loader

तीसरे मोर्चे का कौन नेता बन सकता है प्रधानमंत्री पद का चेहरा?

मोदी नहीं तो कौन?

भारतीय जनता पार्टी के समर्थक और उसकी विशाल साइबर सेना के लोग सोशल मीडिया पर यह सवाल उछाल कर प्रधानमंत्री के आलोचकों का मुँह बंद करते रहते हैं। पर यह सवाल एक बार फिर उठ रहा है और विपक्षी दलों के सामने एक बहुत बड़ा सवाल बन कर खड़ा हो गया, जिसका उत्तर शायद उनमें से किसी के पास नहीं है। 

बीते दिनों शरद पवार के घर विपक्षी दलों की बैठक हुई, जिसमें कांग्रेस के लोग शामिल नहीं थे। बाद में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मज़ीद मेमन ने कहा कि यह बैठक भले ही शरद पवार के घर हुई हो, लेकिन तृणमूल कांग्रेस नेता यशवंत सिन्हा ने बुलाई थी। 

इस बैठक का कोई ख़ास नतीजा नहीं रहा क्योंकि बैठक के बाद मेमन ने कहा कि यह ग़ैर-राजनीतिक बैठक थी, जिसमें महँगाई, पेट्रोलियम उत्पादों की बढ़ती कीमतों वगैरह पर चर्चा हुई।

ख़ास ख़बरें

मोदी नहीं तो कौन?

लेकिन इस बैठक के बाद एक बार फिर यह सवाल खड़ा हुआ कि मोदी नहीं तो कौन? सीधे शब्दों में कहा जाए तो विपक्षी दलों में कौन नेता है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जगह ले सकता है।

इसका जवाव 'प्रश्नम' के सर्वेक्षण से मिल सकता है। 

'प्रश्नम' आर्टिफ़िशियल इंटेलीजेंस आधारित फ़ीडबैक इंजन है। यह ओपिनियन पोल करता है। 

'प्रश्नम' संस्था ने पूरे देश में एक सर्वे किया था, जिसमें सीधा सवाल किया गया था-आपके विचार से भारत का अगला प्रधानमंत्री किसे होना चाहिए?

opinion poll on Third front PM face - Satya Hindi

यह सर्वेक्षण 12 राज्यों के 397 लोकसभा और 2,309 विधानसभा क्षेत्रों में किया गया, जिसमें लगभग 20,000 लोगों ने शिरक़त की। 

इतना सीधा और सपाट सवाल इसलिए रखा गया था कि लोग अपनी मर्जी से जो चाहें जवाब दें, चाहें जिसका नाम लें। ऐसा यह सोच कर किया गया था कि अधिक से अधिक लोगों का प्रतिनिधित्व हो और ज़्यादा से ज़्यादा विकल्प लोगों के पास हों। 

इस सर्वेक्षण में 32.8 प्रतिशत लोगों ने कहा कि अगला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही बनना चाहिए। इसके बाद राहुल गांधी का नाम है, जो मोदी से काफी पीछे रह गए और जिन्हें 17.2 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया।

क्षेत्रीय नेताओं में सबसे आगे ममता

क्षेत्रीय नेताओं में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राष्ट्रीय स्तर पर सबसे लोकप्रिय हैं। 7 प्रतिशत लोगों ने उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में पसंद किया है तो 6.1 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अगला प्रधानमंत्री बनना चाहिए। 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन को 3 प्रतिशत, समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव को 2.2 प्रतिशत, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को 2.1 प्रतिशत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को 1.5 प्रतिशत और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को 1.5 प्रतिशत लोगों ने प्रधानमंत्री के रूप में पसंद किया है। 

opinion poll on Third front PM face - Satya Hindi

केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को 1.4 प्रतिशत लोगों ने प्रधानमंत्री के रूप में पसंद किया है। 

सिर्फ 0.9 प्रतिशत लोगों ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता व पूर्व कृषि मंत्री शरद पवार को प्रधानमंत्री के रूप में चाहा है। 

गृह मंत्री अमित शाह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को प्रधानमंत्री के रूप में और कम लोगों ने पसंद किया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें