loader

भारतीयों को लाने के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे चार केंद्रीय मंत्री

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों व अन्य नागरिकों के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हाई लेवल बैठक बुलाई। इस बैठक में फैसला लिया गया कि चार केंद्रीय मंत्रियों को वहां फंसे भारतीयों को लाने के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजा जाएगा। इन मंत्रियों में हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरण रिजिजू और जनरल वीके सिंह शामिल हैं।

इस हाई लेवल बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित भी मौजूद रहे। 

बता दें कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी का मसला लगातार बढ़ता जा रहा है। यूक्रेन से आ रहे वीडियोज से पता चल रहा है कि वहां पर भारतीय छात्र बेहद मुश्किल में हैं, उनके साथ मारपीट की घटनाएं हुई हैं। वे लोग बंकरों-मेट्रो स्टेशनों में छुपे हुए हैं क्योंकि रूस और यूक्रेन की सेनाओं के बीच युद्ध चल रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

इन लोगों के पास खाने-पीने का सामान भी लगभग खत्म हो गया है और वे लगातार सोशल मीडिया पर सरकार से उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने की गुहार लगा रहे हैं। उनके परिजन भी केंद्र सरकार से उन्हें सकुशल वापस लाने की मांग कर रहे हैं।

हालांकि बीते दिनों में कुछ विमानों में भारतीय वहां से लौटे हैं लेकिन अभी भी बहुत बड़ी संख्या में वे वहां फंसे हुए हैं। ऐसे लोगों की संख्या 20 हज़ार के आस-पास है। 

छात्रा बोली- कुछ नहीं कर रही सरकार  

यूक्रेन में फंसे छात्र लगातार वहां से वीडियो जारी कर रहे हैं। एक ताजा वीडियो में एक भारतीय छात्रा बता रही है कि वह भारतीय दूतावास के एक अधिकारी विक्रम कुमार को लगातार फोन कर रही है लेकिन वह फोन काट रहे हैं। छात्रा कहती है कि सारे देशों की सारी सरकारों ने यहां फंसे लोगों को निकाल लिया है लेकिन भारत सरकार कुछ नहीं कर रही है। 

छात्रा का कहना है कि भारत सरकार कह रही है कि वह बॉर्डर से लोगों को निकाल रही है लेकिन जहां पर वे लोग मौजूद हैं, वहां से बॉर्डर 800 किलोमीटर दूर है लेकिन युद्ध के हालात के बीच वे लोग बॉर्डर तक कैसे पहुंचेंगे।

छात्रा फिर से कहती है कि भारत सरकार उनकी कोई मदद नहीं कर रही है और लोग भारत में प्रदर्शन करें और सरकार पर दबाव बनाएं जिससे वे यहां से निकल सकें। 

देश से और खबरें

रूस के हमले के बाद हजारों की संख्या में लोग यूक्रेन छोड़कर जा रहे हैं। इसमें बड़ी तादाद उन लोगों की है जो यूक्रेन के ही रहने वाले हैं। हजारों लोग यूक्रेन को छोड़कर पोलैंड, मोलदोवा, रोमानिया, हंगरी और स्लोवाकिया में पहुंचे हैं। 

हमले के कारण यूक्रेन छोड़कर भाग रहे लोगों में से अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं। इनमें से ऐसे लोग भी हैं जिनके बच्चे सेना की मदद के लिए यूक्रेन में ही रुक गए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें