loader

पांच साल में पचास हजार सुरक्षाकर्मियों ने छोड़ी नौकरी 

केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा 17 मार्च को राज्यसभा में पेश की गई एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले पांच वर्षों में देश के छह अर्धसैनिक बलों में 50,155 सुरक्षा कर्मियों ने अपनी नौकरी छोड़ दी।  गृह मंत्रालय द्वारा संसदीय समिति के समक्ष एक रिपोर्ट में कहा गया है कि तरह सुरक्षा कर्मियों द्वारा नौकरी छोड़ने से काम की स्थिति प्रभावित हो सकती है।  इसलिए सुरक्षा कर्मियों के काम करने की स्थिति में काफी सुधार करने और उनको सुरक्षा बलों में बने रहने के लिए प्रेरित करने के लिए तत्काल उपाय करने होंगे।
रिपोर्ट के अनुसार, गृह मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों से पता चलता है कि बीते सालों नौकरी छोड़ने की दर असम राइफल्स और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में काफी ज्यादा बढी है। यह सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के मामले में यह समान रही, जबकि साल 2022 के दौरान सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में नौकरी छोड़ने वालों की दर में कमी आई। 
ताजा ख़बरें
पांच सालों में सुरक्षा बलों की नौकरी छोड़ने वाले 50,155 कर्मियों में से सबसे ज्यादा बीएसएफ 23,553 उसके बाद सीआरपीएफ 13,640 और सीआईएसएफ 5,876 के जवान थे।
सुरक्षा बलों में नौकरी छोड़ने वालों की संख्या कम करने के तरीकों पर सुझाव देते हुए समिति ने सिफारिश की कि एक सर्वे करके पता लगाना चाहिए कि सुरक्षाकर्मी अपनी नौकरी क्यों छोड़ रहे हैं। इसी रिपोर्ट में कहा गया है कि मंत्रालय को वीआरएस लेने वाले और इस्तीफा देने वाले सुरक्षा कर्मियों के बीच एग्जिट इंटरव्यू या सर्वे करना चाहिए जिससे नौकरी छोड़ने वालों की चिंताओं का पता लगाया जा सके। उसके हिसाब से सुरक्षाकर्मियों की चिंताओं को दूर करने के लिए उचित उपाय किए जा सकें ताकि सुरक्षाबल में नौकरी छोड़ने वालों की बढ़ती संख्या पर रोक लगाई जा सके।  
इस रिपोर्ट में नौकरी छोड़ने वालों के अलावा सुरक्षा कर्मियों द्वारा आत्महत्या के बारे में भी जानकारी दी गई।  केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों में 2018-22 के बीच 654 आत्महत्याओं की जानकारी दी गई।  आत्महत्या के सबसे अधिक मामले सीआरपीएफ (230 मौतें) में दर्ज किए गए, इसके बाद बीएसएफ (174 मौतें) का स्थान रहा। असम राइफल्स में 43 मौतें हुईं, जो सभी छह सुरक्षा बलों में सबसे कम है।
सीआरपीएफ और बीएसएफ संख्या के आधार पर सबसे बड़े अर्धसैनिक बलों में से हैं। जहां सीआरपीएफ में करीब 3,24,654 और बीएसएफ में 2,65,277 जवान हैं। इसके साथ ही असम राइफल्स है जिसमें 66,414 जवान हैं।
सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों ने अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सबसे अधिक सुरक्षा कर्मियों द्वारा सबसे ज्यादा आत्महत्याएं छत्तीसगढ़ में हुई हैं, जहां उन्हें माओवादियों से निपटने के लिए तैनात किया गया है। छत्तीसगढ़ में राज्य पुलिस के अलावा सीआरपीएफ के करीब 39,000 जवान तैनात किये गये हैं।
देश से और खबरें
गृह मंत्रालय ने पिछले हफ्ते संसद में एक सवाल के जवाब में कहा था कि जोखिम कारकों के साथ-साथ जोखिम समूहों की पहचान करने के लिए एक टास्क फोर्स का भी गठन किया गया है। टास्क फोर्स आत्महत्या और भ्रातृहत्या को रोकने के लिए उपचारात्मक कदमों का भी सुझाव देगा। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने 15 मार्च को कहा था कि टास्क फोर्स की रिपोर्ट तैयार की जा रही है।
आत्महत्याओं और नौकरी छोड़ने वालों को रोकने के लिए उपचारात्मक कदमों का सुझाव देते हुए संसदीय समिति ने कहा कि बल "तैनाती में रोटेशन नीति का पालन कर सकते हैं जिससे किसी भी सुरक्षाकर्मि को लंबे समय तक एक तरह की कठिन और दुर्गम परिस्थितियों में न रहना पड़े।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें