loader

जहांगीरपुरी में अब पीस कमेटी की बैठकें, अंसार कौन है?

दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को साम्प्रदायिक हिंसा के बाद पुलिस ने रविवार को अमन कमेटी की बैठक आयोजित की। हालांकि अमन कमेटी की बैठक संवेदनशील धार्मिक कार्यक्रमों से पहले आयोजित की जाती है ताकि इलाके में अमन-चैन कायम रहे। जहांगीरपुरी की हिंसा को लेकर पुलिस के रवैए पर अब सवाल उठना शुरू हो गए हैं। इलाके के बीजेपी सांसद हंसराज हंस ने हिंसा की घटनाओं को इंटरनैशनल साजिश बताया है।डीसीपी नॉर्थ-वेस्ट उषा रंगनानी ने बताया कि शांति व्यवस्था कायम करने के लिए पुलिस ने रविवार को जहांगीरपुरी, महेंद्र पार्क और आदर्श नगर इलाकों में अमन समितियों के सदस्यों के साथ बैठक की। यह बैठक जहांगीरपुरी क्षेत्र के कुशल चौक पर हुई।
ताजा ख़बरें
इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने रविवार को कहा कि घटना की जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है।शनिवार को हनुमान जयंती रैली के दौरान तलवारों और बंदूक लहराते हुए वीडियो के बारे में पूछे जाने पर, पुलिस अधिकारी दीपेंद्र पाठक ने कहा, हमारे पास सीसीटीवी फुटेज हैं। जांच जारी है। फॉलोअप एक्शन लिया जाएगा।उनसे यह भी पूछा गया कि अब तक सिर्फ एक समुदाय के लोगों को ही क्यों गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा, यह एक बहुत ही प्रारंभिक चरण है और आगे और कार्रवाई होगी।

इस बीच, एनडीटीवी की एक रिपोर्ट में पुलिस एफआईआर के हवाले से बताया गया है कि रैली एक मस्जिद के पास से गुजर रही थी, तभी गिरफ्तार आरोपियों में से एक अंसार ने रैली में भाग लेने वालों के साथ कथित तौर पर बहस करना शुरू कर दिया। एफआईआर में कहा गया है कि विवाद जल्द ही बढ़ गया और दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर पथराव शुरू कर दिया।

अंसार कौन है

पुलिस जिस अंसार को कथित मुस्लिम नेता बता रही है, वो खुद पुलिस के मुताबिक हिस्ट्रीशीटर है। एफआईआर में अंसार को ही जहांगीरपुरी की घटना का फिलहाल मुख्य आरोपी बनाया गया है। जबकि दिल्ली पुलिस के अनुसार, वह पहले मारपीट के दो मामलों और जुए के कई मामलों में शामिल था।पुलिस आज जब आरोपियों को मेडिकल चेकअप के लिए ले जा रही थी, उनके परिवार के सदस्यों ने रविवार को जहांगीरपुरी थाने के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।
पुलिस के तमाम तथ्यों को लोकल लोग खारिज कर रहे हैं। उनके पास वीडियो हैं, जो अलग ही कहानी बता रहे हैं। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक स्थानीय निवासी नूरजहां ने कहा कि यह पहली बार है जब इलाके में किसी हिंदू धार्मिक रैली में हथियार लहराए गए। उसने इन आरोपों को खारिज कर दिया कि हिंसा मस्जिद से शुरू हुई थी।

रैली में भाग लेने वालों में से एक राकेश ने कहा कि जब पथराव शुरू हुआ तो वे शांति से आगे बढ़ रहे थे और उन्होंने जवाबी कार्रवाई की।

बहरहाल, अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। संघर्ष के दौरान गोली चलाने का आरोपी उनमें से एक नाबालिग है, उसके परिवार ने रविवार को दावा किया। पुलिस की एफआईआर के अनुसार, हालांकि, वह 22 साल का है। परिवार ने पुलिस और मीडिया को उस लड़के के प्रमाणपत्र भी दिखाए। पुलिस कह रही है कि वो अपनी एफआईआर के मुताबिक चलेगी।
घटना में कई पुलिस वालों के घायल होने की बात कही जा रही है। एक सब इंस्पेक्टर मेधालाल मीणा के हाथ में गोली लगी है। उनकी हालत खतरे से बाहर बताई गई है। शेष किसी पुलिस वाले का नाम मीडिया को नहीं बताया गया है। असलम नामक युवक से देसी तमंचा बरामद करने का दावा पुलिस ने किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें