loader

जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय शासन लंबे समय के लिए नहीं : मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को आश्वासन देते हुए कहा है कि यह क्षेत्र लंबे समय तक केंद्र शासित क्षेत्र बना नहीं रहेगा। राष्ट्र के नाम सम्बोधन में उन्होंने इस बात पर ख़ास ज़ोर दिया कि नई व्यवस्था अस्थायी है। उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि जल्द ही चुनाव कराए जाएँगे। 

आपका प्रतिनिधि आपके बीच से ही चुना जाएगा। जैसे पहले आपके विधायक, सांसद, मुख्यमंत्री होते थे, आने वाले समय में भी होंगे। मौजूदा व्यवस्था अस्थायी है। विधानसभा चुनाव जल्द कराया जाएगा।


नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

'नया नेतृत्व उभरेगा'

प्रधानमंत्री ने बिना नाम लिए एक या दो परिवारों के लोगों के सत्ता में काबिज रहने की बात कही और इसके साथ ही युवाओं से कहा कि आने वाले समय के नेता वे हैं, वे राज्य का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने कहा, 'दशकों के परिवारवाद ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं को नेतृत्व का मौक़ा ही नहीं दिया। अब वे जल्द ही इसमें भाग लेंगे, अपनी काम ख़ुद संभालेंगे।' 

आर्थिक विकास

प्रधानमंत्री ने राज्य के विकास की बात कही और ज़ोर देकर कहा कि अनुच्छेद 370 में किए गए बदलाव की वजह से राज्य में निवेश होगा, राज्य का आर्थिक विकास होगा और रोज़गार के नए मौक़े बनेंगे। 
मोदी ने कहा, 'जम्मू-कश्मीर के उद्योग धंधों, उत्पादों का पूरी दुनिया मे प्रचार किया जाएगा और उनके निर्यात को बढ़ावा दिया जाएगा। वह कहवा हो या केसर, सेब हो खुबानी, उनका निर्यात बढ़ाया जाएगा, जिससे लाखों की तादाद में रोज़गार के मौके बनेंगे।'
इसी क्रम में मोदी ने कहा कि लद्दाख़ बनेगा ईको- टूअरिज़म का सबसे बड़ा केंद्र। यहाँ सोलर पावर का विकास होगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी। यहाँ शांति लौटेगी तो फ़िल्म की शूटिंग होगी। उन्होंने हिन्दी, तेलुगु और दूसरे फ़िल्म उद्योग से आग्रह किया कि वे जम्मू-कश्मीर में शूटिंग करें। 
प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम सम्बोधन के दौरान ही एलान किया कि जम्मू-कश्मीर राज्य और यहाँ की केंद्रीय ईकाइयों में तमाम खाली पड़े पद भरे जाएँगे, जिससे बड़ी तादाद में रोज़गार के मौके बनेंगे। 

वित्तीय सुविधाएँ

प्रधानमंत्री ने कहा कि अनुच्छेद 370 में बदलाव की वजह से राज्य के लोगों को वे वित्तीय सुविधाएँ मिलेंगी, जो अब तक नहीं मिलती रही हैं। उन्होंने कहा, 'जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों को वे वित्तीय सुविधाएँ नहीं मिलती हैं, जो पूरे देश के कर्मचारियों को मिलती हैं। इसमें पुलिस के लोग भी शामिल हैं।'

विरोध का सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कार्यशैली से हट कर लोगों को आश्वस्त किया कि जो लोग अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर सरकार के फ़ैसले से सहमत नहीं हैं, वे उनका भी सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा, 'जो लोग हमारे फ़ैसले से सहमत नहीं हैं, हम उनकी आपत्तियों, संवेदनशीलता का ख़्याल रखेंगे। यह लोकतंत्र की परंपरा के अनुकूल ही है कि कुछ लोग हमसे सहमत हैं, कुछ असहमत। जो हमसे असहमत हैं, वे अब हमसे जुड़ें, हमारी मदद करें।' 
प्रधानमंत्री के राष्ट्र के नाम संबोधन की बड़ी खूबी यह रही कि उन्होंने राज्य में नई शुरुआत की बात की, लोगों को उम्मीद की किरण दिखाई और उन्हें आश्वस्त किया कि यह अस्थायी व्यवस्था है। उन्होंने आतंकवाद के ख़ात्मे के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की बात की, लेकिन साथ ही यह भी कहा कि राज्य के लोगों को वह इस मुहिम में शामिल करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य के लोग ही पाकिस्तान को जवाब देंगे। 
लेकिन उन्होंने राष्ट्र के नाम सम्बोधन में घाटी में गिरफ़्तार नेताओं की रिहाई पर कुछ नहीं कहा। नेशनल कॉन्फ्रेंस के फ़ारूक अब्दुल्ला और पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की महबूबा मुफ़्ती जैसे नेता गिरफ़्तार हैं। प्रधानमंत्री इस पर चुप रहे। इससे यह सवाल उठता है कि उनकी बातें लोगों के घाव को किस हद तक भर सकेंगी, लोगों को कितना संतुष्ट कर पाएंगी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें