loader

चिदंबरम मामले में प्रजातंत्र की दिनदहाड़े हत्या: कांग्रेस

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कांग्रेस मुख्यालय में बृहस्पतिवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा कि पी. चिदंबरम के ख़िलाफ़ बदले की भावना से कार्रवाई की जा रही है। सुरजेवाला ने कहा कि चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम के ख़िलाफ़ कोई मामला नहीं बनता है। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि पार्टी पूरी तरह चिदंबरम के साथ खड़ी है और पार्टी के मुताबिक़ वह पूरी तरह निर्दोष हैं। उन्होंने कहा कि चिदंबरम के ख़िलाफ़ कोई सबूत नहीं है। 
सुरजेवाला ने कहा कि न तो एफ़आईआर में चिदंबरम का नाम है और न ही उन पर कोई आरोप है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने विदेशी निवेश की अनुमति दी, उन लोगों की गिरफ़्तारी नहीं हुई और कंपनी जिसमें विदेशी निवेश हुआ, उनके ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं हुई, यह मामला 12 साल पुराना है और इतने साल बाद चिदंबरम की गिरफ़्तारी का क्या औचित्य है। कांग्रेस नेता ने कहा कि इस मामले में मीडिया ट्रायल का ड्रामा बनाने के लिए चिदंबरम को बदनाम किया गया। 

ताज़ा ख़बरें
उन्होंने कहा कि चिदंबरम को गिरफ़्तार करने के लिए कोई आधार नहीं है। एक महिला जो अपनी बेटी की हत्या के आरोप में जेल की सलाखों के पीछे है, उसके बयान के आधार पर 40 साल से देश की सेवा कर रहे कांग्रेस नेता चिदंबरम को गिरफ़्तार किया जाना समझ से पूरी तरह परे है। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि चिदंबरम का अपराध यह है कि वह देश के लोगों को आगाह करते हैं कि देश की अर्थव्यवस्था ख़तरे में है। वह लोगों को यह बताते हैं कि देश में अर्थव्यवस्था की हालत ख़राब है और उद्योगपति आत्महत्या कर रहे हैं।
देश से और ख़बरें
सुरजेवाला ने कहा कि आवाज़ उठाने वालों को बीजेपी प्रताड़ित कर रही है और जो भी आवाज़ उठायेगा उसे कुचल दिया जाएगा। कांग्रेस प्रवक्ता ने पूछा कि क्या सरकार चिदंबरम के सवालों से परेशान है। क्या सरकार ने डूबता रुपया, जाती नौकरियाँ, बंद होते उद्योगों के सवालों से बचने के लिए चिदंबरम को गिरफ़्तार किया है।
इससे पहले चिदंबरम की गिरफ़्तारी को लेकर बुधवार रात को जमकर हाई वोल्टेज ड्रामा हुआ था। मंगलवार रात को दिल्ली हाई कोर्ट की ओर से अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिये जाने के बाद से ही बुधवार पूरे दिन भर चिदंबरम का कोई पता नहीं था कि वह कहाँ हैं और सीबीआई और ईडी उन्हें तलाश रही थीं।

राहुल, प्रियंका समर्थन में उतरे

कांग्रेस कार्यकर्ता चिदंबरम के समर्थन में आ गए हैं। चिदंबरम के समर्थन में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बुधवार को उनके आवास के बाहर प्रदर्शन किया था। कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना है कि उनके नेता को राजनीतिक कारणों से निशाना बनाया जा रहा है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा ने चिदंबरम के समर्थन में ट्वीट किया है। प्रियंका ने लिखा, 'बेहद योग्य और सम्मानित राज्यसभा सदस्य पी. चिदंबरम जी ने दशकों तक वित्त मंत्री और गृह मंत्री के रूप में देश की सेवा की है।’ प्रियंका ने आगे कहा, ‘चिदंबरम बिना हिचके सरकार की असफलताओं को बयां करते हैं और सच बोलते हैं लेकिन सच्चाई का सामना करना कायर लोगों के लिए मुश्किल होता है। इसलिए शर्मनाक ढंग से उनका पीछा किया जा रहा है। हम उनके साथ खड़े हैं और सच्चाई के लिए लड़ते रहेंगे, चाहे इसका परिणाम कुछ भी हो।’

कांग्रेस सांसद और पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी ने भी ट्वीट कर मोदी सरकार पर हमला बोला है।राहुल गाँधी ने ट्वीट कर कहा, ‘मोदी सरकार ईडी, सीबीआई और मीडिया के एक रीढ़विहीन वर्ग का इस्तेमाल कर चिदंबरम का चरित्र हनन कर रही है। मैं सत्ता का दुरुपयोग करने की कड़ी निंदा करता हूँ।’
कांग्रेस ने इस कार्रवाई को राजनीतिक पूर्वाग्रह से ग्रसित बताया है। कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि चिदंबरम और उनके परिवार के ख़िलाफ़ अत्याचार हो रहा है और यह पूरी तरह क़ानून और लोकतंत्र का अपमान है। तिवारी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अज्ञानता और अहंकार का अभिमान एक बेहद ही घातक कॉकटेल है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें