loader

अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन भारतीयों से सख़्त नफ़रत क्यों करते थे?

अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन भारतीयों से सख़्त नफ़रत करते थे, उनके बार में अपमानजनक बातें करते थे और भारतीय महिलाओं के बारे में उनकी सोच बेहद घटिया थी। यहां तक कि तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भी वह नापसंद करते थे और उनके बारे में बेहद अपमानजनक बातें करते थे। इसका असर उनकी विदेश नीति पर पड़ा था और शीत युद्ध के उन दिनों में भारत-अमेरिका रिश्तों पर उसकी छाप दिखती है।
इस तरह की बातें पहले भी कही जा चुकी हैं। पर हाल फिलहाल ह्वाइट हाउस के कुछ टेप को गोपनीयता से बाहर किया गया तो कुछ विस्फोटक बातें सामने आई हैं।  न्यूयार्क टाइम्स ने इस पर एक ख़बर लिखी है, जिसमे उस टेप में कही बेहद आपत्तिजनक बातों का खुलासा किया गया है।
देश से और खबरें

महिला विरोधी बयान

इस टेप के मुताबिक, 17 जून, 1971, को राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन और उनके सहयोगी हेनरी किसिंजर के बीच बातचीत हुई थी। इसमें निक्सन ने कहा था, 'इसमें कोई संदेह नहीं कि दुनिया की सबसे आकर्षणहीन महिलाएं भारत की होती हैं, निसंदेह।' उन्होंने इसी बातचीत में कहा था,

'भारतीय महिलाओं में कामुकता नही होती है, बिल्कुल नहीं। लोग काले अफ्रीकियों के बारे में क्या कहते हैं, पर उनमें जानवरों की तरह ही सही, एक आकर्षण तो होता है, पर हे भगवान!, भारतीय! इनमें तो कुछ नहीं है।'


रिचर्ड निक्सन, पूर्व राष्ट्रपति, अमेरिका

दरअसल न्यूयॉर्क टाइम्स में यह लेख प्रिन्सटन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर गैरी जे बैस ने लिखा है। बैस ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए ई-मेल में कहा है कि निक्सन की भारत विरोधी भावनाओं के मूल में यही सब था। निक्सन भारत के निर्गुट आन्दोलन को नापसंद करते थे और सोवियत संघ के साथ भारत के रिश्तों को लेकर हमेशा संदेह करते थे।

किसिंजर भी भारत-विरोधी

बैस ने कहा, 'निक्सन की भारत विरोधी भावनाएं तब और मजबूत हो गईं जब जॉन एफ़ कैनेडी ने भारत समर्थक नीतियां अपना लीं। सबसे बड़ी वजह यह थी कि निक्सन और इंदिरा गांधी दोनों एक दूसरे से नफ़रत करते थे।'
हेनरी किसिंजर के विचार भी निक्सन की तरह ही थे। उन्होंने भारत में तैनात तत्कालीन अमेरिकी राजदूत केनेथ बी कीटिंग की मौजूदगी में कहा था, 

'राष्ट्रपति महोदय! भारतीय लोग बहुत बड़े चापलूस होते हैं। चापलूसी में उन्हें महारत हासिल है। पिछले 600 सालों से वे इसी भरोसे जीवित हैं।'


हेनरी किसिंजर, पूर्व विदेश मंत्री, अमेरिका

भारत में लोकतंत्र का हवाला

निक्सन को भारत की जनसंख्या से भी बहुत चिढ़ थी। जब हेनरी किसिंजर ने उन्हें बताया कि भारत की जनसंख्या 55 करोड़ है तो निक्सन ने चिढ़ कर कहा था कि लोग उस देश में बच्चे पैदा करते ही क्यों हैं।
लेकिन किसिंजर ने उन्हें यह समझाने की कोशिश की थी कि भारत में थोड़ा बहुत ही सही, लेकिन लोकतंत्र है। इतने बड़े लोकतंत्र की उपेक्षा नहीं की जा सकती।  
निक्सन की भारत विरोधी भावनाएं पहले ही पहले ही सामने आ चुकी हैं और उस पर काफी कुछ कहा सुना जा चुका है। निक्सन इंदिरा गांधी से सख़्त नफरत करते थे, उन्होंने उनके ख़िलाफ़ गाली का प्रयोग किया था। एक बार अमेरिका गई इंदिर गांधी को उन्होंने मिलने से पहले काफी देर तक इंतजार करवाया, सिर्फ यह जताने के लिए कि वह उनकी या भारत की परवाह नहीं करते।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें