loader

खड़गे ने मणिपुर मुद्दे पर चर्चा के लिए राष्ट्रपति मुर्मू से मांगा समय: रिपोर्ट

संसद में मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर चर्चा नहीं होते देख अब विपक्ष को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से उम्मीदें हैं। मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से मंगलवार को कहा गया कि कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी दलों की ओर से मणिपुर मुद्दे पर चर्चा के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से समय मांगा है। लेकिन रिपोर्ट है कि अभी तक उन्हें राष्ट्रपति से समय नहीं मिला है।

विपक्षी दल संसद में प्रधानमंत्री के बयान के साथ-साथ लोकसभा और राज्यसभा दोनों में मणिपुर में हिंसा पर व्यापक चर्चा की मांग कर रहे हैं। इस मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में गतिरोध बना हुआ है। मंगलवार को भी दोनों सदनों में गतिरोध बना रहा और दोनों सदनों को कई बार स्थगित करना पड़ा।

ताज़ा ख़बरें

संसद में इस मुद्दे पर चर्चा नहीं होते देख अब विपक्षी दलों ने इस मामले में राष्ट्रपति से हस्तक्षेप की मांग करते हुए दावा किया है कि भाजपा शासित पूर्वोत्तर राज्य में हिंसा जारी है और कई लोगों की जान जा चुकी है।

विपक्षी दलों की ओर से यह क़दम तब उठाया जा रहा है जब उनके सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल हिंसा प्रभावित राज्य का दौरा कर लौटा है। इस प्रतिनिधिमंडल ने विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. के नेताओं को वहां की स्थिति से अवगत कराया है। प्रतिनिधिमंडल में शामिल सांसदों ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और पहाड़ियों के साथ-साथ घाटी दोनों में राहत शिविरों में लोगों से मुलाकात की। ये सांसद मणिपुर में हिंसा और बलात्कार पीड़ित लोगों से मिले, राहत शिविरों के हालात देखे और लोगों से उनकी पीड़ा सुनी। 

नई दिल्ली में लौटने के बाद प्रतिनिधिमंडल में शामिल अधिकांश सांसदों ने कहा है कि 'राहत शिविरों की दयनीय स्थिति' है जहाँ हिंसा से प्रभावित लोगों को रखा गया है।
कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'मणिपुर के लोग अपना घर छोड़कर विस्थापित हो चुके हैं, वे नहीं जानते कि अपने घर वापस कब लौटेंगे। लोगों के लिए खाने और दवाई की सुविधा नहीं है। बच्चों की पढ़ाई रुकी हुई है। लोग एक दूसरे पर विश्वास नहीं कर रहे। लेकिन केंद्र और राज्य सरकार इस तरफ कोई ध्यान नहीं दे रही। अगर समय रहते ठोस कदम नहीं उठाए गए तो हालात और बेकाबू हो जाएंगे।' उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना भी साधा।
देश से और ख़बरें

इस प्रतिनिधिमंडल ने वहाँ जो हालात देखे उसकी स्थिति से मणिपुर के राज्यपाल को भी अवगत कराया। सांसद दिल्ली लौटने से पहले रविवार को राज्यपाल अनुसुइया उइके से राजभवन में मुलाकात की और उन्हें ज्ञापन दिया। सांसदों ने मणिपुर के लोगों से मिली तमाम सूचनाएं राज्यपाल को दीं और कहा कि फौरन शांति बहाल करने की ज़रूरत है। उन्होंने ज्ञापन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य में जारी हिंसा पर उनकी चुप्पी उनकी निर्लज्ज उदासीनता को दर्शाती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें