loader
इंफाल घाटी का फाइल फोटो

मैतेई उग्रवादी समूहों को लेकर केंद्र के इरादे क्या हैं, ट्रिब्यूनल क्यों बनाया?

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एक ट्रिब्यूनल का गठन किया है कि जो केंद्र सरकार को सलाह देगा कि क्या मणिपुर के मैतेई उग्रवादी समूहों प्रतिबंध जारी रहना चाहिए। उसे यह भी बताना है कि प्रतिबंध जारी रखने के लिए क्या पर्याप्त आधार हैं।
गोहाटी हाईकोर्ट के जस्टिस संजय कुमार मेधी के नेतृत्व में गठित इसका नाम है- गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) ट्रिब्यूनल। 
ताजा ख़बरें
केंद्र सरकार ने 13 नवंबर को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) और इसकी राजनीतिक शाखा, रिवोल्यूशनरी पीपुल्स फ्रंट (आरपीएफ), यूनाइटेड नेशनल लिबरेशन फ्रंट (यूएनएलएफ) और इसकी सशस्त्र शाखा मणिपुर पीपुल्स आर्मी (एमपीए), पीपुल्स रिवोल्यूशनरी पार्टी ऑफ कांगलेईपाक (पीआरईपीएके) और इसकी सशस्त्र शाखा, 'रेड आर्मी', कांगलेईपाक कम्युनिस्ट पार्टी (केसीपी) और इसकी सशस्त्र शाखा, जिसे 'रेड आर्मी' भी कहा जाता है, प्रतिबंधित करते हुए अवैध घोषित किया था। इनके अलावा कांगलेई याओल कनबा लुप (केवाईकेएल), समन्वय समिति (कोरकॉम) और एलायंस फॉर सोशलिस्ट यूनिटी कांगलेइपाक (एएसयूके) को उनके सभी गुटों, विंगों और फ्रंट संगठनों के साथ 'गैरकानूनी संगठन' घोषित किया गया था।
मैतेई चरमपंथी संगठन, जो ज्यादातर मणिपुर में काम करते हैं, को पांच साल की अवधि के लिए गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत "गैरकानूनी एसोसिएशन" के रूप में रखा गया था। गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, इन समूहों को कथित तौर पर "भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरनाक गतिविधियों में शामिल होने" के लिए प्रतिबंधित किया गया है।
सरकार को यह कदम इन समूहों को उनकी "अलगाववादी, विध्वंसक, आतंकवादी और हिंसक गतिविधियों" पर अंकुश लगाने के लिए उठाना पड़ा है। सरकार ने यह भी बताया कि इन संगठनों का घोषित उद्देश्य, "सशस्त्र संघर्ष के माध्यम से मणिपुर को भारत से अलग करके एक स्वतंत्र राष्ट्र की स्थापना करना और मणिपुर के स्वदेशी लोगों को इस तरह के अलगाव के लिए उकसाना" है।
देश से और खबरें
मणिपुर में 3 मई को पहली बार जातीय हिंसा भड़कने के बाद से 170 से अधिक लोग मारे गए हैं और कई सौ अन्य घायल हुए हैं। मणिपुर में बहुसंख्यक मैतेई समुदाय की एसटी दर्जे की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किया गया था। इसी दौरान हिंसा भड़की थी। इसके बाद मणिपुर की कुछ युवतियों से गैंगरेप और उनकी नग्न परेड से पूरा भारत हिल गया था। इसके बाद मैतेई समूहों पर पुलिस थानों से हथियार लूटने के आरोप लगे। काफी हथियार अभी भी बरामद नहीं हो पाए हैं। असम राइफल्स की बैरिकेडिंग पर कुछ मैतई महिलाओं के हमले तक के आरोप हैं। इन तमाम मुद्दों पर भाजपा शासित राज्य सरकार विवादों में रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें