loader

मोदी-राहुल आज से चुनावी पिच पर, पीएम सागर में, कांग्रेस सांसद वायनाड में

संसद के मॉनसून सत्र के समापन के एक दिन बाद ही भाजपा और कांग्रेस के दिग्गज नेता एक्शन में आ गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी हमेशा की तरह विधानसभा चुनाव का मोर्चा संभालने को तैयार हैं तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी अगले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ही अपने लोकसभा क्षेत्र का दौरा करने निकले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी दोनों ही मैदान में उतरने वाले हैं। दोनों शनिवार को रैली संबोधित करने वाले हैं। संसद के बाहर उनके भाषण पर सभी की नजरें हैं।

मोदी का आज 14वीं सदी के समाज सुधारक संत रविदास को समर्पित 100 करोड़ रुपये के मंदिर की आधारशिला रखने के लिए चुनावी राज्य मध्य प्रदेश के सागर जिले का दौरा करने का कार्यक्रम है, जिसके बाद वो एक रैली को भी संबोधित करेंगे।

ताजा ख़बरें
राज्य में सत्ता में लौटने के लिए भाजपा को कमल नाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। 1 जुलाई को शहडोल की यात्रा के बाद, एक महीने से अधिक समय में मोदी की यह दूसरी एमपी यात्रा होगी। बीजेपी नेताओं का दावा है कि वे पीएम की रैली और मंदिर समारोह में 2 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद कर रहे हैं, जो दलितों तक पहुंचने के लिए बीजेपी की 'समरसता (सद्भाव) यात्रा' की परिणति का प्रतीक होगा। ऐसी पांच यात्राएं 25 जुलाई को राज्य के विभिन्न हिस्सों से शुरू हुईं और भाजपा के अनुसार, "53,000 गांवों से मिट्टी और 315 जल निकायों से पानी इकट्ठा करने" के साथ सागर में समाप्त होंगी। 
संत रविदास के बड़ी संख्या में अनुयायी हैं और इस साल की शुरुआत में, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संत के जीवन और कार्यों का जश्न मनाने के लिए 'संत रविदास महाकुंभ' का आयोजन किया था, साथ ही उनके शिष्यों को उनके जन्मस्थान वाराणसी तक ले जाने के लिए एक विशेष तीर्थयात्रा ट्रेन की घोषणा की थी।चौहान सरकार ने सतना जिले के मैहर में 3.5 करोड़ रुपये का संत रविदास मंदिर भी बनवाया है।
मध्य प्रदेश की आबादी में अनुसूचित जाति की हिस्सेदारी लगभग 17% है, माना जाता है कि संत रविदास के अनुयायी उनमें सबसे बड़ा हिस्सा हैं। राज्य की कुल 230 विधानसभा सीटों में से 35 दलितों के लिए आरक्षित हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 18 सीटें जीती थीं, जबकि 17 सीटें कांग्रेस के खाते में गईं थीं। एससी/एसटी अधिनियम को कथित तौर पर कमजोर किए जाने को लेकर विरोध प्रदर्शन और सरकार की कार्रवाई को 2018 में दलित वोटों को भाजपा से दूर जाने के रूप में देखा गया, जिससे उसके द्वारा जीती गई एससी-आरक्षित सीटों की संख्या में गिरावट आई। 
अगर मोदी मध्य प्रदेश में भाजपा को अपना कंधा देंगे, तो राहुल केरल में अपने लोकसभा क्षेत्र वायनाड में होंगे। यह कांग्रेस नेता के लिए एक विजयी क्षण है, जिनकी लोकसभा सदस्यता कुछ दिन पहले मानहानि मामले में दो साल की सजा के बाद अयोग्य ठहराए जाने के चार महीने बाद बहाल हुई थी। इसके अलावा अब विपक्षी गठबंधन इंडिया के नाम से सामने है। इंडिया में 26 दल हैं। इंडिया की पिछली बैठक में राहुल गांधी की महत्वपूर्ण भूमिका रही। राहुल को अब परिपक्व नेता के रूप में विपक्ष ने स्वीकार कर लिया है।
सांसद के रूप में अयोग्य ठहराए जाने के बाद राहुल ने आखिरी बार अप्रैल में वायनाड का दौरा किया था। उस समय अपनी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा और अन्य नेताओं के साथ वायनाड जिले के कलपेट्टा शहर में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ रैली को संबोधित करते हुए, राहुल ने कहा था कि यह अयोग्यता वायनाड के लोगों के साथ उनके "रिश्ते को गहरा" करेगी, जिसने उन्हें अपने दिल में जगह दे रखी है। 2019 में खानदानी अमेठी सीट से उनकी हार के बाद वायनाड ने ही राहुल की इज्जत रखी है।

देश से और खबरें
राहुल ने कहा था, ''सांसद केवल एक पद है, भाजपा वह टैग छीन सकती है, वे मुझे जेल में डाल सकते हैं, मेरा घर और मेरे पद छीन सकते हैं, लेकिन वे मुझे वायनाड के लोगों का प्रतिनिधित्व करने से नहीं रोक सकते।'' शनिवार की रैली के लिए कांग्रेस ने फिर से उसी कलपेट्टा को चुना है, जहां राहुल ने अप्रैल में रैली की थी। कलपेट्टा राहुल के संघर्ष के प्रतीक के रूप में पेश किया जा रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें