बीरेन सिंह के "कठोर रुख" का उल्लेख किया।
प्रेजेंटेशन में सिंह पर मणिपुर में दवाओं के उत्पादन, व्यापार और बिक्री को रोकने के राज्य के अभियान में समुदायों के बीच विभाजन पैदा करने का आरोप लगाया गया। म्यांमार की सीमा से लगे राज्य के पहाड़ी इलाकों में उगाई जाने वाली पोपियों (नशीला पदार्थ) की खेती के खिलाफ उनके जबरदस्त अभियान से यह धारणा घर कर गई कि वह कुकियों को निशाना बना रहे हैं। प्रेजेंटेशन में हिंसा के लिए "राज्य बलों के मौन समर्थन" और "कानून-व्यवस्था मशीनरी के चरमराने" का भी हवाला दिया गया।

प्रेजेंटेशन में कहा गया है कि जातीय संघर्ष का एक अन्य कारण "मैतेई पुनर्जागरण" है। यहा पुनर्जागरण 18वीं शताब्दी में हिंदू धर्म के आगमन और बाद में 1949 में मणिपुर के भारत में विलय से पहले अपनी पहचान वापस पाने की इच्छा रखने वाले मैतेई समुदाय के लंबे इतिहास को संदर्भित करता है। इस अभियान के कारण 1930 के दशक में इसे बढ़ावा मिला। जो बाद में सशस्त्र आंदोलन में बदल गया।
प्रजेंटेंशन में दो मैतेई संगठनों, मैतेई लीपुन और अरामबाई तेंगगोल को उन कारकों में सूचीबद्ध किया गया है, जिन्होंने संघर्ष को बढ़ावा दिया है। एक पुलिस अधिकारी ने रिपोर्टर्स कलेक्टिव को बताया कि अरामबाई तेंगगोल का गठन 2020 में "मणिपुर के नामधारी राजा और भाजपा सांसद लीशेम्बा सनाजाओबा के तत्वावधान में" किया गया था। तेंगगोल का गठन शुरू में एक सामाजिक-सांस्कृतिक संगठन के रूप में किया गया था जो सनमाही संस्कृति के पुनरुद्धार पर केंद्रित था और बाद में उसने हथियार उठा लिए। पिछले साल अप्रैल में ईसाई पादरी के घर में तोड़फोड़ करने के बाद इसने और अधिक प्रतिष्ठा अर्जित की।

रिपोर्ट्स कलेक्टिव के मुताबिक मैतेई लीपुन, जो हाल ही में पैदा हुआ संगठन है, को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की विचारधारा से प्रभावित माना जाता है, जो भाजपा सहित कट्टरपंथी हिंदू संगठनों के एक समूह का स्रोत है। मैतेई लीपुन के नेता खुले तौर पर राज्य के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बीरेन सिंह, मैतेई के प्रति निष्ठा व्यक्त करते हैं। मैतेई लीपुन नेता, प्रमोत सिंह ने रिपोर्टर्स कलेक्टिव से कहा: “हम (मैतेई) सनातन धर्म के अनुयायी हैं। ...अगर मैतेई विलुप्त हो गए, तो मणिपुर में सनातन धर्म की आखिरी चौकी भी उसी तरह खत्म हो जाएगी, जैसे कश्मीरी पंडित खत्म हो गए हैं।''
रिपोर्टर्स कलेक्टिव का कहना है कि असम राइफल्स का प्रेजेंटेशन संघर्ष के राजनीतिक और कारोबारी आधार, भाजपा के तहत केंद्र सरकार की भूमिका और असम राइफल्स की अपनी विफलताओं और कथित पूर्वाग्रह पर चुप है। रिपोर्टर्स कलेक्टिव ने 8,169 एफआईआर का विश्लेषण करके संघर्ष की प्रारंभिक अवधि को फिर से रेखांकित करने का प्रयास किया। 5,818 मई में और 2,351 जून 2023 में दर्ज की गईं थी। 
देश से और खबरें
3 मई 2023 को, दोनों समुदायों के बीच हिंसा की प्रारंभिक शुरुआत दर्ज करते हुए एफआईआर दर्ज की गई थी। अधिकारियों द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के अनुसार: “कुकी और मैतेई युवाओं की एक बड़ी संख्या, जिनकी संख्या लगभग 1,500 थी, एक-दूसरे से भिड़ गए और टोरबुंग बांग्ला में दोनों समुदायों के कई घरों में तोड़फोड़ की और उन्हें जला दिया। उसमें करीब 300 की संख्या में कई घर और कुछ निजी वाहन भी दंगाइयों ने जला दिये थे. पुलिस कर्मियों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए कुछ राउंड आंसू गैस के धुएं वाले बम और अन्य गोला-बारूद दागे।''

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें