loader

कोरोना: मोदी सरकार ने किया 1.7 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का एलान 

कोरोना वायरस से अर्थव्यवस्था को पड़ रही चोट को देखते हुए मोदी सरकार ने 1 लाख 70 हज़ार करोड़ के आर्थिक पैकेज का एलान किया है। गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस पैकेज की घोषणा की। 

वित्त मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिये 50 लाख रुपये का बीमा किया जायेगा। निर्मला ने कहा, ‘प्रधानमंत्री ग़रीब अन्न कल्याण योजना के तहत अगले तीन महीने तक ग़रीबों को 5 किग्रा मुफ्त चावल या आटा दिया जायेगा। इसके अलावा प्रति परिवार को 1 किग्रा दाल भी 3 महीने तक मिलेगी। बुजुर्गों, दिव्यांगों को अगले तीन महीने में 1 हजार रुपये अतिरिक्त दिये जायेंगे। मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी गई है।’

वित्त मंत्री ने कहा कि जन-धन खाता रखने वाली महिलाओं को 500 रुपये प्रति महीने की राशि अगले तीन महीने तक दी जाएगी। अनुराग ठाकुर ने कहा कि 8.70 करोड़ किसानों के खाते में अप्रैल के पहले हफ़्ते में 2 हज़ार रुपये की किश्त डाल दी जायेगी। 

Modi government announce stimulus package over coronavirus lockdown - Satya Hindi
निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘उज्ज्वला योजना में शामिल महिलाओं को 3 महीने तक मुफ़्त गैस सिलेंडर दिया जायेगा। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दीनदयाल योजना के तहत 10 लाख रुपये के बजाय 20 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा। ऐसी कंपनियां जिनमें 100 से कम कर्मचारी हैं, उनके ईपीएफ़ में सरकार 3 महीने तक पैसा डालेगी।’ 
Modi government announce stimulus package over coronavirus lockdown - Satya Hindi

निर्मला ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि लॉकडाउन के दौरान कोई भी व्यक्ति भूखा न सोये और किसी के पास भी पैसे की कमी न हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग़रीब अन्न कल्याण योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को अन्न मिलेगा। 

देश से और ख़बरें

कोरोना वायरस के कहर के चलते कई दिनों से काम-धंधे बंद हैं और इसकी दिहाड़ी मजदूरों और समाज के अन्य ग़रीब तबक़ों पर जोरदार मार पड़ी है। वायरस के लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए ही मोदी सरकार ने देश भर में 21 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन घोषित किया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें