loader

मणिपुर रिपोर्टः उस दिन क्या हुआ...पुलिस कुकी महिलाओं को मैतेई भीड़ के पास ले गई

मणिपुर में हुई घटना पर लोगों का गुस्सा यूं ही नहीं है। जो तथ्य सामने आए हैं वो दहलाने वाले हैं। मणिपुर पुलिस उन दो महिलाओं को मैतेई लोगों की भीड़ के बीच ले गई। इसके बाद जो हुआ, वो सब वायरल वीडियो में आ चुका है। जिसे सरकार ट्विटर से हटाने के लिए कह रही है और कार्रवाई की धमकी दे रही है।
समाचार वेबसाइट क्विंट ने मणिपुर की घटना पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। जिसमें कहा गया है कि मणिपुर पुलिस के अधिकारियों ने, "कुकी महिलाओं को सुरक्षित स्थान पर ले जाने के बजाय, उन्हें मैतेई भीड़ की ओर ले गए।" बी फ़ाइनोम गांव के एक निवासी ने आरोप लगाया, उसने तीन कुकी महिलाओं को नग्न घुमाने, उनके साथ छेड़छाड़ करने और उनके साथ यौन संबंध बनाने की भयावह घटना को याद करते हुए यह जानकारी दी। 4 मई को मैतेई भीड़ ने कुकी लोगों पर हमला किया था।
घटना का एक कथित वीडियो, जो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहा है, में दो महिलाओं को भीड़ द्वारा छूते हुए और धान के खेत की ओर ले जाते हुए दिखाया गया है। वीडियो में तीसरी महिला नजर नहीं आ रही है।

ताजा ख़बरें
द क्विंट द्वारा देखी गई एफआईआर और गवाहों के अनुसार, तीन महिलाओं में से एक के साथ गैंगरेप किया गया था और उसके पिता और भाई की भीड़ ने हत्या कर दी थी। 3 और 4 मई को वास्तव में क्या हुआ था? बी फीनोम गांव में मैतेई भीड़ कथित तौर पर तीन महिलाओं पर हमला करने और दो पुरुषों की हत्या करने में कैसे कामयाब रही? यहां घटनाओं का एक जैसा पैटर्न है।
3 मई, आधी रात को मैतेई भीड़ का हमलाः क्विंट के मुताबिक 3 मई की रात को मैतेई समूह बी फीनोम गांव में कथित तौर पर "उनके घरों को नष्ट करने" के लिए आए थे, हमलों के गवाह एक निवासी ने अपनी गवाही में कहा, जिसे ज़ोमी स्टूडेंट्स फेडरेशन के माध्यम से द क्विंट ने एक्सेस किया है।
हालाँकि, ग्रामीण "उनका विरोध करने" में सक्षम थे, लेकिन भीड़ 4 मई को गाँव लौट आई, और केवल उनके घरों को लूटने और लूटपाट करने के लिए। यह दावा गवाह ने किया। 3 मई को मणिपुर में कुकी और मैतेई समुदायों के बीच पहली बार जातीय झड़पें हुईं, जिसके कारण लोग हताहत हुए, संपत्ति का नुकसान हुआ और तभी से से इंटरनेट बंद है। 
4 मई को जो हुआ : सैकुल पुलिस स्टेशन में दर्ज एक एफआईआर में कहा गया है कि 4 मई को, लगभग 800-1,000 लोग, जिन पर मैतेई लीपुन, कांगलेइपाक कानबा लूप (केकेएल), अरामबाई तेंगगोल, वर्ल्ड मैतेई काउंसिल (डब्ल्यूएमसी) जैसे मैतेई युवा संगठनों के सदस्य होने का संदेह था, हथियार लेकर बी फीनोम गांव लौट आई।

क्विंट को प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उनमें से अधिकांश ने काली टी-शर्ट पहन रखी थी और उनके पास राइफल, चाकू, कुल्हाड़ी, तलवारें और लोहे की छड़ें थीं। उन्होंने दावा किया कि कुछ टी-शर्ट पर कथित तौर पर 'MEITEI LEEPUN' लिखा हुआ था।

एफआईआर में कहा गया है कि "हिंसक भीड़ ने सभी घरों में तोड़फोड़ की, उन्हें जला दिया और नकदी, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक सामान, बर्तन, कपड़े, अनाज और मवेशियों सहित सभी चल संपत्तियों को लूट लिया।"

महिला गवाह ने क्विंट को बताया कि जैसे ही हिंसा भड़की, "...हमने अपना सामान हटा लिया और एक अलग जगह पर छिप गए। लेकिन मैतेई लोगों ने हमें वहीं पकड़ लिया जहां हम छिपने गए थे। महिला गवाह ने कहा - भीड़ ने महिला, उसके पति, बेटों, भाइयों, भतीजी, भतीजे और पोती, गांव के मुखिया, उसकी पत्नी और एक अन्य महिला को पकड़ लिया। सभी एक दूसरे से अलग-अलग  हो गये। महिला ने आरोप लगाया कि उसके भाई और भतीजे की हत्या कर दी गई, जबकि उसकी भतीजी के साथ भीड़ ने गैंगरेप किया।

महिला के साथ रेप, पिता और भाई की हत्या...शाम 4 बजे, 4 मई:         एफआईआर में कहा गया है कि एक ही पक्ष के पांच ग्रामीण - एक 56 वर्षीय व्यक्ति, उसकी 21 वर्षीय बेटी और 19 वर्षीय बेटा, और 42 और 52 वर्ष की दो अन्य महिलाएं - जंगल की ओर भागने में सफल रहीं। बाद में उन्हें नोंगपोक सेकमाई पुलिस स्टेशन की पुलिस की एक टीम ने बचाया और वे स्टेशन वापस जा रहे थे, जो केवल 2 किमी दूर था। हालाँकि, रास्ते में भीड़ ने उन्हें रोक लिया और तौबुल के पास एक बार फिर उन्हें अपने कब्जे में ले लिया। 

एफआईआर के मुताबिक भीड़ ने 56 वर्षीय व्यक्ति की मौके पर ही हत्या कर दी। इसमें आगे कहा गया कि तीनों महिलाओं को "शारीरिक रूप से अपने कपड़े उतारने के लिए मजबूर किया गया और भीड़ के सामने उन्हें नग्न कर दिया गया।


महिला गवाह, जो 56 वर्षीय व्यक्ति की बहन थी, ने कहा, "भीड़ ने हमें लाइन में खड़ा किया, लेकिन एक साथ नहीं। मेरे भाई मेरी ओर भागने लगे और उन्होंने उनका पीछा किया। जब उन्होंने हमें पकड़ा, तो मेरे भाई की बेटी पहले ही बेहोश हो गई थी। इसलिए, उसका भाई उसे साथ लेकर भागा। मैतेई लोगों ने उसका पीछा किया। उन्होंने उसे घेर लिया। मेरी पोती और मैं भागने में सफल रहे। मैतेई लोगों ने मेरे भाई को पीट-पीटकर मार डाला..."

'पुलिस ने महिलाओं को भीड़ की ओर खदेड़ा'

महिला गवाह ने कहा कि भीड़ ने उससे कहा कि "लम्का इलाके में तुम्हारे लोगों ने मेरे लोगों के साथ रेप किया है, इसलिए हम तुम लोगों के साथ भी वैसा ही करने जा रहे हैं।...उनमें से एक ने मुझ पर निशाना साधते हुए अपनी कुल्हाड़ी उठाई। हालाँकि, मैंने उनसे विनती करना जारी रखा... फिर उन्होंने मेरे पति को कुल्हाड़ी मारने का प्रयास किया, लेकिन हमारे बेटों ने उन्हें एक गड्ढे के अंदर धकेल दिया, जिससे वह बच गए... इस तरह हम बच गए।" 

उन्होंने आरोप लगाया कि इस घटना के लिए पुलिस भी जिम्मेदार है। उन्होंने दावा किया, "मारे गए सभी लोगों, महिलाओं, को पुलिस वाहन के अंदर रहने के लिए कहा गया था। हालांकि, पुलिसकर्मी महिलाओं को सुरक्षित स्थान पर ले जाने के बजाय, भीड़ की ओर चले गए और भीड़ द्वारा उन्हें पीटने के लिए उन्हें वहीं रोके रखा।" 
देश से और खबरें
एफआईआर में कहा गया है कि जिन तीन महिलाओं को नग्न किया गया था, वे कुछ परिचित लोगों की मदद से इलाके से भागने में सफल रहीं। पत्रकार से बात करते हुए जीवित बचे लोगों में से एक ने कहा कि हालांकि मणिपुर पुलिस घटनास्थल पर मौजूद थी, लेकिन उन्होंने उनकी मदद नहीं की। एक अन्य जीवित बचे व्यक्ति, जिसके पिता और भाई मारे गए थे, ने कहा कि पुलिसकर्मियों ने हिंसा होते हुए देखा। उन्होंने हमारी मदद के लिए कुछ नहीं किया।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें