loader
प्रतिकात्मक तसवीर।

मुसलिमों से ज़्यादा हिंदुओं में हो रही लड़कियों की भ्रूण हत्या?

भारत के कुछ प्रमुख धार्मिक समूह जन्म के समय अपने लिंगानुपात में काफी भिन्न थे, लेकिन आज संकेत हैं कि ये अंतर कम हो रहे हैं। सिख समुदाय में पिछले दशकों में लड़कियों और लड़कों के बीच बहुत बड़ा असंतुलन था, अब धीरे-धीरे प्राकृतिक स्तर की ओर बढ़ रहा है। लेकिन अभी भी जन्म पर लड़कियों के 'गायब' होने या कहें कि कम होने का स्तर हर समुदाय में अलग-अलग है। इसमें भी गौर करने लायक स्थिति हिंदुओं और मुसलमानों में है।

इसको लेकर प्यू रिसर्च सेंटर ने आँकड़ों का विश्लेषण और शोध किया है। प्यू सेंटर वाशिंगटन स्थित एक ग़ैर-लाभकारी संस्था है जो दुनिया भर में इसी तरह के शोध करता है। इस सेंटर द्वारा तैयार की गई एक नई शोध रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि भारत में कन्या भ्रूण हत्या के कारण 'लापता' लड़कियों की संख्या सबसे ज़्यादा हिंदुओं में है।

ताज़ा ख़बरें

इन लड़कियों को 'लापता' कहा जाता है क्योंकि उन्हें पैदा होना चाहिए था और आबादी का हिस्सा बनना चाहिए था - लेकिन ऐसा नहीं हुआ क्योंकि भ्रूणों का गर्भपात हो गया था। केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार, अकेले हिंदुओं ने लगभग 78 लाख लड़कियों को 'खोया'।

प्यू रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं ने राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण यानी एनएफ़एचएस के अंतिम तीन दौरों के डेटा का विश्लेषण किया है। 

प्यू रिसर्च के शोध के अनुसार, सिख भारतीय आबादी का 2% से कम हैं, लेकिन 2000 और 2019 के बीच कुल गायब 90 लाख बच्चियों में से अनुमानित 5% सिख 'लापता' हो गईं।

रिपोर्ट के अनुसार हिंदुओं में 'लापता' लड़कियों का हिस्सा भी उनके संबंधित जनसंख्या हिस्से से ऊपर है। हिंदू भारत की आबादी के 80% हैं, लेकिन अनुमानित 87% लड़कियाँ हैं जो लिंग चयन के आधार पर गर्भपात के कारण 'गायब' हैं।

इस दौरान मुस्लिमों और ईसाइयों के बीच लड़कियों के जन्म पर 'लापता' का हिस्सा दूसरे समुदायों से कम है। इसका अर्थ है कि दूसरों की तुलना में लिंग-चयन गर्भपात में उनके शामिल होने की संभावना कम रही।

मुस्लिम भारत की आबादी का लगभग 14% हिस्सा हैं, देश की 'लापता' लड़कियों में इस समुदाय का हिस्सा 7% है। ईसाई जनसंख्या का 2.3% हिस्सा हैं, 'लापता' लड़कियों का अनुमानित हिस्सा 0.6% है।

देश से और ख़बरें

भारत के कुछ प्रमुख धार्मिक समूह जन्म के समय अपने लिंगानुपात में काफ़ी भिन्न थे, लेकिन आज संकेत हैं कि ये अंतर कम हो रहे हैं। सिख में पिछले दशकों में लड़कियों और लड़कों के बीच बड़े पैमाने पर असंतुलन था, अब धीरे-धीरे प्राकृतिक स्तर की ओर बढ़ रहा है। 2001 की जनगणना में सिखों का लिंग अनुपात प्रति 100 महिलाओं पर 130 पुरुषों का था। 2011 की जनगणना तक, सिख अनुपात प्रति 100 लड़कियों पर 121 लड़कों तक आ गया था। ताज़ा एनएफएचएस के अनुसार, यह अब 110 के आसपास है। यह देश के हिंदू बहुसंख्यक (109) में जन्म के समय पुरुषों और महिलाओं के अनुपात के बराबर है।

भारत के ईसाई अल्पसंख्यक ने प्रति 100 लड़कियों पर 105 लड़कों के प्राकृतिक स्तर के आसपास जन्म के समय लिंग अनुपात बनाए रखा है। भारतीय मुसलमानों का भी अब जन्म के समय लिंगानुपात प्रति 100 लड़कियों पर 106 लड़के का है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें