loader
संसद भवन की पहली मंजिल पर विपक्सांषी सदों का प्रदर्शन।

अडानी-राहुल मुद्दे पर संसद 7वें दिन भी ठप, सदन की पहली मंजिल पर नारेबाजी

संसद की कार्यवाही आज 7वें दिन भी ठप हो गई। लोकसभा और राज्यसभा जैसे ही शुरू हुई, बीजेपी सांसद ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से उनके लंदन भाषण के लिए माफी की मांग करने लगा। विपक्षी दलों के सांसदों ने भी जवाब में अडानी, मेहुल चोकसी के मुद्दे पर नारेबाजी की। इसी शोरगुल में लोकसभा स्पीकर और राज्यसभा उपसभापति ने सदन दोपहर 2 बजे तक स्थगित करने की घोषणा कर दी। सदन स्थगित होने के बाद विपक्षी सांसदों ने संसद भवन की पहली मंजिल पर नारेबाजी की। दोपहर 2 बजे संसद की बैठक फिर शुरू हुई तो बीजेपी सांसदों ने राहुल को लेकर अपनी पुरानी मांग दोहराई। दोनों सदनों में फिर हंगामा हुआ और दोनों सदन 23 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिए गए। सांसद कल बुधवार को छुट्टी मनाएंगे।  
विपक्ष अडानी-हिडेनबर्ग मामले में जेपीसी (संयुक्त संसदीय समिति) की जांच की मांग कर रहा है, वहीं सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से पिछले दिनों लंदन में की गई उनकी लोकतंत्र संबंधी टिप्पणी पर माफी मांगने के लिए आमने-सामने है। बजट 2023 का दूसरा हिस्सा पहले की तरह ही हंगामे की विशेषता बन गया है। फिर से, मंगलवार की कार्यवाही के दौरान भी दोनों पक्षों में इन्हीं मुद्दों पर विरोध हुआ। 

Parliament Budget session stalemate continue  - Satya Hindi
संसद की पहली मंजिल पर मंगलवार को प्रदर्शन करते विपक्षी सांसद
कांग्रेस के नेतृत्व में आज सुबह विपक्षी दलों ने खड़गे के दफ्तर में बैठक कर अपनी रणनीति बनाई। विपक्षी दलों ने बैठक में कहा कि अडानी के मुद्दे को आज भी उठाया जाएगा। कांग्रेस ने साफ कर दिया कि राहुल गांधी माफी नहीं मांगेंगे। 
बीजेपी के इरादे आज मंगलवार को भी नेक नहीं लग रहे हैं। बीजेपी ने संसद में माफी मांगने की अपनी मांग दोहराई। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने मंगलवार को वायनाड के सांसद को भारतीय राजनीति का वर्तमान मीर जाफर कहा।

ताजा ख़बरें

माफी नहीं मांगेंगे राहुल गांधी

एएनआई के मुताबिक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि हम एक ही मांग को बार-बार तब तक पूछेंगे जब तक हमें कोई जवाब नहीं मिलता। यह सिर्फ मुद्दे से ध्यान भटकाने के लिए है। हमारे दूतावासों पर हमले हो रहे हैं लेकिन वे इन हमलों की निंदा करने के लिए कुछ नहीं कह रहे हैं। खड़गे का कहना है कि इन लोगों ने मेहुल चोकसी को संरक्षण दिया और अब "देशभक्ति" के बारे में बात कर रहे हैं। 
इस बीच अडानी मुद्दे पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया। साफ जाहिर है कि कांग्रेस अडानी मुद्दे पर टिकी हुई है।

देश से और खबरें
इन सारे विवादों के बीच कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने आज मंगलवार को एक वीडियो संदेश के जरिए बीजेपी पर कड़ा हमला बोला है। वीडियो देखिए -
पवन खेड़ा ने कहा - एक दोस्त को बचाने के लिए, कभी राहुल गांधी के घर पुलिस भेज देंगे, रोज़ संसद ठप्प कर देंगे। देश की सोचिए। दोस्त को छोड़िये।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें