loader

थोड़ी देर में होगा कैबिनेट विस्तार, 43 मंत्री लेंगे शपथ, कई मंत्रियों का इस्तीफ़ा

मोदी कैबिनेट 2.0 का पहला विस्तार थोड़ी देर में शुरू होगा। यह विस्तार काफ़ी बड़ा होगा और 43 नए चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी। विस्तार से पहले कई मंत्रियों ने इस्तीफ़ा भी दे दिया है। रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, रमेश पोखरियाल निशंक, डॉ. हर्षवर्धन, संतोष गंगवार, सदानंद गौड़ा, बाबुल सुप्रियो जैसे चिर-परिचित चेहरों की कैबिनेट से विदाई हो गई है।  

इसके अलावा देबाश्री चौधरी, संजय धोत्रे, रतन लाल कटारिया, राव साहब दानवे पाटिल और प्रताप चंद्र सारंगी की भी कैबिनेट से विदाई हुई है जबकि थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। 

ताज़ा ख़बरें

ये नेता लेंगे शपथ

शपथ लेने वाले नेताओं में नारायण राणे, सर्बानंद सोनोवाल, डॉ. वीरेंद्र कुमार, ज्योतिरादित्य एम सिंधिया, रामचंद्र प्रसाद सिंह, अश्विनी वैष्णव, पशुपति पारस, किरेन रिजिजू, राज कुमार सिंह, हरदीप सिंह पुरी, मनसुख मंडाविया, भूपेंद्र यादव, पुरूषोत्तम रूपाला, जी. किशन रेड्डी, अनुराग सिंह ठाकुर, पंकज चौधरी, अनुप्रिया पटेल, डॉ. सत्य पाल सिंह बघेल, राजीव चंद्रशेखर, शोभा करंदलाजे, भानु प्रताप सिंह वर्मा, दर्शन विक्रम जरदोशी, मीनाक्षी लेखी, अन्नपूर्णा देवी, ए. नारायणस्वामी, कौशल किशोर, अजय भट्ट का नाम शामिल है। 

इसके अलावा बी. एल वर्मा, अजय कुमार चौहान देवु सिंह, भगवंत खुबा, कपिल मोरेश्वर पाटिल, प्रतिमा भौमिकी, डॉ. सुभाष सरकार, डॉ. भागवत किशनराव कराडी, डॉ. राजकुमार रंजन सिंह, डॉ. भारती प्रवीण पवार, बिश्वेश्वर टुडु, शांतनु ठाकुर, डॉ. मुंजापारा महेंद्रभाई, जॉन बरला, डॉ. एल मुरुगनी और निशिथ प्रमाणिक भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। 

डॉ. हर्षवर्धन दिल्ली की चांदनी चौक सीट से सांसद हैं। माना जा रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर में जिस तरह बदइंतजामियों को लेकर मोदी सरकार की फ़जीहत हुई है, इसी की ग़ाज हर्षवर्धन पर गिरी है और कैबिनेट से उनकी विदाई हो गई है। 

रमेश पोखरियाल निशंक के मोदी कैबिनेट से हटने के पीछे स्वास्थ्य कारणों का हवाला दिया गया है। निशंक उत्तराखंड की हरिद्वार सीट से सांसद हैं और 2019 में वे लगातार दूसरी बार इस सीट से सांसद चुने गए थे। 

निशंक को 2019 में मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद शिक्षा मंत्री जैसे बड़े पद का दायित्व दिया गया था। निशंक उत्तराखंड में मुख्यमंत्री रहने के साथ ही बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रहे हैं। 

देश से और ख़बरें

ममता ने कसा तंज

पश्चिम बंगाल से आने वाले सांसद बाबुल सुप्रियो और देबाश्री चौधरी को मोदी कैबिनेट से हटाए जाने के बाद राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तंज कसा है। ममता ने पूछा है कि अचानक बाबुल और देबाश्री बीजेपी के लिए ख़राब हो गए हैं क्या?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें