loader

दिल्ली: 34 ओमिक्रॉन मामलों में से 33 ने टीके की दोनों खुराकें ले रखी थीं

कोरोना वायरस के एक बार फिर तेज़ी से फैलने और इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बहुत ही कम समय में 90 से अधिक देशों में पहुँचने  की खबरों के बीच बेहद चौंकाने वाली बातें भी सामने आ रही हैं।

दिल्ली में ओमिक्रॉन वैरिएंट के साथ जिन 33 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उनमें से 33 ने पहले ही कोरोना टीका की दोनों खुराकें ले ली थीं। यह बात ऐसे समय आई है जब ओमिक्रॉन वैरिएंट पर कोरोना टीके के असर को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं और परस्पर विरोधी  बातें कही जा रही हैं। 

दिल्ली स्थित लोकनायक अस्पताल के मेडिकल डाइरेक्टर डॉक्टर सुरेश कुमार ने इसकी पुष्टि कर दी है कि उनके यहाँ ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित जिन 34 लोगों को दाखिल कराया गया है, उनमें एक को छोड़ सभी का पूर्ण टीकाकरण पहले ही हो चुका था यानी उन लोगों ने कोरोना टीके की दोनों खुराकें ले ली थीं। 

उन्होंने 'इंडियन एक्सप्रेस' से कहा,

इससे यह साफ है कि कोरोना वायरस का नया वैरिएंट उन्हें भी संक्रमित कर सकता है, जिन्होंने टीके की खुराकें ले ली हैं।


डॉक्टर सुरेश कुमार, मेडिकल डाइरेक्टर, लोकनायक अस्पताल

बूस्टर डोज भी बेअसर?

डॉक्टर सुरेश कुमार ने यह भी कहा कि 'इतना नहीं, उनमें से दो अंतरराष्ट्रीय यात्रियों ने तो एमआरएनए की बूस्टर डोज़ भी ले रखी थीं।' 

उन्होंने यह भी कहा कि जिन लोगों को ओमिक्रॉन संक्रमण है, उन्हें बुखार, गले में खराश और शरीर में दर्द की शिकायतें हैं। लेकिन उनमें से किसी को ऑक्सीजन या वेंटिलेटर की ज़रूरत नहीं होगी। 

जिन 34 लोगों को ओमिक्रॉन के साथ लोकनायक अस्पताल में दाखिल कराया गया, उनमें से 29 भारतीय नागरिक हैं। देश के सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन मामले दिल्ली में हैं। यहां कुल 57 लोगों के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।
उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के संक्रमण के साथ जो लोग भर्ती कराए गए, उनमें से तीन का कोई यात्रा रिकॉर्ड नहीं है, यानी वे बाहर नहीं गए। इसका मतलब यह है कि इस वैरिएंट ने सामुदायिक स्तर पर लोगों को संक्रमित करना शुरू कर दिया है।

'तीन गुना ज़्यादा संक्रामक'

बता दें कि केंद्र सरकार ने मंगलवार शाम को राज्यों को पत्र लिखकर कहा है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट से तीन गुना ज़्यादा संक्रामक है। इस पर चिंता जताते हुए केंद्र ने राज्यों से कहा है कि इसे नियंत्रित करने के लिए वार रूम को सक्रिय किया ही जाना चाहिए। केंद्र ने यह भी कहा है कि ओमिक्रॉन के अलावा देश के कई हिस्सों में डेल्टा वैरिएंट अभी भी मौजूद है।

केंद्र ने कहा है कि चूँकि ओमिक्रॉन डेल्टा की तुलना में कम से कम 3 गुना ज़्यादा संक्रामक है इसलिए स्थानीय व ज़िला स्तर पर अधिक दूरदर्शिता दिखानी होगी, डेटा विश्लेषण करना होगा, गतिशील निर्णय लेने होंगे और रोकथाम के लिए कड़ी व त्वरित कार्रवाई करने की ज़रूरत है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें