loader
प्रतीकात्मक तस्वीर

मैकडॉनल्ड्स स्टोर्स ने टमाटर को अपने मेन्यू से हटाया, बिना इसके मिल रहे बर्गर

देश में कई मैकडॉनल्ड्स स्टोर्स ने फिलहाल टमाटर को अपने मेन्यू से हटा दिया है।  मैकडॉनल्ड्स इंडिया की नॉर्थ एंड ईस्ट फ्रेंचाइजी ने शुक्रवार को कहा है कि ऐसा मौसमी कारणों से कुछ समय के लिए किया गया है। उनकी ओर से कहा गया है कि सारी कोशिशों के बाद भी हमें अच्छी गुणवत्ता के टमाटर नहीं मिल पा रहे हैं। मैकडॉनल्ड्स स्टोर्स पर नोटिस भी लगा दिए गए। सोशल मीडिया पर भी लोगों ने इसके स्टोर्स पर लगे इन नोटिस की तस्वीरें खूब शेयर की जा रही है। दूसरी ओर कंपनी ने हाल में टमाटर की बढ़ी हुई कीमतों को इसके लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया है। 
मीडिया रिपोट्स के मुताबिक कनॉट प्लाजा रेस्तरां द्वारा आउटलेट पर इसको लेकर लगाई गई नोटिस में कहा गया है कि, सारे प्रयास के बावजूद हमें पर्याप्त मात्रा में ऐसा टमाटर नहीं मिल रहा है, जो हमारी विश्व स्तरीय कड़ी गुणवत्ता जांच पर खरे उतरते हों।  इसको देखते हुए फिलहाल, हम आपको टमाटर के बगैर बर्गर परोसने के लिए मजबूर हैं। हम टमाटर की आपूर्ति वापस पाने के लिए कोशिश कर रहे हैं।  वहीं मैकडॉनल्ड्स इंडिया, नॉर्थ और ईस्ट के प्रवक्ता ने इस बात से इंकार किया है कि मेन्यू से टमाटर को बढ़ी हुई कीमतों के कारण हटाया गया है। उन्होंने कहा है कि कंपनी जल्द ही इसे वापस मेन्यू में लाने की कोशिश कर रही है। यह सिर्फ हमारी गुणवत्ता नियंत्रण से जुड़ी गाइडलाइन के मुताबिक टमाटरों की उपलब्धता नहीं होने के कारण है।उन्होंने कहा है कि पंजाब-चंडीगढ़ क्षेत्र में जहां हमें पर्याप्त मात्रा में बढ़िया टमाटर मिल रहा है, वहां के मैकडॉनल्ड्स से हमने मेन्यू में टमाटर परोसना जारी रखा है। 
ताजा ख़बरें

टमाटर को मेन्यू से बाहर करने का बताया यह कारण

मैकडॉनल्ड्स इंडिया की नॉर्थ एंड ईस्ट फ्रेंचाइजी ने टमाटर को फिलहाल अपने मेन्यू से हटाने को लेकर एक बयान जारी किया है। इसमें कहा गया है कि खाद्य सामाग्री की गुणवत्ता और सुरक्षा के उच्चतम मानकों को समर्पित एक ब्रांड के रूप में, हम गुणवत्ता और सुरक्षा जांच के बाद ही सामग्री का इस्तेमाल करते हैं। मौसमी कारणों से हमारे सभी प्रयासों के बावजूद, हम ऐसे टमाटर नहीं खरीद पा रहे हैं जो हमारे विश्व स्तरीय गुणवत्ता चेक से पास हो सके। इसलिए, हम अपने कुछ रेस्तरां में मेन्यू से टमाटर को हटा रहे हैं। बयान में कहा गया है  कि यह एक अस्थाई कारण  है और हम अपने ग्राहकों को भरोसा दिलाना चाहते हैं कि हम उन्हें मेन्यू में वापस लाने के सभी संभावित तरीकों पर विचार कर रहे हैं। टमाटर बहुत जल्द ही हमारे मेन्यू में शामिल होगा। यहां उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 में भी नॉर्थ एंड ईस्ट फ्रेंचाइजीज ने टमाटर को अपने मेन्यू से बाहर कर दिया था। तब भी इसका कारण टमाटर की खराब गुणवत्ता थी। 
देश से और खबरें

मानसून के दौरान 'फ्रूट फ्लाइज' एक आम समस्या हैं

दूसरी तरफ मैकडॉनल्ड्स इंडिया की वेस्ट और साउथ फ्रेंचाइजीज ने भी अपने 10 से 15 प्रतिशत स्टोर्स पर मेन्यू से टमाटर को फिलहाल बाहर कर दिया है। फ्रेंचाइजी ने इसको लेकर कहा है कि मानसून के दौरान 'फ्रूट फ्लाइज' एक आम समस्या हैं। इसके कारण खराब टमाटर के बैचों को हटा दिया जाता है। यह एक मौसमी समस्या है। इसका सामना   मानसून के दिनों में सभी रेस्टोरेंट करते हैं। 

उत्तराखंड में 250 रुपए किलो तक मिल रहा टमाटर

उत्तराखंड में भारी बारिश की वजह से सब्जियों की आपूर्ति पर भी असर पड़ा है। इसके कारण इसके पहाड़ी जिलों में टमाटर की कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं। उत्तरकाशी जिले के गंगोत्री और यमुनोत्री में टमाटर 200 से 250 रुपए किलो बिक रहा है। वहीं दक्षिण भारत के चेन्नई में टमाटर  फ़िलहाल 100-130 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है। टमाटर की लगातार बढ़ती कीमतों को देखते हुए तमिलनाडु सरकार राजधानी चेन्नई समेत विभिन्न शहरों में राशन की 80 दुकानों पर 60 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर बेचवा रही है।  कर्नाटक में भी हालिया दिनों में टमाटर की कीमतें आसमान को छू रही हैं।  राजधानी बेंगलुरू में टमाटर 100 से 120 रुपये किलो मिल रहा है।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें