loader

'इंडिया' जाति जनगणना को मुद्दा बनाएगा, सीट-बंटवारा जल्द ही

विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की समन्वय समिति की पहली बैठक में फ़ैसला लिया गया कि जाति जनगणना को मुद्दा बनाया जाएगा और बैठक में शामिल सभी दलों ने इस पर सहमति जताई है। गठबंधन अपनी पहली जनसभा मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में अक्टूबर में करेगा। ऐसी जनसभाएँ पूरे देश भर में होंगी। इंडिया समन्वय समिति की पहली बैठक में यह फ़ैसला लिया गया। बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया कि सीट बंटवारे की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।

विपक्षी गठबंधन द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि जनसभा भाजपा सरकार में बढ़ती कीमतों, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के मुद्दों पर केंद्रित होगी। समन्वय समिति ने मीडिया को लेकर एक अहम फ़ैसला यह लिया है कि किस एंकर के कार्यक्रम में इंडिया गठबंधन पार्टियों के प्रतिनिधि नहीं जाएँगे, इसको लेकर समन्वय समिति द्वारा बनाया गया एक उप समूह फ़ैसला लेगा।। 

गठबंधन की समन्वय समिति की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा गया कि यह बैठक शरद पवार के आवास पर हुई और इसमें 12 दलों के नेता शामिल हुए। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस के अभिषेक बनर्जी बैठक में इसलिए शामिल नहीं हो पाए क्योंकि बीजेपी की बदले की राजनीति की वजह से उन्हें ईडी का समन दिया गया था।

बैठक में शरद पवार, केसी वेणुगोपाल, टीआर बालू, तेजस्वी यादव, संजय राउत, संजय झा, हेमंत सोरेन, राघव चड्ढा, डी राजा, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और जावेद अली शामिल हुए। 

ताज़ा ख़बरें

समन्वय समिति ने सीट-बंटवारे के निर्धारण के लिए प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया है और सदस्य दल जल्द से जल्द निर्णय लेने के लिए बातचीत करेंगे।

बैठक के बाद सीपीआई नेता डी राजा ने कहा, 'यह समन्वय समिति की पहली बैठक थी और हमने कई मुद्दों पर चर्चा की... सदस्य दल आगामी चुनावों के लिए राज्य स्तर पर सीट बंटवारे पर बातचीत करेंगे।'

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा, 'भोपाल में बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और बीजेपी सरकार के भ्रष्टाचार के मुद्दों पर जोर दिया जाएगा'।

विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' ने मुंबई में बैठक के बाद कहा था कि जहाँ तक संभव हो वे मिलकर 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

आगामी लोकसभा चुनाव संयुक्त रूप से लड़ने के लिए इंडिया ने संकल्प में कहा है, "हम, 'इंडिया' के दल, विभिन्न भाषाओं में 'जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया' थीम के साथ अपनी संबंधित संचार एवं मीडिया रणनीतियों और अभियानों का समन्वय करने का संकल्प लेते हैं।"

देश से और ख़बरें
प्रस्ताव में कहा गया, 'हम, INDIA के सभी दल, जहां तक संभव हो सके, आगामी लोकसभा चुनाव एक साथ मिलकर लड़ने का संकल्प लेते हैं। विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे की प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाएगी और विचार-विमर्श की सहयोगात्मक भावना के साथ इसे जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।' इसने यह भी कहा है, 'हम, INDIA के सभी दल, जनता की समस्याओं एवं उनसे जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर देश के विभिन्न भागों में जल्द से जल्द सार्वजनिक सभाएं आयोजित करने का संकल्प लेते हैं।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें