loader
हिजाब में छात्राः भाजपा ने एमपी में मुद्दे को उठाया।

अब मध्य प्रदेश में हिजाब को मुद्दा बनाने की कोशिश, स्कूल की मान्यता रद्द

मध्य प्रदेश में अब हिजाब को मुद्दा बनाया जा रहा है।  मध्य प्रदेश सरकार ने छात्राओं को हिजाब पहनने के लिए मजबूर करने के कथित आरोपों के बाद दमोह के एक निजी स्कूल की मान्यता निलंबित कर दी है। खुद मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी इस मुद्दे को उठाया है। मध्य प्रदेश में जल्द ही विधानसभा चुनाव हैं। कांग्रेस के आंतरिक सर्वे में भाजपा सरकार की हालत खस्ता बताई गई है। मध्य प्रदेश में धार्मिक मुद्दों को उभारा जा रहा है।

31 मई को, मध्य प्रदेश सरकार ने दामोह जिले के एक निजी स्कूल की वर्दी पर विवाद के बाद जांच का आदेश दिया था, कुछ लोगों ने दावा किया था कि इसका एक हिस्सा हिजाब जैसा दिखता है। 
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को छतरपुर जिले में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में छात्राओं को सिर पर दुपट्टा पहनने के लिए मजबूर करने वाले स्कूल को राज्य में स्कूल चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ताजा ख़बरें
सीएम शिवराज ने कहा- मुझे बताया गया है कि दमोह में लड़कियों को स्कार्फ पहनकर स्कूल आने के लिए कहा गया था। वे (स्कूल) देश के बंटवारे की बात करने वाले एक शख्स की शायरी भी पढ़ा रहे थे। मैं आपको चेतावनी देना चाहता हूं कि मध्य प्रदेश में ऐसी चीजों (संस्थाओं) को संचालित नहीं होने दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा बनाई गई शिक्षा नीति का पालन ही किया जाएगा और अगर कोई गलत पढ़ाता है या किसी बेटी को जबरन दुपट्टा पहनाया जाता है तो ऐसा स्कूल मध्य प्रदेश में नहीं चलने दिया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी, (दमोह) ने शुक्रवार को गैर सरकारी शिक्षण संस्थान - गंगा जमुना उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को निरीक्षण के बाद एक पत्र भेजा - जिसमें कहा गया है कि "मान्यता नियम 2017 और मान्यता संशोधन में निर्धारित मानदंड का उल्लेख किया गया है। स्कूल में नियम 2020 का पालन नहीं किया जा रहा है।' पत्र में कहा गया है कि विद्यालय में उचित पुस्तकालय, भौतिक विज्ञान/रसायन विज्ञान की उचित प्रायोगिक सामग्री, विद्यालय में पंजीकृत 1,208 बालक एवं बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालयों की समुचित व्यवस्था एवं शुद्ध पेयजल का अभाव है तथा भौतिक विज्ञान एवं प्रयोगशाला के अलग-अलग कक्षों में पुराने फर्नीचर का भी प्रयोग किया जा रहा है।  
मध्य प्रदेश से और खबरें

इससे पहले, यह आरोप लगाया गया था कि स्कूल में एक पोस्टर में हिजाब की तरह दिखने वाले सिर पर स्कार्फ पहने हिंदू छात्रों सहित लड़कियों को दिखाया गया था। उस समय जिला कलेक्टर सहित स्थानीय जिला अधिकारियों ने कहा था कि "हालांकि धर्म परिवर्तन के आरोप थे लेकिन यह सच नहीं पाया गया था।"

जांच का आदेश देने वाले गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने संवाददाताओं से कहा, ''इस संबंध में कोई शिकायत नहीं मिली है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक को इसकी गहनता से जांच करने का निर्देश दिया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें