loader

सरकार ने कहा, वॉट्सऐप ने नहीं दी थी सेंध की जानकारी, कंपनी बोली, बताया था

वॉट्सऐप यूजर्स की जासूसी के मामले में असल बात क्या है, यह किसी के सामने नहीं आ पा रही है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि मोदी सरकार और वॉट्सऐप के दावों में विरोधाभास है। अंग्रेजी अख़बार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ में सूत्रों के हवाले से छपी एक ख़बर के मुताबिक़, केंद्र सरकार इस बात से नाराज़ है कि न तो वॉट्सऐप और न ही इसके स्वामित्व वाली कंपनी फ़ेसबुक ने उसे भारतीय यूजर्स की सुरक्षा में सेंध लगने के बारे में कोई जानकारी दी, जबकि गर्मियों के दौरान उसकी कंपनी के अधिकारियों के साथ कई बार बैठक हुई थी। 

दूसरी ओर, वॉट्सऐप ने शुक्रवार को कहा है कि उसने भारत और अंतरराष्ट्रीय अधिकारियों को मई में ‘सुरक्षा से जुड़े मुद्दे’ को लेकर जानकारी दी थी। वॉट्सऐप का कहना है कि उसने इस मुद्दे को हल भी कर लिया था और जिन लोगों को निगरानी की गई, उन तक पहुंचने की कोशिश भी की थी। 

ताज़ा ख़बरें
अख़बार के मुताबिक़, लेकिन सरकार के एक भरोसेमंद सूत्र ने वॉट्सऐप के दावे को पूरी तरह खारिज कर दिया है। सूत्र ने कहा कि मई में वॉट्सऐप की ओर से जो जानकारी दी गई थी वह तकनीकी शब्दजाल जैसी थी और इस प्लेटफ़ॉर्म ने इस बात का ख़ुलासा नहीं किया था कि इंडियन यूजर्स की गोपनीयता से कोई समझौता किया गया था। 

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, वॉट्सऐप के एक सूत्र ने कहा कि मई में जो मुद्दा था वह सुरक्षा से जुड़ा था और बाद में इसका पेगासस से संबंध पाया गया था। कुल मिलाकर इस बात का पता नहीं चल पा रहा है कि यूजर्स की निजता में किस तरह सेंध लगी है क्योंकि सरकार और कंपनी के दावों में अंतर है। 

देश से और ख़बरें

सरकार ने इस मामले में वॉट्सऐप से जवाब तलब किया है और सफ़ाई माँगी है। विपक्षी राजनीतिक दल भी इसे लेकर सरकार पर हमलावर हैं। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के सांसद राहुल गाँधी ने इस विषय के सामने आने के बाद कहा था, 'वॉट्सऐप से पेगैसस के बारे में सरकार की ओर से सवाल पूछना वैसा ही है जैसा दसॉ से यह सवाल करना कि रफ़ाल जेट सौदे से किसने पैसे बनाए।' 

अंग्रेजी अख़बार 'द इंडियन एक्सप्रेस' ने ख़बर दी थी कि अमेरिका के सैन फ़्रांसिस्को की एक संघीय अदालत में एक मुक़दमे की सुनवाई के दौरान वॉट्सऐप ने आरोप लगाया था कि इजरायली एनएसओ समूह ने पेगैसस स्पाइवेयर का इस्तेमाल कर 1400 वॉट्सऐप यूजर्स पर नज़र रखी थी। और ऐसा लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान दो हफ़्ते के लिए किया गया। 

संबंधित ख़बरें
मुक़दमे के दौरान वॉट्सऐप ने इन यूजर्स की पहचान और फ़ोन नंबर बताने से इनकार कर दिया था। वॉट्सऐप के प्रवक्ता ने कहा था कि इस दौरान इस स्पाइवेयर ने भारतीय पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं पर नज़र रखी गई थी। जबकि एनएसओ का कहना है कि उसने यह सॉफ़्टवेयर सिर्फ़ सरकारी एजेंसियों को ही दिया और वह भी सिर्फ़ आतंकवाद और अपराध रोकने के लिए। लेकिन सरकार ने इससे साफ़ इनकार किया था। 
गृह मंत्रालय और सूचना प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि इस मामले का सरकार का कोई लेना-देना नहीं है। सरकार ने वॉट्सऐप से पूछा है कि वह बताए कि निजता का उल्लंघन करते हुए कैसे भारतीय यूजर्स को निशाना बनाया गया।

अख़बार के मुताबिक़, इससे पहले एक सरकारी अधिकारी ने कहा था कि वॉट्सऐप क़ानूनी रूप से इस बात के लिए बाध्य है कि वह भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) को किसी भी साइबर घटना की जानकारी देगा। अधिकारी ने यह भी कहा था कि ऐसे समय में जब वॉट्सऐप भारत में अपनी पेमेंट सर्विस को लांच करने की तैयारी में है तो वॉट्सऐप यूजर्स की निगरानी का यह मुद्दा सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े करता है। 

अख़बार के मुताबिक़, एक और सरकारी अधिकारी ने कहा था कि सरकार इस बात को लेकर परेशान है कि आख़िर यह कैसा संयोग है कि वॉट्सऐप सुराग लगने की बात को लेकर वैश्विक स्तर पर दबाव में है और एनएसओ ग्रुप (एक अमेरिकी संघीय अदालत में) के साथ यह क़ानूनी मामला भी उसी समय दायर किया गया है।” अख़बार के मुताबिक़, इस बारे में वॉट्सऐप ने कहा है कि यूजर्स की निजता की सुरक्षा का मुद्दा उसके लिये सबसे अहम है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें