loader

मोदी सरकार चलाने के लिए 25 प्राइवेट एक्सपर्ट मदद के लिए आ रहे हैं

केंद्र की मोदी सरकार को और भी बेहतर ढंग से चलाने के लिए प्राइवेट क्षेत्र के 25 एक्सपर्ट जल्द ही केंद्र में प्रमुख पदों पर तैनात होने जा रहे हैं। पीटीआई के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में तीन संयुक्त सचिवों और 22 निदेशकों/उप सचिवों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। इनकी नियुक्ति के बाद मोदी सरकार के संचालन में लैटरल एंट्री के जरिए लाए गए अफसरों का बोलबाला हो जाएगा।

आम तौर पर, संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव के पद पर भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अलावा ग्रुप ए के अधिकारी रहते हैं। इनमें से तमाम आईएएस और आईपीएस को राज्यों के काडर से भी डेपुटेशन पर लाया जाता है।

ताजा ख़बरें
अधिकारियों ने पीटीआई को बताया कि इन सभी विशेषज्ञों को लैटरल एंट्री के जरिए सरकार के संचालन में शामिल  किया जा रहा है। मोदी सरकार ने बहुत पहले सरकारी विभागों में निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों की नियुक्ति का खाका लैटरल एंट्री के जरिए तैयार किया था। इसका मकसद क्षेत्र विशेष के प्रतिभाशाली लोगों को मौका देना था।
2018 में लैटरल एंट्री स्कीम के तहत संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव स्तर पर भर्तियों की योजना सबसे पहले बनी थी। सरकार के संचालन में संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव की बड़ी ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है। असल में सरकारी स्तर पर फैसलों को लागू करने में फाइल संंबंधी प्रक्रिया इन्हीं के बीच से गुजरती है। अगर यहां काम के निपटाने में तेजी आती है तो काम तेजी से आगे बढ़ता है। इनसे उच्च स्तर के अधिकारी फाइलों पर सिर्फ अनुमोदन या हस्ताक्षर भर करते हैं।

बहरहाल, लैटरल एंट्री से आने वाले अधिकारियों को भी सरकारी सिस्टम का अभिन्न हिस्सा बनाया जा रहा है। कार्मिक मंत्रालय ने जून 2018 में पहली बार लैटरल एंट्री के लिए 10 संयुक्त सचिव रैंक वाले पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। इन पदों के लिए भर्ती संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने निकाली थी। इसके बाद यूपीएससी ने अक्टूबर 2021 में फिर से विभिन्न केंद्र सरकार के विभागों में संयुक्त सचिव (3), निदेशक (19), और उप सचिव (9) के रूप में नियुक्ति के लिए 31 उम्मीदवारों की सिफारिश की।

अभी तक प्रावइवेट क्षेत्र के कुल 38 एक्सपर्ट - जिनमें 10 संयुक्त सचिव और 28 निदेशक/उप सचिव शामिल हैं, अब तक सरकार में शामिल हो चुके हैं। अब 25 और अधिकारियों के शामिल होने के बाद इनकी संख्या 50 से ऊपर हो चुकी है।


मौजूदा समय में 8 संयुक्त सचिव, 16 डायरेक्टर और 9 उप सचिवों सहित 33 ऐसे एक्सपर्ट हैं, जो प्रमुख सरकारी विभागों में काम कर रहे हैं। दो संयुक्त सचिवों ने अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है। अब जो 25 और एक्सपर्ट शामिल होने जा रहे हैं, उसके बाद सरकार में ऐसे अधिकारियों की संख्या ज्यादा हो जाएगी। आईएएस, आईपीएस और आईएफएस नाममात्र के रह जाएंगे।

देश से और खबरें

लैटरल एंट्री के तहत निजी क्षेत्र या राज्य सरकार/स्वायत्त निकायों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों आदि से डोमेन एक्सपर्ट की भर्तियाँ लगातार जारी हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें