loader

ग़रीबों को आरक्षण देने के प्रस्ताव को चुनावी स्टंट बताया विपक्ष ने 

कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने सवर्ण समेत आर्थिक रूप से पिछड़े सभी लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के प्रस्ताव को चुनावी स्टंट क़रार दिया है। उसका कहना है कि सरकार रोज़गार के मौके नहीं बना रही है। 

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों को सरका्री नौकरियों और शिक्षा संस्थानों में दाखिले के समय आरक्षण देने से जुड़े प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के मुद्दे पर नरेंद्र मोदी सरकार की मंशा पर सवालिया निशान लगाया है। उन्होंने सरकार से सवाल किया है कि वह आख़िर यह आreरक्षण देगी कैसे, यह साफ़ करे। उन्होंने कैबिनट के इस क़दम को चुनावी स्टेंट क़रार दिया। 

कांग्रेस के आधिकारिक प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि सरकार आरक्षण की बात तो करती है, पर रोजगार के मौके इसने नहीं बनाए हैं। उन्होंने कहा कि बेरोज़गारी की दर 7.5 प्रतिशत है और यह बीते 23 महीने में उच्चतम स्तर पर है। सालाना दो करोड़ नौकरियाँ पैदा करने की बात करने वाली सरकार नए रोज़गार सृजन करने में बुरी तरह नाकाम रही है। उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी आरक्षण का समर्थन करती है, पर सरकार यह बताए कि वह रोज़गार कब पैदा करेगी। 

सुरजेवाला ने कहा, 'स्वयं सरकार ने संसद में यह माना है कि लगभग 24 लाख सरकारी पद खाली पड़े हैं। सरकार इन खाली पदों पर भी लोगों की बहाली नहीं कर रही है।'

नैशनल कॉन्फ़्रेंस के उमर अब्दुल्ला ने इस पर व्यंग्य करते हुए ट्वीट किया और लिखा, 'लगता है कि चुनाव का बिगुल बज गया है।' 
केरल के मुख्यमंत्री और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी के पोलित ब्यूरो सदस्य पी विजयन ने इसका स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी हमेशा ही आर्थिक आधार पर आरक्षण की पक्षधर रही हैं, पर कुछ दूसरे लोग पूरी आरक्षण व्यवस्था को ही नष्ट करने पर तुले हुए हैं। उन्होंने कहा कि वे सरकार के इस क़दम का समर्थन करते हैं। पाटीदार आंदोलन के नेता हार्तिक पटेल ने सरकार के इस क़दम को 'मोदी का अंतिम वाण' बताया है 
राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि आरक्षण का मूल मक़सद लोगों की आार्थिक स्थिति सुधारनी नहीं रहा है, बल्कि इसका उद्येश्य लोगों की भागीदारी बढ़ाना रहा है। उन्होंने व्यंग्य करते हुए कहा, 'माली हालत ही सुधारनी है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर किसी के खाते में 15 लाख  रुपये डलवा दें।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें