loader

पीएम मोदी की प्रशंसा के साथ राम मंदिर पर संसद में प्रस्ताव पास

संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा ने शनिवार को अयोध्या में राम मंदिर पर एक प्रस्ताव अपनाया, जिसमें इसे "शुभ अवसर" बताते हुए पूरे देश को एकजुट करने में "अद्वितीय भूमिका" निभाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की गई।  17वीं लोकसभा की आखिरी बैठक में स्पीकर ओम बिड़ला द्वारा पढ़े गए प्रस्ताव में कहा गया, ''22 जनवरी, 2024 ने देश के हर कोने को अद्भुत आनंद और उत्साह से भर दिया है... यह एक राष्ट्रीय त्योहार बन गया है, जिसके बारे में हमारी पीढ़ियां याद रखेंगी। युगों-युगों तक मंत्रमुग्ध होते रहेंगे… हमारे माननीय प्रधान मंत्री ने भगवान राम से जुड़े इस शुभ अवसर पर पूरे देश को एकजुट करने में अद्वितीय भूमिका निभाई है।” इसी प्रस्ताव को राज्यसभा में पीठासीन अधिकारी जगदीप धनखड़ ने पढ़ा।

बाद में सदन को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "यह देश की भावी पीढ़ियों को अपनी विरासत पर गर्व करने की संवैधानिक शक्तियाँ देगा।" उन्होंने कहा कि संकल्प में 'सबका साथ सबका विकास' के मंत्र के साथ-साथ संवेदना (संवेदनशीलता), संकल्प (संकल्प) और सहनुभूति (सहानुभूति) शामिल है। पीएम मोदी ने भी ओम बिड़ला की तारीफों के पुल बांधे। मोदी का पूरा भाषण अपनी दस साल की उपलब्धियों पर केंद्रित रहा। उन्होंने अगला चुनाव जीतने का संकल्प फिर से दोहराया। 

अयोध्या में बाबरी मसजिद गिराए जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में राम मंदिर का रास्ता खोला था। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से ट्रस्ट बनाने और ट्रस्ट को जमीन ट्रांसफर का आदेश दिया था। 22 जनवरी को राम मंदिर के एक हिस्सा की प्राण प्रतिष्ठा भी हो गई। लेकिन भाजपा इस पर संसद की मुहर भी चाहती थी। इसी वजह से शनिवार को संसद के दोनों सदनों में राम मंदिर का प्रस्ताव पेश किया गया। सदन में भाजपा का बहुमत है। इसलिए यह प्रस्ताव आसानी से स्वीकार कर लिया गया।


लोकसभा में भाजपा यह प्रस्ताव ऐसे समय लाई है, जब चंद जल्द ही देश में आम चुनाव 2024 होने वाला है। हालांकि भाजपा 400 सीटों का दावा कर रही है लेकिन इसके बावजूद वो हर उस एक्शन को अंजाम दे रही है, जिससे लोकसभा चुनाव में जीत पक्की हो सके। भाजपा को सत्ता से बाहर करने के लिए विपक्षी दलों ने इंडिया गठबंधन बनाया था लेकिन विभिन्न राजनीतिक दलों के अपने-अपने स्वार्थों के कारण इंडिया गठबंधन अब बिखरने की कगार पर है। जानिए संसद में राम मंदिर प्रस्ताव पर किसने क्या बोलाः
ताजा ख़बरें

राम मंदिर भारत के स्वर्ण युग की शुरुआतः अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सदन को संबोधित करते हुए कहा-  राम मंदिर सांस्कृतिक कायाकल्प का प्रतीक है, यह भारत के स्वर्ण युग की शुरुआत का संकेत है। यह यात्रा जो हमने शुरू की है, उसे हम 2024 में पूरा करेंगे, उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सत्ता में वापस आएंगे। राम मंदिर पर बहस पर बोलते हुए अमित शाह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आधार पर राम मंदिर का उद्घाटन किया गया। अमित शाह ने कहा, ऐसा कोई देश नहीं है जिसे बहुसंख्यकों के विश्वास को साकार होते देखने के लिए इतनी लंबी कानूनी लड़ाई से गुजरना पड़ा हो। उन्होंने विपक्ष से कहा- "भैया, स्वागत कर लो। जब हर कोई जश्न मना रहा है तो इसका विरोध करने का क्या मतलब है?" अमित शाह ने कहा कि कई लोगों ने सोचा कि जब राम मंदिर का उद्घाटन होगा तो दंगे होंगे लेकिन मोदी सरकार ने सुनिश्चित किया कि कोई व्यवधान न हो। अमित शाह ने कहा, "जब पीएम मोदी को प्राण-प्रतिष्ठा करने का मौका मिला, तो उन्होंने सभी संतों से सलाह ली कि उन्हें कौन सा अनुष्ठान करना चाहिए। उन्होंने एक कठोर अनुष्ठान का पालन करते हुए फर्श पर सोए और केवल नारियल पानी पिया।"

क्या मैं बाबर, जिन्ना, औरंगजेब का प्रवक्ता हूंः ओवैसी

असदुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को पूछा कि क्या मोदी सरकार केवल एक समुदाय और एक धर्म की सेवा करती है और क्या 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर का अभिषेक कार्यक्रम एक धर्म की दूसरे पर विजय थी। राम मंदिर उद्घाटन पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए ओवैसी ने कहा कि देश के मुसलमानों से बार-बार अपनी देशभक्ति साबित करने के लिए कहा जाता है। क्या मैं बाबर, जिन्ना या औरंगजेब का प्रवक्ता हूं? मैं भगवान राम का सम्मान करता हूं, लेकिन मैं नाथूराम गोडसे से नफरत करता हूं, जिसने उस व्यक्ति की हत्या की, जिसके अंतिम शब्द हे राम थे।

जैसे ही ओवेसी ने बाबर का जिक्र किया, बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे खड़े हो गए और कहा कि आसन को केवल ओवेसी से पूछना चाहिए कि क्या वह बाबर को आक्रमणकारी मानते हैं। इस पर ओवैसी ने कहा, "आप पहले बताएं कि आप पुष्यमित्र शुंग को क्या मानते हैं। उनके पास मंदिरों को तोड़ने के लिए एक सेना थी। मैं यही बात दोहरा रहा हूं कि आजादी के इतने सालों के बाद निशिकांत दुबे जी असदुद्दीन ओवैसी से बाबर के बारे में पूछ रहे हैं। आप ऐसा कर सकते हैं।" मुझसे गांधी, नेताजी, जलियांवाला बाग के बारे में पूछि। लेकिन नहीं, आप मुझसे बाबर के बारे में पूछेंगे,'' ओवैसी ने कहा। ओवैसी ने कहा, पीएम मोदी मुसलमानों को संदेश दे रहे हैं कि वे या तो अपनी जिंदगी चुन सकते हैं या न्याय।

लोकसभा में राम मंदिर निर्माण और प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने कहा- ''जहां राम हैं, वहां धर्म है...जो धर्म को नष्ट करते हैं, वे मारे जाते हैं और जो धर्म की रक्षा करते हैं, वे संरक्षित रहते हैं। कांग्रेस आज इस देश में इस स्थिति में है क्योंकि उन्होंने उस समय भगवान राम को अस्वीकार कर दिया था...।" सत्यपाल सिंह ने कहा, ''मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण और भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के बारे में बोलने का मौका मिला। 22 जनवरी को संसद के अंदर, अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा देखना और पूजा करना ऐतिहासिक है।

देश से और खबरें
भाजपा सांसद महेश शर्मा ने कहा-  भगवान राम अपने सभी भक्तों के हृदय, आत्मा और आत्मा हैं। 500 वर्षों के संघर्ष के बाद, राम मंदिर को वास्तविकता बना दिया गया है... बेशक अदालत ने राम मंदिर के निर्माण की अनुमति दी है, लेकिन यह पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयासों और संघर्षों का भी परिणाम है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें