loader

फ़ाइजर ने वैक्सीन की मंजूरी वाला अपना आवेदन वापस क्यों लिया?

फ़ाइजर ने कोरोना वैक्सीन की आपात मंजूरी के लिए दिया गया अपना आवेदन आख़िरकार वापस ले लिया है। क़रीब दो महीने पहले सबसे पहले फ़ाइजर ने ही भारत में वैक्सीन की मंजूरी के लिए आवेदन किया था। फ़ाइजर की वैक्सीन ही पहली वैक्सीन है जिसे इंग्लैंड में सबसे पहले आपात मंजूरी मिली और फिर विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने भी इसको मंजूरी दे दी। अब तक दुनिया भर के दर्जनों देशों में इसको मंजूरी मिल चुकी है। इसकी वैक्सीन संक्रमण को रोकने में 95% प्रभावी पाई गई है। हालाँकि, भारत में इसे मंजूरी नहीं मिल पाई।

ताज़ा ख़बरें

अमेरिकी कंपनी फ़ाइजर ने शुक्रवार को कहा कि दो महीने तक अधिकारियों से मंजूरी के लिए इंतज़ार करने के बाद इसने अपने आवेदन को वापस लेने का फ़ैसला लिया है। आख़िरी बार इसी हफ़्ते 3 फ़रवरी को विशेषज्ञों की समिति के साथ बैठक में भी बात नहीं बनी। अधिकारियों ने फ़ाइजर से और अधिक जानकारी मांगी जो कंपनी नहीं दे पाई।

कंपनी का कहना है कि यह प्राधिकरण के साथ 'जुड़ाव जारी रखेगी' और अतिरिक्त जानकारी के साथ मंजूरी के लिए फिर से आवेदन करेगी। हालाँकि कंपनी की ओर से जो कहा गया है उससे साफ़ नहीं है कि क्या अतिरिक्त जानकारी इससे मांगी गई थी। 

फ़ाइजर के प्रवक्ता ने कहा कि फ़ाइजर भारत सरकार द्वारा उपयोग के लिए अपनी वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के अपेक्षित मानकों को पूरा करने के लिए भी। 

दिसंबर महीने की शुरुआत में सबसे पहले फाइजर और फिर सीरम इंस्टीट्यूट व भारत बायोटेक ने वैक्सीन की मंजूरी के लिए विशेषज्ञ पैनल को आवेदन किया था। आँकड़े पर्याप्त नहीं होने की बात कहकर तीनों को ही मंजूरी नहीं दी गई थी।

तीनों कंपनियों से कहा गया था कि तीसरे चरण के ट्रायल के पूरे आँकड़े उपलब्ध कराएँ

भारत में आवेदन करने से पहले ही फ़ाइज़र को इंग्लैंड में आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल चुकी थी और इसका टीका भी लगाया जाने लगा था। इसी आधार पर फ़ाइज़र ने भारत में क्लिनिकल ट्रायल से छूट देने के साथ डीसीजीआई में आवेदन किया था। 

न्यू ड्रग्स एंड क्लिनिकल ट्रायल नियम, 2019 के मुताबिक़ कोई कंपनी इस तरह की छूट माँग सकती है। ऐसा तभी हो सकता है जब उस वैक्सीन को दूसरे किसी देश में मंजूरी दी गई हो और इसे वहाँ से खरीदा जा रहा हो। 

pfizer withdraws coronavirus vaccine emergency use request in india - Satya Hindi

फिर 30 दिसंबर को फिर से विशेषज्ञ पैनल ने बैठक की, लेकिन तब भी किसी कंपनी की वैक्सीन को मंजूरी नहीं मिली। 

1 जनवरी को फिर से बैठक हुई और इसमें सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड को आपात मंजूरी दे दी गई। एक दिन बाद दो जनवरी को भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को भी मंजूरी दे दी गई। हालाँकि फ़ाइजर को तब भी मंजूरी नहीं दी गई और अतिरिक्त आँकड़े माँगे गए थे।

pfizer withdraws coronavirus vaccine emergency use request in india - Satya Hindi
भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की मंजूरी पर विवाद भी हुआ था। मंजूरी दिए जाने के बाद सवाल यह उठा कि जब कोवैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल पूरे ही नहीं हुए हैं तो बिना पूरे आँकड़ों के कैसे मंजूरी दी गई। विवाद के बाद फिर यह ख़बर आई कि कोवैक्सीन को मंजूदी दिए जाने की सिफारिश वाले नोट के आख़िर में लिखा गया है, ‘विचार-विमर्श के बाद समिति ने एक कड़े एहतियात के साथ जनहित में आपात स्थिति में सीमित उपयोग के लिए मंजूरी देने की सिफारिश की। इसका इस्तेमाल क्लिनिकल ट्रायल मोड में, टीकाकरण के लिए अधिक विकल्प के रूप में करने की सिफ़ारिश की गई। विशेष रूप से नये क़िस्म के कोरोना संक्रमण की स्थिति में। इसके अलावा फर्म अपने तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल को जारी रखेगी और उपलब्ध होने पर आँकड़े पेश करेगी।’
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें