loader

ड्रोन भेजकर ले लेता हूं किसी भी काम की जानकारी: मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ड्रोन का इस्तेमाल कृषि, रक्षा, आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में बढ़ेगा और भारत के अंदर दुनिया का ड्रोन हब बनने की क्षमता मौजूद है। प्रधानमंत्री शुक्रवार को नई दिल्ली में आयोजित भारत ड्रोन महोत्सव में बोल रहे थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब उन्हें कहीं सरकारी कामों की क्वालिटी को देखना होता है तो यह जरूरी नहीं कि वह पहले से बता दें कि उन्हें वहां निरीक्षण करने जाना है, ऐसे में तो सब कुछ ठीक-ठाक हो ही जाएगा, वह ड्रोन भेज देते हैं और ड्रोन से वहां के बारे में पता चल जाता है लेकिन वहां काम कर रहे लोगों को इसका पता तक नहीं चल पाता है।

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री की इस बात पर कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने खूब तालियां बजाईं। 

मोदी ने कहा कि वह महीने में एक बार सभी राज्यों के मुख्य सचिवों से उनके राज्यों में जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं ड्रोन के जरिये उनका प्रजेंटेशन देने के लिए कहते हैं।

देश से और खबरें

केदारनाथ के पुनर्निर्माण का काम 

उन्होंने कहा कि जब केदारनाथ में आपदा के बाद पुनर्निर्माण का काम शुरू हुआ तो वह केदारनाथ में कैसा काम चल रहा है, अपने दफ्तर में बैठकर ड्रोन के जरिए वहां चल रहे निर्माण कार्यों की मॉनिटरिंग करते थे क्योंकि हर बार केदारनाथ जाना संभव नहीं था। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि ड्रोन टेक्नोलॉजी को लेकर भारत में जो उत्साह देखने को मिल रहा है, वह अद्भुत है। उन्होंने कहा कि ये जो ऊर्जा नज़र आ रही है, वह भारत में ड्रोन सर्विस और ड्रोन आधारित इंडस्ट्री की लंबी छलांग का प्रतिबिंब है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि टूरिज्म सेक्टर, मीडिया, फिल्म इंडस्ट्री में भी ड्रोन क्वालिटी और कंटेंट दोनों को बढ़ाने में मदद करेगा और आने वाले दिनों में इसका इस्तेमाल और बढ़ेगा।

नई ड्रोन नीति लाई थी सरकार

केंद्र सरकार ने पिछले साल नई ड्रोन नीति का एलान किया था और इसमें ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए कई फैसले लिए गए थे। इसके तहत ड्रोन खरीदने, आयात करने, रखने और चलाने से जुड़ी कई तरह की शर्तें हटा ली गई थीं, कई लाइसेंसों की ज़रूरत को ख़त्म किया गया था और काग़ज़ी कार्रवाई भी कम कर दी गई थी। 

सरकार ने कहा था कि नए नियमों से अर्थव्यवस्था के क़रीब सभी क्षेत्रों जैसे- कृषि, खनन, बुनियादी ढांचे, परिवहन, रक्षा, निगरानी, पुलिस कार्य, ​​आपातकालीन सेवा, मैपिंग आदि में ड्रोन का इस्तेमाल बढ़ेगा और इससे काम बेहतर होगा और अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें