loader

भारत माता हर भारतीय की आवाजः राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार 15 अगस्त को देश के लोगों को 77वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए भारत माता को हर भारतीय की आवाज बताया। कांग्रेस नेता ने कहा, "भारत माता हर भारतीय की आवाज है! सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं।" कांग्रेस नेता ने 'भारत जोड़ो यात्रा' का अपना अनुभव भी साझा किया और कहा कि उन्होंने समुद्र के किनारे से 145 दिन की पैदल यात्रा शुरू की और कश्मीर की बर्फ पर पहुंचे।

राहुल ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर दिल्ली के उस सब्जी विक्रेता के साथ खाना खाया, जिसका वीडियो पिछले दिनों वायरल हुआ था। आजादपुर थोक सब्जी मंडी में सब्जी विक्रेता रामेश्वर अपना ठेला लेकर सब्जी खरीदने आए थे। लेकिन सब्जियां इतनी महंगी थीं कि वो आगे बेचने के लिए सब्जी खरीद नहीं पाए। उनकी उदासी और वेदना को एक यूट्यूबर ने रेकॉर्ड किया था। बाद में तमाम न्यूज वेबसाइट ने उस वीडियो को चलाया। राहुल गांधी ने उन्हीं सब्जी विक्रेता रामेश्वर से जाकर मुलाकात की और अपने घर खाने पर बुलाया। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर यह मुलाकात और खाना वायरल हो गया।
ताजा ख़बरें
राहुल ने ट्विटर पर लिखा- "पिछले साल मैंने एक सौ पैंतालीस दिन उस ज़मीन पर घूमते हुए बिताए जिसे मैं अपना घर कहता हूँ। मैंने समुद्र के किनारे से शुरुआत की और गर्मी, धूल और बारिश से गुज़रा। जंगलों, कस्बों और पहाड़ियों से होते हुए, जब तक कि मैं मेरे प्यारे कश्मीर नहीं पहुंच गया।'' उन्होंने अपनी यात्रा जारी रखने के दौरान हुए दर्द और उस प्रेरणा का भी उल्लेख किया जिसने उन्हें यात्रा जारी रखने में मदद की। राहुल ने लिखा- "कुछ ही दिनों में, दर्द शुरू हो गया। मेरी पुरानी घुटने की चोट, जो फिजियोथेरेपी के घंटों के बाद खत्म हो गई थी, वापस आ गई। कुछ दिनों की सैर के बाद, मेरा फिजियो हमारे साथ आ गया, वह आया और मुझे उचित सलाह दी। दर्द बना रहा। फिर मैंने कुछ नोटिस करना शुरू कर दिया। हर बार जब मैं रुकने के बारे में सोचता, हर बार जब मैं हार मानने के बारे में सोचता, कोई आता और मुझे यात्रा जारी रखने की ऊर्जा उपहार में देता।'' 
उन्होंने कहा, "यात्रा आगे बढ़ी। लेकिन जल्द ही लोगों की संख्या इतनी अधिक हो गई, दर्द इतना तीव्र हो गया कि मैंने देखना और सुनना शुरू कर दिया।" राहुल ने 15 अगस्त पर देश के लोगों को भारत माता मानते हुए ही इस यात्रा का जिक्र किया। राहुल ने अब आम लोगों से मिलना शुरू कर दिया है। इस सिलसिले में वो अब तक काफी ऐसे लोगों से मिल चुके हैं जो अपना छोटा-मोटा काम करके परिवार चला रहे हैं। 

रामेश्वर से मुलाकात

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को दोपहर को सब्जी विक्रेता रामेश्वर के साथ लंच किया। रामेश्वर के साथ अपनी फोटो सोशल मीडिया पर भी शेयर की थी। उनकी तस्वीर साझा करते हुए कांग्रेस सांसद ने सब्जी विक्रेता को “जीवंत शख्स” कहा। राहुल ने लिखा- “रामेश्वर जी एक जिंदादिल इंसान हैं! उनमें करोड़ों भारतीयों के मिलनसार स्वभाव की झलक देखने को मिलती है। जो विपरीत परिस्थितियों में भी मुस्कुराते हुए आगे बढ़ते हैं, वे वास्तव में 'भारत भाग्य विधाता' हैं।'' 

बाद में राहुल की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा ने दोनों की मुलाकात की तस्वीर साझा की। प्रियंका ने राहुल के लिए जनता का हीरो शब्द इस्तेमाल किया। जुलाई में, रामेश्वर का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वह महंगाई के कारण होने वाली परेशानियों के बारे में बात करते हुए रोते नजर आए थे। एक यूट्यूबर से ​​बात करते हुए रामेश्वर ने कहा था, ''टमाटर के दाम मेरी क्षमता से बाहर हैं। मेरे पास खरीदारी करने के लिए आवश्यक धन की कमी है।"

रामेश्वर ने कहा था-“…हमें यह भी पता नहीं है कि हम इसे किस कीमत पर बेच पाएंगे। अगर वे बारिश में भीग जाते हैं या स्टॉक को कुछ हो जाता है, तो हमें नुकसान होता है।” रामेश्वर जो अपने ठेले पर बेचने के लिए टमाटर खरीदने अपने बेटे के साथ राष्ट्रीय राजधानी के आजादपुर मंडी बाजार में गए थे, लेकिन वो खाली ठेले के साथ लौट गए।

देश से और खबरें
इस वीडियो को राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस नेताओं ने व्यापक रूप से साझा किया था, जिन्होंने बढ़ती कीमतों को लेकर सत्तारूढ़ सरकार पर हमला बोला था। इसके तुरंत बाद, राहुल गांधी ने स्थिति का जायजा लेने के लिए आज़ादपुर मंडी का दौरा किया। तब रामेश्वर ने कांग्रेस सांसद से मिलने की इच्छा व्यक्त की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें