loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

ख़तरा: प्रवासियों के आने से गांवों में बढ़ रहा कोरोना का संक्रमण

जैसी आशंका जताई जा रही थी, वैसा ही होता दिख रहा है। लॉकडाउन के बाद प्रवासी लोगों के गांवों में पहुंचने से कोरोना का संक्रमण अब वहां भी पहुंच गया है। अंग्रेजी अख़बार टाइम्स ऑफ़ इंडिया (टीओआई) के मुताबिक़, कई राज्यों में ऐसी स्थितियां देखने को मिली हैं। जैसे - राजस्थान के डूंगरपुर, जालौर, जोधपुर, नागौर में बीते कुछ दिनों में संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़े हैं और इन जगहों पर बड़ी संख्या में प्रवासी वापस लौटे हैं। 

इसी तरह आंध्र प्रदेश में पहले कोरोना का संक्रमण शहरी इलाक़ों तक सीमित था लेकिन अब ग्रामीण इलाक़ों से भी इसके मामले आ रहे हैं। पिछले तीन हफ़्तों में आए 1500 मामलों में से लगभग 500 मामले गांवों से आए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

टीओआई के मुताबिक़, इसी तरह उड़ीसा में भी कोरोना वायरस के संक्रमण के 80 फ़ीसदी मामले गांवों से आए हैं। राज्य में 4.5 लाख प्रवासी वापस लौटे हैं। 

बिहार में क्वारेंटीन सेंटर्स होंगे बंद 

बिहार में संक्रमण के कुल मामलों में से 70 फ़ीसदी मामले बाहर से आने वाले लोगों के कारण हैं। लेकिन परेशानी की बात यह है कि बिहार सरकार क्वारेंटीन सेंटर्स को बंद करने का फ़ैसला ले चुकी है। और यहां तक कि अब प्रवासियों की न थर्मल स्कैनिंग होगी और न ही किसी तरह का रजिस्ट्रेशन। बिहार में आए 4,049 मामलों में से 2,905 मामले उन प्रवासियों के हैं, जो 3 मई के बाद वापस लौटे हैं। 

कई जगहों पर प्रवासियों द्वारा क्वारेंटीन के नियमों को नहीं मानने के कारण भी संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

टीओआई के मुताबिक़, प्रवासियों के लौटने के बाद पश्चिम बंगाल के मालदा, दिनाजपुर, हुगली और कूच बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। राज्य में 6 लाख प्रवासी कामगार अब तक वापस लौट चुके हैं। 

छत्तीसगढ़ में भी ऐसे ही हालात हैं। 30 मई तक के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में संक्रमण के कुल मामलों में से 90 फ़ीसदी प्रवासियों के हैं। राज्य में दो लाख से ज़्यादा प्रवासी वापस लौटे हैं।
उत्तर प्रदेश में बस्ती और अमेठी में भी कोरोना संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। राज्य में संक्रमण के 70 फ़ीसदी मामले प्रवासियों के हैं। पंजाब के गांवों में संक्रमण के बढ़ने का कारण महाराष्ट्र के नांदेड़ में स्थित गुरुद्वारे से लौटे लोग हैं। इसी तरह चेन्नई में भी गांवों में प्रवासियों के लौटने के कारण कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। 
देश से और ख़बरें

गांवों में स्वास्थ्य सुविधाएं बदहाल

देश भर में हालात इसलिए भी चिंताजनक हैं क्योंकि अब एक दिन में संक्रमण के मामले 9 हज़ार तक पहुंच गए हैं और ऐसे वक्त में लॉकडाउन के नियमों में ढील दी जा रही है। देश में कई जगहों से ऐसी तसवीरें सामने आ रही हैं, जहां बाज़ारों में, ऑटो, ई-रिक्शा में लोग उमड़ पड़े हैं। ऐसे में महानगरों से संक्रमण का गांवों तक पहुंचना ख़तरे की घंटी है क्योंकि गांवों की स्वास्थ्य सुविधाओं की बदहाली किसी से छुपी नहीं है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें