loader

क्यों गिर रहे हैं मिग 21, आज फिर हुआ हादसा, 3 मौतें

राजस्थान के सूरतगढ़ में आज सोमवार सुबह वायुसेना का मिग-21 विमान हादसे का शिकार हो गया। जिसमें दो महिलाओं समेत तीन लोगों की मौत हो गई और दो जख्मी हो गए। एक अन्य खबर में कहा गया है कि लड़ाकू विमान मकान की छत पर गिरा। पीटीआई की खबर में बताया गया है कि यह विमान नियमित ट्रेनिंग उड़ान पर था। हादसे में पायलट सुरक्षित है। लेकिन मामूली चोटें आईं हैं। हादसे की वजह का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है।

मिग-21 भारतीय वायुसेना द्वारा उड़ाए जाने वाले छह लड़ाकू विमानों में से एक हैं। सिंगल-इंजन, सिंगल-सीटर मल्टी-रोल फाइटर/ग्राउंड अटैक प्लेन को पहली बार 1963 में इंटरसेप्टर एयरक्राफ्ट के रूप में शामिल किया गया था। IAF ने 2025 तक मिग -21 के सभी शेष स्क्वाड्रनों को धीरे-धीरे हटाने की योजना बनाई है।
ताजा ख़बरें

क्यों गिर रहे हैं मिग 21

पिछले एक साल में वायुसेना के मिग 21 विमान गिरने की यह सातवीं घटना है। अक्टूबर 2022 में जो पिछल हादसा हुआ था, उसमें वायुसेना के दो पायलटों की मौत हो गई थी।

2021 में पांच मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्त हुए, जिसमें तीन पायलटों की मौत हो गई। रक्षा ब्लॉग भारत रक्षक के अनुसार, कुल 292 मिग-21 दुर्घटनाएँ हुई हैं, पहली बार 1963 में रिपोर्ट की गई थी। 

ऐसा नहीं है कि सिर्फ मिग-21 ही हादसे का शिकार हो रहा है। लेकिन इसकी तादाद ज्यादा है। एक आंकड़े के मुताबिक 2021 में 11 भारतीय सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त हुए, जिनमें से पांच मिग -21 थे। मिग 21 सैन्य क्षेत्रों में अपनी क्रैश फ्रीक्वेंसी की वजह से वर्षों से 'फ्लाइंग कॉफिन' और 'विडो मेकर' के उपनाम हासिल किए हैं।

MiG 21 crashing reasons in India, accident happened again today, 3 dead - Satya Hindi
मिग 21

हादसे की अलग-अलग वजहें

हर विमान हादसे की अलग से जांच की जाती है और उनमें से कई की वजहें अजीबोगरीब होती हैं। द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, अतीत में विमान हादसों को मोटे तौर पर तकनीकी खराबी, मानवीय गलती और पक्षी से टकराने की वजह बताया जाता रहा है।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में यह बात प्रमुखता से बताई गई है कि जब भी लड़ाकू विमानों के हादसे की बात आती है तो मिग-21 सबसे आगे होता है क्योंकि यह भारतीय वायुसेना में सबसे पुराना सेवारत विमान है। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट बताती है कि मिग-21 चूंकि इतने वर्षों से है तो जाहिर है कि उनके हादसों की संख्या भी अधिक है। वायुसेना में सबसे ज्यादा इस्तेमाल इसी विमान का होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि बारत में दुर्घटना दर अधिक है।
डिफेंस जर्नलिस्ट रजत पंडित का एक पुराना ट्वीट बताता है कि सैन्य उड्डयन स्वाभाविक रूप से खतरनाक है, लेकिन भारत की दुर्घटना दर किसी भी मानक से अधिक है। अप्रचलित उड़ने वाली मशीनें, घटिया रखरखाव, और एयरक्रू और ग्राउंड-क्रू के लिए अपर्याप्त प्रशिक्षण इसकी खास वजहों में है। 
हालांकि मिग-21 के साथ सामान्य रूप से कुछ भी गलत नहीं है, और कई विमान नियमित रूप से आसमान में उड़ान भरते हैं। विशेषज्ञों ने इस तथ्य पर प्रकाश डाला है कि उन्हें 60 के दशक में शामिल किया गया था और वर्तमान में भारतीय सेवा में सभी मिग-21 आधुनिक होने के बावजूद कम से कम 35 साल पुराने हैं।

देश से और खबरें
पूर्व इंडियन एयरफोर्स कमांडर ने द प्रिंट को नाम न छापने की शर्त पर पिछले साल बताया था कि मिग का यह कोई भी संस्करण हो, तथ्य यह है कि यह मिग -21 है। जिसमें इंजन तो वही रहता है। यह सड़कों पर फोर्ड टी मॉडल कार लेने जैसा है। बता दें कि फोर्ट टी मॉडल पहली बड़े पैमाने पर उत्पादित कारों में से एक थी। अब तो भारत में भी फोर्ड कारों का उत्पादन बंद है और यह अमेरिकी कंपनी अपना कारोबार समेट कर भारत से जा चुकी है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें