loader
ट्रेन हादसे की ताजा तस्वीर।

ओडिशा में 3 ट्रेनें टकराईं थीं, अब तक 261 मौतें, 900 जख्मी, जांच का आदेश

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि एक उच्च स्तरीय समिति ओडिशा ट्रेन हादसे की जांच करेगी, जिसमें 261 लोग मारे गए और 900 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल पूरा ध्यान बचाव पर है। रेल मंत्री ने यह भी कहा कि दुर्घटना के कारणों पर अभी टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी। रेल मंत्री घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि इस हादसे में तीन ट्रेनें शामिल हैं।
हालांकि एएनआई ने मरने वालों की तादाद 288 और घायलों की तादाद 747 बताई है। एएनआई का ट्वीट देखिए-
ओडिशा के मुख्य सचिव पीके जेना ने एनडीटीवी को बताया है कि इस हादसे में एक तीसरी ट्रेन भी शामिल थी, जो मालगाड़ी थी। बालासोर में शुक्रवार शाम को एक यात्री ट्रेन मालगाड़ी से टकराने की वजह से 261 लोगों की मौत हो गई और 900 लोग घायल हो गए। यह ट्रेन हादसा हाल के दिनों में भारत में सबसे घातक हादसों में से एक है। 
ओडिशा के मुख्य सचिव ने कहा कि शुक्रवार शाम 7 बजे हुए इस हादसे में मौतों की संख्या 261 है, जबकि कोलकाता से लगभग 250 किमी दक्षिण और भुवनेश्वर से 170 किमी उत्तर में बालासोर जिले में हुई दुर्घटना में लगभग 900 लोग घायल हो गए।
ताजा ख़बरें

उन्होंने कहा कि बचाव कार्य जारी है और आसपास के जिलों के सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है। एनडीआरएफ की तीन इकाइयां, ओडिशा आपदा रैपिड एक्शन फोर्स की 4 इकाइयां, 15 से अधिक अग्निशमन दल, 30 डॉक्टर, 200 पुलिस कर्मी और 60 एंबुलेंस को घटनास्थल पर भेजा गया है।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भीषण ट्रेन हादसे के मद्देनजर एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर कहा कि बचाव कार्यों में मदद के लिए वायु सेना को बुलाया गया है। दक्षिण पूर्व रेलवे के खड़गपुर डिवीजन में हावड़ा-चेन्नई मुख्य लाइन पर हुए हादसे के कारण अब तक लंबी दूरी की 18 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

हादसा कैसे हुआ

शुक्रवार शाम 7 बजे शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतर गई और एक मालगाड़ी से टकरा गई, जो लूप ट्रैक पर खड़ी थी, पटरी से उतरे डिब्बे आने वाली बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस से टकरा गए। ट्विटर पर एक यात्री ने लिखा है हावड़ा से चेन्नई जाने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस में एक यात्री के रूप में मैं बहुत शुक्रगुजार हूं कि मैं बाल-बाल बच गया। यह संभवत: ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी सबसे बड़ी घटना है। बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के तीन जनरल कोच पूरी तरह से क्षतिग्रस्त और पटरी से उतर गए। अनुभव दास नाम के इस यात्री ने लिखा है- कोरोमंडल एक्सप्रेस के जनरल, स्लीपर, एसी 3 टियर और एसी 2 टियर सहित लगभग 13 कोच "पूरी तरह से क्षतिग्रस्त" हैं।

कटक में पुलिस उपायुक्त पिनाक मिश्रा ने शनिवार को कहा कि ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार को कोरोमंडल एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के बाद घायलों को भर्ती करने के लिए सभी सुरक्षा उपाय किए गए हैं। घटना के बारे में कटक डीसीपी ने कहा कि बालासोर ट्रेन टक्कर के पीड़ितों को कटक के मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रांसफर किया जा सकता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें