loader

दिल्ली हाई कोर्ट ने अर्णब गोस्वामी से कहा- मीडिया को समानांतर ट्रायल की अनुमति नहीं

दिल्ली हाई कोर्ट ने रिपब्लिक चैनल के एडिटर इन चीफ़ अर्णब गोस्वामी से जुड़े एक मामले में कहा है कि मीडिया को समानांतर ट्रायल चलाने या बिना पुख्ता सबूत के दावे करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। कोर्ट ने जवाब देने के लिए अर्णब गोस्वामी को नोटिस जारी किया है। कोर्ट कांग्रेस नेता शशि थरूर की याचिका पर सुनवाई कर रहा था। थरूर ने याचिका दायर कर आरोप लगाया है कि सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में अर्णब गोस्वामी बिना किसी सबूत के हत्या की ख़बरें प्रसारित कर रहे हैं। उन्होंने जाँच के दौरान अर्णब गोस्वामी द्वारा सुनंदा की मौत से जुड़ी कोई भी ख़बर तब तक प्रसारित किए जाने पर रोक लगाने की माँग की है जब तक यह मामला लंबित है। उन्होंने याचिका में यह भी अपील की कि उनकी छवि को ख़राब करने वाली ऐसी रिपोर्टों पर तब तक रोक लगाई जाए।

सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने अर्णब गोस्वामी को तब तक संयम बरतने और 'बढ़ाचढ़ा कर पेश करने में कमी लाने' का निर्देश दिया है जब तक कि सुनंदा पुष्कर से जुड़ी थरूर की इस याचिका का निस्तारण नहीं हो जाता है।

ताज़ा ख़बरें

दिल्ली हाई कोर्ट के जस्टिस मुक्ता गुप्ता इस मामले की सुनवाई कर रहे थे। जब अर्णब गोस्वामी की ओर से वकील मालविका त्रिवेदी ने दलील दी कि उनके पास विश्वसनीय सबूत हैं जिसमें एम्स डॉक्टर ने पुष्कर की मौत की ओर इशारा किया है तो जस्टिस गुप्ता ने इस पर सवाल उठाए।

क़ानूनी मामलों की रिपोर्टिंग करने वाली वेबसाइट 'लाइव लॉ' के अनुसार कोर्ट ने पूछा, 'आप सबूत इकट्ठा करने के क्षेत्र में नहीं हैं, आपकी सबूतों तक कोई पहुँच नहीं है, क्या आप जानती हैं कि आपराधिक मुक़दमे में सबूत कैसे जुटाए जाते हैं और उनकी कैसे पहचान की जाती है? चार्जशीट में जो कहा गया है क्या उस पर मीडिया एक अपीलीय प्राधिकारी के रूप में कार्य कर सकता है? यह मीडिया की आवाज़ दबाना नहीं है, लेकिन क़ानून मीडिया ट्रायल को भी प्रतिबंधित करता है।'

बता दें कि शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर संदिग्ध परिस्थितियों में छह साल पहले 17 जनवरी, 2014 को होटल लीला के कमरे में मृत पाई गई थीं। उस समय की ऑटोप्सी रिपोर्ट ने संकेत दिया था कि नींद की गोलियों का ओवरडोज उनकी मौत का कारण हो सकता है। हालाँकि रिपोर्ट से यह नहीं पता चला कि उनकी मौत कैसे हुई और यह आत्महत्या थी या नहीं। वहीं, उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार सुनंदा की मौत जहर से हुई और उनके शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे बांह, हाथ, पैर आदि पर चोट के 12 निशान थे। बाद में इस मामले में आत्महत्या के लिए उकसाने की रिपोर्ट दर्ज की गई थी। 

थरूर की ओर से पेश वकील कपिल सिब्बल ने कोर्ट में दलील दी कि चार्जशीट में कहीं भी हत्या का आरोप नहीं लगाया गया है जबकि अर्णब गोस्वामी अपने कार्यक्रम में यह कहते हैं कि इसमें कोई शक नहीं है कि सुनंदा पुष्कर की हत्या की गई।

सिब्बल ने कहा कि कोर्ट के 1 दिसंबर 2017 के इस निर्देश के बाद भी कि मीडिया ट्रायल करने से बचें, अर्णब गोस्वामी लगातार थरूर की मानहानि वाली रिपोर्टें प्रसारित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अर्णब लगातार दावा कर रहे हैं कि वह दिल्ली पुलिस की जाँच पर भरोसा नहीं करते हैं। कपिल सिब्बल ने पूछा कि क्या एक आदमी की सार्वजनिक डिबेट में इस तरह से मानहानि की जा सकती है? जब चार्जशीट में कुछ और कहा गया है तो अर्णब किस आधार पर हत्या की बात कह रहे हैं?

देश से और ख़बरें

इस पर कोर्ट ने कहा कि चार्जशीट जाँच के लिए तय की गई एजेंसी द्वारा एक उपयुक्त अदालत में दाखिल की गई है। कोर्ट ने इस पर ग़ौर किया कि अब तक प्रथम दृष्टया माना गया है कि यह आत्महत्या के उकसाने का मामला है न कि हत्या का। 

कोर्ट ने कहा कि ऐसे में थरूर पर हत्या का आरोप लगाना कोर्ट के पहले के निर्देशों का उल्लंघन है। कोर्ट ने कहा कि अपराध वाले मामलों में जाँच के दौरान रिपोर्टिंग में सावधानी बरती जानी चाहिए। कोर्ट ने चेताया है कि अर्णब गोस्वामी अगली सुनवाई तक इस मामले में कोर्ट के पहले के निर्देशों के पालन में संयम बरतें नहीं तो इसके नतीजे भुगतने होंगे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें