loader

कांग्रेस चिन्तन शिविर में पीके के सुझावों पर विचार होगा, 8 लोगों की कमेटी बनी

कांग्रेस का चिन्तन शिविर अगले महीने राजस्थान में होगा। लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उससे पहले एक 8 सदस्यीय कमेटी गठित की है, जो उन बिन्दुओं पर एक्शन लेगी या उन पर विचार करेगी, जिन्हें प्रशांत किशोर ने सुझाया है। इस 8 सदस्यीय कमेटी में पी चिदंबरम, अंबिका सोनी, प्रियंका गांधी वाड्रा, दिग्विजय सिंह, जयराम रमेश, मुकुल वासनिक, केसी वेणुगोपाल और रणदीप सुरजेवाला हैं। समूह ने मंगलवार को सोनिया गांधी से 10, जनपथ पर मुलाकात की। वहां पीके को भी सारे मुद्दों को समझने के लिए बुलाया गया था। कमेटी के एक सदस्य ने बताया कि जहां तक प्रशांत ​​किशोर के पार्टी में प्रवेश का सवाल है, इसे सोनिया तय करेंगी।

ताजा ख़बरें
चिन्तन शिविर से पहले पूरी कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है। चिन्तन शिविर मई के मध्य में राहुल गांधी के विदेश से लौटने के बाद होगा। इस बीच, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल सोनिया गांधी और 8 सदस्यीय समूह से मिलेंगे। गहलोत सोनिया के साथ शिविर स्थल और अन्य विवरणों पर चर्चा के लिए मिलेंगे। सूत्रों ने बताया कि शिविर का आयोजन उदयपुर में किया जा सकता है।

पीके के साथ चली कई बैठकों के बारे में समूह के एक सदस्य ने कहा, हम विभिन्न सुझावों को देख रहे हैं जो आए हैं। हमारे भी सुझाव हैं। इसलिए, हमने उन्हें (पीके) को कई बार पूरी बातचीत समझने के लिए बुलाया और आगे भी बुलाते रहेंगे।  

यह पूछे जाने पर कि क्या किशोर पार्टी में शामिल होंगे, उन्होंने कहा, हमारा काम उनके सुझावों पर गौर करना और इस पर एक रिपोर्ट तैयार करना है कि क्या-क्या लागू किया जा सकता है। बाकी फैसला कांग्रेस अध्यक्ष करेंगी।
सूत्रों ने कहा कि पीके की रिपोर्ट राष्ट्रीय स्तर पर और राज्यों में संगठन के पुनर्गठन से संबंधित है। एक नेता ने विस्तार से बताया कि यह पार्टी के कम्युनिकेशन सिस्टम को नए सिरे से तैयार करने से भी संबंधित है।

इस बीच, वरिष्ठ नेता एम वीरप्पा मोइली ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि किशोर को पार्टी में शामिल करने की मांग की। उन्होंने कहा, पार्टी को कायाकल्प की जरूरत है। इसकी सही रणनीति बनाई जानी चाहिए। मैं कब से कह रहा हूं..मैंने कांग्रेस अध्यक्ष को भी लिखा है... बेहतर है कि उन्हें (पीके) शामिल किया जाए... और उन्हें रणनीति बनाने के लिए कहा जाना चाहिए।

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस जैसी 137 साल पुरानी पार्टी को अपने पुनरुद्धार के लिए एक चुनावी रणनीतिकार पर निर्भर होना चाहिए और क्या पार्टी में पर्याप्त सक्षम नेता नहीं हैं, उन्होंने कहा: कई सक्षम नेता हैं। लेकिन एक ट्रिगर होना चाहिए। वह एक ट्रिगर प्रदान कर सकते हैं… हमारे पास संसाधन हैं लेकिन उसे चैनलाइज़ करना होगा जिसके लिए एक रणनीति बनानी होगी….2024 में, बीजेपी का विरोध करने वाले अन्य दलों की सरकार बननी चाहिए। यूपीए 3 उभरना चाहिए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें