loader
फ़ोटो क्रेडिट- @RajyaSabha

संसद सत्र: पेगासस जासूसी मामले पर दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा

संसद के मानसून सत्र में मंगलवार को भी जमकर हंगामा हुआ। विपक्षी दलों के सांसदों ने लोकसभा और राज्यसभा में पेगासस जासूसी और किसान आंदोलन के मुद्दे को उठाया। हंगामे की वजह से दोनों सदनों को दिन में कई बार और फिर पूरे दिन के लिए स्थगित करना पड़ा। 

कार्यवाही शुरू होते ही दोनों सदनों में हंगामा हुआ और राज्यसभा को दिन में 12 बजे और लोकसभा को 11.45 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

12 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्षी सांसदों ने फिर से पेगासस जासूसी के मामले को लेकर सदन में नारेबाज़ी की और इसके बाद सदन को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इसी तरह लोकसभा को भी 12.30 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा। 

कार्यवाही शुरू होने के बाद भी दोनों सदनों में हंगामा होता रहा और इन्हें शाम 4 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इसके बाद फिर से हंगामा होने पर दोनों सदनों को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया। 

लोकसभा में विपक्षी दलों के सांसदों ने खेला होबे के नारे भी लगाए। एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि सात विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से अपील की है कि वह सरकार को निर्देश दें कि वह पेगासस जासूसी मामले, किसानों के मुद्दे पर चर्चा करे। 

ताज़ा ख़बरें

इससे पहले सोमवार का दिन भी हंगामे के नाम रहा था और शोर-शराबे के कारण राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही को पहले कई बार और उसके बाद पूरे दिन के लिए स्थगित करना पड़ा। 

पेगासस जासूसी मामला और किसानों के मुद्दों को लेकर कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दल केंद्र सरकार पर जोरदार ढंग से हमलावर हैं। 19 जुलाई से शुरू हुए संसद के मानसून सत्र का अधिकतर वक़्त हंगामे की भेंट चढ़ गया है।  

‘किसान संसद’ से भरी हुंकार

केंद्र सरकार के कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आंदोलन कर रहे किसानों की संसद जारी है। इस संसद का आयोजन संसद से कुछ ही दूरी पर स्थित जंतर-मंतर पर किया जा रहा है। किसानों की यह संसद 13 अगस्त तक चलेगी। सोमवार को इसमें सिर्फ़ महिलाओं को ही शामिल किया गया। 

Parliament monsoon session 2021 outcry on farmers issues pegasus - Satya Hindi
किसान संसद के दौरान इसमें शामिल सदस्यों ने अपने सवाल स्पीकर बनाए गए शख़्स से पूछे हैं और संसद में शामिल लोग ही सवालों के जवाब दे रहे हैं। किसानों का कहना है कि लोकसभा और राज्यसभा की तर्ज पर ही इस किसान संसद को चलाया जा रहा है। किसानों को विपक्षी राजनीतिक दलों की ओर से भी जोरदार समर्थन मिल रहा है। 
Parliament monsoon session 2021 outcry on farmers issues pegasus - Satya Hindi

कृषि क़ानूनों पर सियासी संग्राम 

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आंदोलन कर रहे किसानों को विपक्षी दलों का लगातार समर्थन मिल रहा है। कांग्रेस के नेता राहुल गांधी सोमवार को ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे थे। राहुल गांधी के इस क़दम से कांग्रेस ने यह संदेश देने की कोशिश है कि वह किसानों की आवाज़ को पुरजोर तरीक़े से उठाती रहेगी। 

इस मौक़े पर राहुल गांधी ने कहा कि सरकार को ये क़ानून वापस लेने ही पड़ेंगे। राहुल ने कहा कि किसानों का हक़ छीना जा रहा है। 

देश से और ख़बरें

अकाली दल भी उठा रहा मुद्दा 

दूसरी ओर, शिरोमणि अकाली दल भी कृषि क़ानूनों के मुद्दे को लगातार उठा रहा है। अकाली दल के सांसद संसद परिसर में प्रदर्शन कर सरकार से इन क़ानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल का कहना है कि किसान तूफ़ान, गर्मी, बरसात में धरने पर बैठे हैं लेकिन प्रधानमंत्री ने उनसे बात करने के बजाए उन्हें उनके हाल पर छोड़ा हुआ है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें