loader

एक देश एक चुनावः लोकसभा से लेकर पंचायत चुनाव एकसाथ कराने का सुझाव

एक देश एक चुनाव पर बने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पैनल ने कहा है कि सबसे लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराए जाएं और साथ ही नगर निगम और पंचायत चुनाव भी एकसाथ कराए जाएं। कोविंद की अध्यक्षता वाले पैनल ने गुरुवार सुबह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपनी रिपोर्ट सौंपी दी है।

लोकसभा-विधानसभा चुनाव एक साथ कैसे होंगेदेश में तमाम विधानसभाओं का कार्यकाल लोकसभा के कार्यकाल खत्म होने तक समाप्त नहीं होता। दोनों के कार्यकाल को एक ही समय का करने के लिए पैनल ने सुझाव दिया है कि संविधान में बदलाव करके एक नया अनुच्छेद, अनुच्छेद 82ए जोड़ा जाए। जिसके तहत व्यवस्था होगी कि सभी विधानसभाओं का कार्यकाल लोकसभा की पहली बैठक की तय तारीख के बाद शुरू होगा, जिसे बाकायदा नोटिफाई किया जाएगा। आम चुनाव के बाद लोकसभा की पहली बैठक की तारीख, लोकसभा के पूरे कार्यकाल के खत्म होने पर समाप्त होगी। यानी लोकसभा-विधानसभाओं के चुनाव तो एकसाथ होंगे लेकिन विधानसभा का कार्यकाल लोकसभा के कार्यकाल की पहली बैठक के बाद शुरू होगा।

कोविंद पैनल ने सुझाव दिया है कि अगर किसी राज्य विधानसभा को अविश्वास प्रस्ताव, त्रिशंकु (हंग असेंबली) हाउस या किसी अन्य घटना के कारण भंग कर दिया जाता है, तो लोकसभा के साथ समाप्त होने वाले शेष कार्यकाल के लिए नए चुनाव होंगे। इसका आशय यह है कि लोकसभा शुरू होने के कुछ समय बाद या मान लीजिए दो साल बाद कोई विधानसभा भंग हो जाती है तो अगला चुनाव कराने पर उस विधानसभा का कार्यकाल तीन साल के लिए ही होगा। फिर जब लोकसभा का चुनाव पांच साल के बाद होगा, तो सभी विधानसभाओं के चुनाव के साथ उस विधानसभा के ताजा चुनाव होंगे।  

ताजा ख़बरें
समिति ने सिफारिश की कि राज्य चुनाव आयोगों के परामर्श से चुनाव आयोग द्वारा एकल मतदाता सूची और एकल मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) तैयार करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 325 में संशोधन किया जाए। यानी एक ही मतदाता सूची और एक ही फोटो पहचानपत्र सभी चुनावों में काम करेगा।

पैनल ने नगरपालिका और पंचायत चुनावों को अन्य चुनावों के साथ-साथ कराने के लिए अनुच्छेद 324A की सिफारिश की है। जिसमें प्रावधान होगा कि संसद यह तय करने के लिए एक कानून बना सकती है कि नगर पालिकाओं और पंचायतों के चुनाव आम चुनावों के साथ आयोजित किए जाएं। यानी लोकसभा, विधानसभा के साथ ही नगर निगमों, नगर पालिकाओं और पंचायकों के चुनाव भी हो सकते हैं।
कोविंद पैनल ने इन सिफारिशों के लिए जो आधार या वजहें बताई हैं, उनमें कहा गया है कि इससे देश के विकास में तेजी आएगी। चुनाव  की अनिश्चितता या इंतजार हमेशा फैसला लेने में देरी पर असर डालेंगे। नीतिगत फैसले इन अनिश्चितताओं की वजह से नहीं हो पाते। सरकार के सभी तीन स्तरों अर्थात् लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगर पालिकाओं और पंचायतों में चुनावों का समन्वय एक बेहतर शासन की तस्वीर पेश करती है।
देश से और खबरें

2 सितंबर, 2023 को गठित समिति में गृह मंत्री अमित शाह, राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद, वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एन.के. सिंह, पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी, लोकसभा के पूर्व महासचिव सुभाष सी. कश्यप, वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे शामिल थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें