loader

किसान प्रदर्शन पर ट्रूडो बोले तो भारत खफा; संबंध बिगड़ेगा?

भारत में किसानों के प्रदर्शन पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बयान से क्या अब दोनों देशों के बीच संबंध ख़राब हो जाएँगे? कम से कम भारत ने तो ऐसी ही चेतावनी दी है। भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि 'ऐसी कार्रवाई संबंधों को बेहद नुक़सान पहुँचाएँगी'।

भारत में किसानों के प्रदर्शन पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बोलने के क़रीब 4 दिन बाद भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त को तलब किया है। इसके साथ ही औपचारिक तौर पर भारत ने ट्रूडो के बयान की निंदा की है। इसके अलावा भारत ने कनाडा के दूसरे सांसदों द्वारा किसानों के प्रदर्शन पर भी बोलने पर आपत्ति की है। 

ख़ास ख़बरें

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है, 'भारतीय किसानों पर कनाडाई नेताओं द्वारा टिप्पणियाँ हमारे आंतरिक मामलों में अस्वीकार्य हस्तक्षेप हैं। इस तरह की कार्रवाई अगर जारी रहती है तो द्विपक्षीय संबंधों पर गंभीर रूप से हानिकारक प्रभाव पड़ेगा।' हालाँकि कनाडा के प्रधानमंत्री की टीप्पणी के कुछ समय बाद ही भारत ने इस पर संभली हुई प्रतिक्रिया दी थी और कहा था कि यह भारत का अंदरूनी मामला है। तब न तो कनाडा के उच्चायुक्त को तलब किया गया था और न ही संबंधो के ख़राब होने की ऐसी चेतावनी दी गई थी।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत में किसानों के आंदोलन पर चिंता जताई थी। किसानों के आंदोलन पर बोलने वाले वह पहले अंतरराष्ट्रीय नेता हैं। ट्रूडो गुरुनानक की 551वीं जयंती पर एक ऑनलाइन कार्यक्रम में शिरकत कर रहे थे और वह ख़ासकर कनाडा में सिख समुदाय को संबोधित कर रहे थे। 

कनाडा में बड़ी तादाद में सिख रहते हैं और माना जाता है कि वहाँ सिख समुदाय का अच्छा-ख़ासा प्रभाव है। भारत में नये कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ जो प्रदर्शन हो रहा है उसमें भी अभी तक अधिकतर सिख ही मुखर होते हुए दिखे हैं।

तब ट्रूडो ने कहा था कि कनाडा हमेशा शांतपूर्ण प्रदर्शन के बचाव में खड़ा रहेगा। उन्होंने कहा था, 'किसानों के विरोध के बारे में भारत से ख़बरें आ रही हैं। स्थिति चिंताजनक है और हम सभी परिवार और दोस्तों के बारे में बहुत चिंतित हैं। मुझे पता है कि आप में से कई लोगों के लिए यह एक वास्तविकता है। मैं आपको याद दिला दूँ, कनाडा हमेशा शांतिपूर्ण विरोध के अधिकारों की रक्षा करेगा।'

mea summons canadian envoy over pm trudeau farmers protest comment - Satya Hindi
ट्रूडो ने तो यहाँ तक कह दिया था कि हम बातचीत के महत्व पर विश्वास करते हैं और इसीलिए, हमने अपनी चिंताओं को उजागर करने के लिए सीधे भारत के अधिकारियों से कई माध्यमों से संपर्क किया है। उन्होंने यह भी कहा था कि यह हम सभी के लिए एक साथ आने का क्षण है। जस्टिन ट्रूडो के इस वीडियो बयान को कनाडा के वर्ल्ड सिख ऑर्गेनाइज़ेशन ने फ़ेसबुक पेज पर शेयर किया था।
वीडियो में देखिए, किसान आँदोलन क्या बीजेपी की ऐतिहासिक भूल है?

बता दें कि दिल्ली के टिकरी और सिंघू बॉर्डर पर पंजाब-हरियाणा सहित कई राज्यों के किसानों का जमावड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। दिल्ली की ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन भी किसानों के इस आंदोलन से जुड़ सकती है और इसके बाद दिल्ली की कई सड़कों को बंद करने की योजना है। 

दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने दिल्ली और ग़ाज़ियाबाद को जोड़ने वाले दोनों कैरिज-वे को बंद कर दिया है। किसान आंदोलन के कारण दिल्ली-हरियाणा और दिल्ली-यूपी के तमाम बॉर्डर्स पर भीषण जाम लग रहा है। अब हरियाणा के कई जिलों से बड़ी संख्या में किसान और खाप पंचायतें खुलकर किसानों को समर्थन दे रही हैं और पंजाब से भी लगातार संगतें आ रही हैं। यह साफ है कि सरकार को जल्द ही इस मसले का हल निकालना होगा, वरना आम लोगों की मुश्किलों में इजाफा होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें