loader

बीजेपी के कई और नेताओं ने भी दिए हैं किसानों पर भद्दे बयान

कुछ ही दिन पहले मोदी मंत्रिमंडल में शामिल की गईं मीनाक्षी लेखी ने किसानों को कथित रूप से मवाली कह दिया है। हालांकि उनका कहना है कि उनके बयान को ग़लत तरीक़े से पेश किया गया और उनके बयान से किसी को दुख पहुंचा हो तो वह अपने शब्दों को वापस लेती हैं। 

पहले जानते हैं कि मीनाक्षी लेखी ने क्या कहा। नई दिल्ली सीट से सांसद मीनाक्षी शुक्रवार को पत्रकारों से बात कर रही थीं। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को हुई हिंसा में शामिल लोग किसान नहीं हैं, वे लोग मवाली हैं और किसान के पास वक़्त नहीं है कि वह जंतर-मंतर पर आकर बैठे। 

ताज़ा ख़बरें
लेकिन सवाल यह कि बीजेपी नेता किसानों को लेकर इस तरह के बयान देते ही क्यों हैं जिसे लेकर कोई विवाद खड़ा हो। बीजेपी में अकेली मीनाक्षी ही नहीं बल्कि कई नेता ऐसे हैं जिन्होंने किसानों के ख़िलाफ़ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया है। 
जब से किसान दिल्ली के बॉर्डर्स पर आकर बैठे हैं, बीजेपी नेताओं ने उन्हें खालिस्तानी, वामपंथी बताने से लेकर इस आंदोलन में चीन-पाकिस्तान का हाथ होने और विदेशी फंडिंग के कई आरोप लगा दिए हैं।

जनवरी, 2021 में राजस्थान की सुरक्षित दौसा सीट से सांसद जसकौर मीणा ने कहा था कि किसान आंदोलन में आतंकवादी बैठे हुए हैं, उन्होंने एके-47 ली हुई है और खालिस्तान का झंडा लगाया हुआ है। मीणा ने यह भी कहा था कि मोदी युग पुरूष हैं और इस देश को जगत गुरू बनाने की ओर ले जा रहे हैं। 

केंद्र सरकार भी सुप्रीम कोर्ट में कह चुकी है कि किसानों के प्रदर्शन में खालिस्तानियों की घुसपैठ हो चुकी है। हरियाणा सरकार के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बीते साल कहा था, ‘किसान का नाम आगे करके विदेशी ताकतें जैसे- चीन और पाकिस्तान या दुश्मन देश, हमारे देश को अस्थिर करना चाहते हैं।’ 

इसी तरह बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम ने भी कहा था कि किसान आंदोलन में खालिस्तान और पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जा रहे हैं और कट्टरपंथियों ने इस आंदोलन को हाईजैक कर लिया है। 

Meenakshi lekhi mawali comment on farmers - Satya Hindi

दिल्ली बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी ने बीते साल दिसंबर में कहा था कि किसानों के आंदोलन में ऐसे कुछ लोगों और संगठनों की मौजूदगी, जिन्होंने शाहीन बाग़ में सीएए और एनआरसी का विरोध किया था, से पता चलता है कि टुकड़े-टुकड़े गैंग किसानों के आंदोलन में शाहीन बाग़ को दोहराने की कोशिश कर रहा है। 

गृह मंत्रालय से जेड सिक्योरिटी हासिल करने वालीं कंगना रनौत ने किसान आंदोलन में शामिल होने आ रहीं बुजुर्ग महिला के लिए कहा था कि ये सौ रुपये लेने आ रही हैं। 

देश से और ख़बरें

‘बात न मानें तो आतंकवादी’

कृषि क़ानूनों के पुरजोर विरोध के कारण एनडीए से नाता तोड़ने वाली शिरोमणि अकाली दल के प्रधान और राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने इस तरह के बयानों को लेकर मोदी सरकार को घेरा था और कहा था, ‘अगर सरकार की बात मान लें तो देशभक्त और न मानें तो आतंकवादी, इससे ख़राब बात और क्या हो सकती है।’ 

अब सवाल यही है कि बीजेपी अपने इन नेताओं के ख़िलाफ़ कार्रवाई करेगी या नहीं। कार्रवाई की उम्मीद नहीं है क्योंकि जितने भी नेताओं ने अब तक किसानों को लेकर ग़लत बयानबाज़ी की है, एक के भी ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें