loader
प्रतीकात्मक तस्वीर

पी चिदंबरम ने कहा कि यूपीए सरकार के कंधों पर खड़ी है मोदी सरकार

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने सोमवार को कहा है कि हर सरकार के खाते में उपलब्धियां होंगी, मोदी सरकार भी ऐसा ही करती है। अगर मोदी सरकार कुछ क्षेत्रों में मजबूती से खड़ी है तो इसका कारण यह है कि वह यूपीए सरकार के कंधों पर खड़ी है। उन्होंने ट्विटर पर  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के उस आलेख का जवाब दिया है, जिसमें मोदी सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताया  गया है। द इंडियन एक्सप्रेस के लिए लिखे अपने आलेख में, वित्तमंत्री ने लिखा है कि विपक्ष की भूमिका अदालतों में याचिका दायर करके नरेंद्र मोदी सरकार के कामकाज में बाधा डालने और देरी करने की रही है। उन्होंने लिखा है कि जीएसटी, आर्टिकल 370, वैक्सिनेशन, तीन तलाक, सेंट्रल विस्टा सहित 15 से ज्यादा मामलों में विपक्ष कोर्ट गया और उसे हार का सामना करना पड़ा है।  

ये रैंक वर्षों पहले हासिल की गई थीं 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के आलेख के जवाब में पी चिदंबरम ने ट्विटर पर लिखा है कि माननीय वित्त मंत्री ने मोदी सरकार की उपलब्धियों पर एक लेख लिखा है। उनके द्वारा दिए गए कई उदाहरण सत्य हैं, जैसा कि 5 या 10 सालों तक शासन करने वाली प्रत्येक सरकार के लिए सत्य होगा। वित्त मंत्री ने विपक्ष द्वारा सरकार को कोर्ट में ले जाने और केस हारने के 5 उदाहरण दिए हैं। वह कम से कम तीन में गलत हैं। संसद द्वारा कानून पारित करने से पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को अवैध घोषित कर दिया था। अनुच्छेद 370 मामले पर अभी तक कोर्ट में सुनवाई नहीं हुई है, जीएसटी कानूनों के तहत कई मामले लंबित हैं। माननीय वित्त मंत्री ने भारत को दूध, शहद और फल और सब्जियों के उत्पादन में शीर्ष स्थान हासिल करने का श्रेय दिया। ये रैंक वर्षों पहले हासिल की गई थीं और हम उन रैंकों को बरकरार रखते हैं।

आधार की परिकल्पना यूपीए सरकार की

पी चिदंबरम ने लिखा है कि वित्त मंत्री डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर का श्रेय लेती हैं। वो भूल गईं कि 'आधार' की परिकल्पना, निर्माण और कार्यान्वयन यूपीए सरकार द्वारा किया गया था और डीबीटी के तहत पहला हस्तांतरण यूपीए सरकार द्वारा किया गया था। माननीय वित्त मंत्री 11.72 करोड़ शौचालयों के निर्माण का दावा करती हैं। उन्हें अपनी ही सरकार की रिपोर्ट पढ़नी चाहिए कि उनमें से कितने पानी की कमी के कारण अनुपयोगी और अनुपयोगी हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें