loader

कॉलेजियम द्वारा अनुशंसित 44 नामों को 3 दिन में भेज देंगे: सरकार

सरकार ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम द्वारा अनुशंसित नामों को तय समय में मंजूरी देने के प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि तीन दिनों में उच्च न्यायपालिका में नियुक्ति के लिए 44 न्यायाधीशों को मंजूरी दे दी जाएगी। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से 'तय नियम-कानून का पालन करने' और प्रक्रिया में देरी नहीं करने के लिए कहा था।

जजों की नियुक्ति में देरी पर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से लंबित नामों पर जल्द से जल्द मुहर लगाने को कहा है। लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी ने शीर्ष अदालत को आश्वासन दिया कि सरकार समयसीमा का पालन करेगी। 

ताज़ा ख़बरें

वेंकटरमणी ने कहा कि उच्च न्यायालयों के कॉलेजियम द्वारा की गई 104 सिफारिशों में से 44 को इस सप्ताहांत सुप्रीम कोर्ट को भेजे जाने की संभावना है। 

अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी ने जस्टिस एस के कौल और ए एस ओका की पीठ से कहा कि 'समय सीमा का उल्लंघन नहीं होना चाहिए और उन समयसीमाओं के अनुरूप सभी प्रयास किए जा रहे हैं'। उन्होंने कहा कि कुछ हालिया सिफारिशों पर कार्रवाई की जा रही है और उन सिफारिशों में से लगभग 44 को शायद शनिवार या इस सप्ताह के अंत तक मंजूरी दे दी जाएगी। उन्होंने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से उन नामों और प्रक्रियाओं को देख रहे हैं।

पीठ ने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा की गई 10 सिफारिशों की स्थिति के बारे में पूछा जो केंद्र के पास लंबित हैं। पीठ ने कहा कि उनमें से दो सिफारिशें काफी पुरानी हैं, जो अक्टूबर 2021 से लंबित हैं और अन्य नवंबर 2022 से लंबित हैं।

अटॉर्नी जनरल यानी एजी ने आश्वासन दिया कि राजस्थान उच्च न्यायालय के लिए कॉलेजियम की इन सभी सिफारिशों को जल्द ही मंजूरी दे दी जाएगी। 

पीठ ने उन 5 नामों की स्थिति के बारे में पूछा, जिन्हें सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने दिसंबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति के लिए सिफारिश की थी। इसको लेकर एजी ने मोहलत देने की गुहार लगाई।

एजी ने कहा, 'क्या आप इसे थोड़ी देर के लिए टाल देंगे? मेरे पास कुछ इनपुट हैं, लेकिन मेरे कुछ मतभेद हो सकते हैं। मुझे नहीं लगता कि मुझे शायद यहां इस पर चर्चा करनी चाहिए।' लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार न्यायमूर्ति कौल ने कहा, 'हम टाल देंगे। लेकिन चीजों में समय नहीं लगना चाहिए। वे पहले से ही मौजूदा मुख्य न्यायाधीश या उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश हैं।'

पीठ ने आदेश में दर्ज किया, 'जहां तक इस न्यायालय में लंबित 5 सिफारिशों का संबंध है, विद्वान अटॉर्नी जनरल ने इसे टालने का अनुरोध किया है क्योंकि वह व्यक्तिगत रूप से इस पर विचार कर रहे हैं।' 

देश से और ख़बरें

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पिछले महीने पांच न्यायाधीशों की सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति की सिफारिश की थी, जिनमें राजस्थान और पटना के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस पंकज मित्तल और संजय करोल शामिल थे। 

बता दें कि न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया को लेकर भी विवाद है। कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि 'न्यायाधीशों द्वारा न्यायाधीशों की नियुक्ति एक आदर्श प्रणाली नहीं है'। पिछले महीने मामले की सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने कहा था कि न्यायाधीशों की नियुक्ति की कॉलेजियम प्रणाली देश का कानून है और इसके खिलाफ टिप्पणियों को ठीक से नहीं लिया जाता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें