loader

'मन की बात' को नकारा, बीजेपी के यूट्यूब चैनल पर ही 5 लाख से ज़्यादा डिसलाइक

जिस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता नोटबंदी, जीएसटी, आर्थिक मंदी और कोरोना संकट में भी घटती नहीं दिखी थी उनके साथ अब अचानक ऐसा क्या हो गया कि पीएम के 'मन की बात' कार्यक्रम को यूट्यूब पर पसंद करने वालों से कई गुना ज़्यादा लोगों ने नापसंद किया? रविवार यानी 30 अगस्त को प्रसारित 'मन की बात' कार्यक्रम इसी बात को लेकर चर्चा में है।  

यह काफ़ी असामान्य बात है। यह इसलिए कि दूरदर्शन, पीआईबी, बीजेपी और पीएम मोदी के यूट्यूब चैनलों पर इस कार्यक्रम को नापसंद करने वालों की संख्या काफ़ी ज़्यादा रही। भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर जहाँ 86 हज़ार लोगों ने पसंद किया वहीं 5 लाख 74 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने इसे नापसंद किया। इसी तरह ख़ुद प्रधानमंत्री मोदी के यूट्वयूब चैनल पर 54 हज़ार लोगों ने कार्यक्रम को पसंद किया तो 1 लाख 57 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने इसे नापसंद किया। पीआईबी के पेज पर 4.4 हज़ार बार पसंद किया गया तो 13 हज़ार बार नापसंद किया गया। दूरदर्शन पर भी 4.4 हज़ार बार पसंद किया गया तो 9.8 हज़ार बार इसे नापसंद किया गया। 

is mann ki baat dislike on youtube setback for pm modi - Satya Hindi

प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम काफ़ी प्रसिद्ध है और सामान्य तौर पर बीजेपी के यूट्यूब चैनल पर पसंद करने वाले लोगों की संख्या औसत रूप से 3-4 हज़ार रही है और नापसंद करने वालों की संख्या क़रीब डेढ़ हज़ार रही है। हालाँकि जुलाई महीने में नापसंद करने वालों की संख्या मामूली रूप से ज़्यादा थी। प्रधानमंत्री मोदी के यूट्यूब चैनल पर इस कार्यक्रम को सामान्य तौर पर पसंद करने वालों की संख्या 30-50 हज़ार के आसपास रही है और नापसंद करने वालों की संख्या 2-3 हज़ार से लेकर 13 हज़ार तक रही है। 

जिस तरह से पॉपुलरिटी मापने के लिए कुछ एजेंसियाँ सर्वे करती हैं यदि उसके आधार पर तुलना की जाए तो साफ़ है कि लोगों ने 30 अगस्त के कार्यक्रम से नाराज़गी ज़ाहिर की है। सर्वे एजेंसियाँ तो कुछ हज़ार लोगों की राय लेती हैं, लेकिन इन यूट्यूब चैनलों पर लाखों की संख्या में लोगों ने इसे देखा है। मिसाल के तौर पर बीजेपी के यूट्यूब चैनल पर उस कार्यक्रम को 22 लाख से ज़्यादा लोगों ने देखा और इस तरह कहा जाए तो इसमें से 86 हज़ार लोगों ने इस कार्यक्रम को अच्छा कहा और 5 लाख 74 हज़ार लोगों ने ख़राब कहा। बाक़ी लोगों ने न तो इसे पसंद किया और न ही नापसंद। 

ताज़ा ख़बरें

हाल ही के आए सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी को काफ़ी ज़्यादा पॉपुलरिटी दिखाई गई थी। प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरे होने पर आज तक के लिए कार्वी इनसाइट्स लिमिटेड ने एक सर्वे किया था। इसी महीने उस सर्वे की रिपोर्ट जारी की गई थी। सर्वे के नतीजों में कहा गया था कि देश में 78 फ़ीसदी लोग मोदी के कामकाज को या तो बहुत अच्छा या फिर अच्छा मानते हैं। इस सर्वे में दावा किया गया था कि 12 हज़ार 21 लोगों से बात की गई। 19 राज्यों की कुल 97 लोकसभा और 194 विधानसभा सीटों के लोग सर्वे में शामिल किए गए। आज तक की रिपोर्ट में कहा गया कि अगस्त 2016 में प्रधानमंत्री की लोकप्रियता 53 फ़ीसदी थी जो लगातार बढ़ते हुए अगस्त 2020 में यह 78 फ़ीसदी पर पहुँच गई। 

प्रधानमंत्री की लोकप्रियता तब भी बढ़ती रही जब नोटबंदी और जीएसटी के कार्यान्वयन को असफल बताया जाता रहा। बाद में अर्थव्यवस्था रसातल में जाती रही तब भी सर्वे में लोकप्रियता बढ़ती रही।

भारतीय क्षेत्र में चीनी घुसपैठ के बावजूद उनकी लोकप्रियता को बढ़ते बताया गया। और अब कोरोना संकट के मामले में भारत तीसरे सबसे ज़्यादा प्रभावित देश है और जल्द ही इसके दूसरे स्थान पर पहुँच जाने की आशंका है। आशंका तो यह भी जताई जा रही है कि भारत कहीं अमेरिका से आगे न निकल जाए। भारत में हर रोज़ संक्रमण के मामले अब 75 हज़ार से ज़्यादा आने लगे हैं और दुनिया में यह सबसे ज़्यादा है। 

तो सवाल वही है कि आख़िर प्रधानमंत्री मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम को इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने नापसंद क्यों किया? क्या युवा प्रधानमंत्री से नाराज़ हैं। हाल के दिनों में कोरोना संकट और बाढ़ के हालात के बीच NEET, JEE जैसी परीक्षाओं का जिस तरह से छात्रों ने विरोध किया है, क्या उसी का यह नतीजा है? यूट्यूब वीडियो के कई कमेंट में कई लोगों ने इस पर कमेंट भी किया है। तो क्या छात्र प्रधानमंत्री से चाहते थे कि इस परीक्षा को लेकर वह 'मन की बात' कार्यक्रम में बोलते? ये वे सवाल हैं जिन पर कयास लगाए जा सकते हैं लेकिन साफ़ तौर पर कहना मुश्किल है कि असल वजह क्या है? 

देश से और ख़बरें

प्रधानमंत्री ने आख़िर क्या बोला उस कार्यक्रम में?

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बार ओणम त्योहार की बात की और भारतीय उद्यमियों को खिलौनों के क़ारोबार में संभावनाएँ तलाशने का सुझाव दिया। इस पर उन्होंने काफ़ी ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि इतने बड़े क़ारोबार में भारत की हिस्सेदारी बहुत कम है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में कंप्यूटर गेम्स बनाए जाने चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश में आइडियाज़ और कॉन्सेप्ट हैं। वर्चुअल गेम्स और खिलौनों के सेक्टर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें